विज्ञापन

MP Board News: 5वीं-8वीं बोर्ड में फेल छात्रों के पास आखिरी मौका, दोबारा परीक्षा देने का ऑप्शन ऐसे मिलेगा

अगर आपके घर में MPBSE 5th-8th Board का कोई छात्र-छात्रा है और हाल ही आए रिजल्ट में किसी वजह से फेल हो गया है तो उसके पास आखिरी मौका है. सरकार ने ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी सुविधा दी है. ऐसे छात्र फिर से अपनी कॉपियां चेक करा सकेंगे साथ ही साथ वे दोबारा परीक्षा भी दे सकेंगे.

MP Board News: 5वीं-8वीं बोर्ड में फेल छात्रों के पास आखिरी मौका, दोबारा परीक्षा देने का ऑप्शन ऐसे मिलेगा

MPBSE 5th-8th Board Result: अगर आपके घर में MPBSE 5th-8th Board का कोई छात्र-छात्रा है और हाल ही आए रिजल्ट में किसी वजह से फेल हो गया है तो उसके पास आखिरी मौका है. सरकार ने ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी सुविधा दी है. ऐसे छात्र फिर से अपनी कॉपियां चेक (Re-check copies)करा सकेंगे साथ ही साथ वे दोबारा परीक्षा भी दे सकेंगे. पूरे मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh news) में ऐसे छात्रों की संख्या ढाई लाख से अधिक है. शर्त ये है उन्हें आज यानी 13 की रात 12 बजे तक इसके लिए आवेदन करना होगा.  राज्य शिक्षा केंद्र ने इस संबंध में पहले ही निर्देश जारी कर दिये थे. 

बता दें कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education)ने कुछ ही दिन पहले पांचवीं और आठवीं बोर्ड (fifth and eighth board) के नतीजे जारी किए हैं. इसमें ढाई लाख छात्र फेल हुए थे. रिजल्ट के बाद सरकार ने इस सुविधा का ऐलान किया था. दरअसल जो छात्र फेल हो गए हैं उन्हें अंकों की जगह ग्रेड दिए गए थे. राज्य शिक्षा केंद्र ने अब इन्हीं बच्चों की कॉपियां दोबारा जांचने के निर्देश जारी किए हैं. इसके लिए आपको आवेदन करना होगा. प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी. इन फेल छात्रों को पास होने का दोबारा मौका दिया गया है. इसके लिए दोबारा परीक्षा जून में होगी. इसके साथ ही छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाएं दोबारा जांचवा सकेंगे. अहम ये है कि जिन स्टूडेंट्स की कॉपियां दोबारा जांच की जाएगी उसकी सूची भी स्कूल के स्तर पर ही बनाई जाएगी. ये सारे आवेदन ऑनलाइन होंगे. स्कूल ये लिस्ट बनाकर शासन को देगा. जिसके बाद अंतिम फैसला शिक्षा बोर्ड की ओर से लिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: CBSE Board Result 2024: 87.98% बच्‍चे पास, फिर लड़कियों ने मारी बाजी, जानिए पूरा डिटेल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM Kusum Yojana: बंजर जमीन से भी होगी आय, CM मोहन ने कहा किसान लगाएं सोलर सिस्टम, सरकार देगी साथ
MP Board News: 5वीं-8वीं बोर्ड में फेल छात्रों के पास आखिरी मौका, दोबारा परीक्षा देने का ऑप्शन ऐसे मिलेगा
Strange case of bribery came to light woman took cow to SDM court in Teamakgarh
Next Article
MP में 'भ्रष्टों' को महिला ने ऐसे सिखाया सबक, कोर्ट में गाय बांधकर कहा- ये रखो रिश्वत
Close