विज्ञापन
Story ProgressBack

Oath Ceremony: मोहन यादव ने ली सीएम पद की शपथ, शाम 4 बजे साय के सिर सजेगा ताज

Vishnudev Sai Latest News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव लाल परेड ग्राउंड (Prad Ground) में सुबह 11.30 बजे आयोजित होने वाले समारोह में शपथ ग्रहण करेंगे. वहीं, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnudev sai) रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान  (Science College Ground) में आयोजित होने वाले समारोह में शाम 4 बजे शपथ लेंगे.

Read Time: 5 min
Oath Ceremony: मोहन यादव ने ली सीएम पद की शपथ, शाम 4 बजे साय के सिर सजेगा ताज

MP New CM Updates: मध्य प्रदेश के भाजपा विधायक दल के नेता मोहन यादव (Mohan Yadav) ने बुधवार सुबह 11.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ ली. वहीं, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मनोनीत मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnudev Sai) बुधवार को रायपुर (Raipur) में आयोजित होने वाले भव्य समारोह में शपथ लेंगे. विष्णुदेव साय (Vishnudev sai) रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान  (Science College Ground) में आयोजित होने वाले समारोह में शाम 4 बजे शपथ लेंगे.  

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे ये दिग्गज

भोपाल में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई के प्रमुख विष्णु दत्त शर्मा और निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समारोह की तैयारियों की समीक्षा के बाद कहा कि यहां लाल परेड ग्राउंड में सुबह 11.30 बजे आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए विस्तृत व्यवस्था की जा रही है.

चौहान ने कहा कि कार्यवाहक मुख्यमंत्री होने के नाते यह देखना उनका कर्तव्य है कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए सभी तैयारियां की जाएं. पार्टी सूत्रों ने बताया कि इस समारोह में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं, खासकर यादव के गृहनगर उज्जैन से लोगों के मौजूद रहने की उम्मीद है. कई दिनों से चल रही अटकलों को खत्म करते हुए, भाजपा ने सोमवार को यादव को राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना और पार्टी के दिग्गज नेता शिवराज सिंह चौहान को रिकॉर्ड पांचवीं बार सत्ता में आने से रोक दिया गया.

साय के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे ये 16 वीवीआईपी

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी समेत 16 वीवीआईपी शामिल होंगे. इस समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 2:10 पर आएंगे और 5.25 बजे उनके जाने का समय निर्धारित है. उनके अलावा इस समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास अठावले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय राज्य मंत्री विश्वेश्वर टुडू,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री संजीव कुमार गोंड और छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी ओम माथुर शामिल होंगे.

मंत्रियों के नाम की नहीं हुई घोषणा

चौहान सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री 58 वर्षीय मोहन यादव को सोमवार को एक बैठक के दौरान सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था. उनके अलावा, मध्य प्रदेश में राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा उप मुख्यमंत्री होंगे. मुख्यमंत्री नामित होने के बाद यादव ने सोमवार को राज्यपाल मंगू भाई पटेल से मुलाकात की और अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया. हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के अलावा और कितने मंत्री इस मौके पर शपथ लेंगे. वहीं, मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में शामिल वरिष्ठ भाजपा नेता और नवनिर्वाचित विधायक नरेंद्र सिंह तोमर नए विधानसभा अध्यक्ष होंगे.

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस की जीत इतिहास बन गई... छिंदवाड़ा पहुंचे कमलनाथ, जनता को दिया धन्यवाद
 

आरएसएस से रहा है यादव का संबंध

यादव को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी माना जाता है. हालांकि, इससे पहले उन्हें शीर्ष पद के दावेदार के रूप में नहीं देखा जा रहा था. वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से आते हैं, जिनकी संख्या राज्य की जनसंख्या में 48 प्रतिशत से अधिक है.

यादव 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक चुने गए थे. उन्होंने 2018 और फिर 2023 में विधानसभा सीट बरकरार रखी. पिछले महीने के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से 163 सीटें जीती और कांग्रेस को 66 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर धकेल दिया.

ये भी पढ़ेंः भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा बने डिप्टी सीएम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close