विज्ञापन
Story ProgressBack

भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा बने डिप्टी सीएम

भजन लाल शर्मा के पास राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री है. विधायक दल की बैठक से पहले एक ग्रुप फोटो खींची गई जिसमें वह आखिरी पंक्ति में खड़े थे. बैठक में शामिल होने आए केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने मीडिया को बताया कि विधायक दीया कुमारी व प्रेम चंद बैरवा उपमुख्यमंत्री होंगे.

Read Time: 3 min
भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा बने डिप्टी सीएम
भजन लाल शर्मा बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री

Who is Bhajanlal Sharma : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बाद राजस्थान में भी मुख्यमंत्री (Rajasthan CM) के चेहरे पर सस्पेंस खत्म हो गया है. बीजेपी विधायकों (BJP MLA) ने भजन लाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) के नाम पर मुहर लगा दी है. इससे पहले सीएम रेस में दीया कुमारी, अनीता भदेल, कैलाश चौधरी सहित कई नाम शामिल थे. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ही तरह राजस्थान में भी बीजेपी (BJP) ने एक ऐसे चेहरे को कमान दी है जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी.

सांगानेर से जीता चुनाव

भजन लाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं जिसे बीजेपी का गढ़ माना जाता है. वह बीजेपी के प्रदेश महासचिव भी रह चुके हैं. जानकारी के मुताबिक वसुंधरा राजे ने भजन लाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा था. उनके अलावा दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा प्रदेश के दो डिप्टी सीएम होंगे. वासुदेव देवनानी को विधानसभा का स्पीकर बनाया गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को जयपुर में राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की.

संघ और संगठन के करीबी

56 साल के भजन लाल शर्मा भरतपुर के रहने वाले हैं. उन पर बाहरी होने का आरोप लग रहा था लेकिन इसके बावजूद उन्होंने सांगानेर से बड़े अंतर से जीत दर्ज की. कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को उन्होंने 48081 वोटों से हराया. भजन लाल शर्मा को संघ और संगठन दोनों का करीबी माना जाता है. वह चार बार बीजेपी के प्रदेश महासचिव रह चुके हैं. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा था जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया.

आखिरी पंक्ति में खड़े थे भजन लाल शर्मा

भजन लाल शर्मा के पास राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री है. विधायक दल की बैठक से पहले एक ग्रुप फोटो खींची गई जिसमें वह आखिरी पंक्ति में खड़े थे. बैठक में शामिल होने आए केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने मीडिया को बताया कि विधायक दीया कुमारी व प्रेम चंद बैरवा उपमुख्यमंत्री होंगे. वहीं वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष होंगे. भाजपा ने 199 सीटों पर हुए चुनाव में से 115 सीटों पर जीत दर्ज की है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close