विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Board Exams: बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने की खास तैयारी, दिए सख्त निर्देश

MP Board Exams 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार बोर्ड एग्जाम जल्दी होने जा रहे हैं. जिसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है. विभाग ने परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं. इस बार भी परीक्षा के दौरान नकल करने वाले विद्यार्थियों पर सजा और जुर्माने का प्रावधान है.

Read Time: 3 min
MP Board Exams: बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने की खास तैयारी, दिए सख्त निर्देश
प्रतीकात्मक फोटो

10th 12th Board Exams in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) और स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने 10वीं और 12वीं की आगामी बोर्ड परीक्षाओं (MP Board Exams 2024) के लिए तैयारी पूरी कर ली है. आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को देखते हुए इस बार बोर्ड एग्जाम जल्दी होने जा रहे हैं. जिसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है. विभाग ने परीक्षा (Board Exams 2024) के दौरान नकल रोकने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं. इस बार भी परीक्षा के दौरान नकल करने वाले विद्यार्थियों पर सजा और जुर्माने का प्रावधान है.

विभाग ने दिए सख्त निर्देश

बोर्ड एग्जाम के दौरान परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू की जाएगी. परीक्षा केंद्र के आसपास भीड़ होने और लाउडस्पीकर बजाने पर शिकायत दर्ज की जाएगी. साथ ही लाउडस्पीकर जब्त कर ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस परीक्षा अधिनियम के तहत FIR दर्ज करेगी. वहीं परीक्षा में सामूहिक या व्यक्तिगत नकल उत्तरपुस्तिका बदले जाने पर कलेक्टर को जानकारी देनी होगी. सामूहिक नकल या अन्य व्यक्ति द्वारा नकल करवाने पर परीक्षार्थियों का रिजल्ट निरस्त किया जाएगा.

परीक्षा के लिए ये खास इंतजाम

स्कूल शिक्षा विभाग के मुताबिक, इस बार प्रदेश के करीब 17 लाख विद्यार्थी बोर्ड एग्जाम में बैठेंगे. जिनके लिए 3851 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा के दौरान 20 छात्रों पर एक पर्यवेक्षक को नियुक्त किया जाएगा, जबकि एक कक्षा में 20-40 विद्यार्थियों के होने पर 2 पर्यवेक्षक रहेंगे. वहीं छात्रों द्वारा प्रश्न पत्र लेने से लेकर उत्तर पुस्तिकाओं को जमा करने तक के लिए अलग-अलग अधिकारियों की तैनाती की गई है.

कब से होंगी परीक्षाएं?

एमपीबीएसई (MPBSE) द्वारा जारी टाइम टेबल (Time Table) के मुताबिक 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 5 फरवरी से 5 मार्च के बीच होंगे. यह टाइम टेबल नियमित और स्वाध्यायी दोनों प्रकार के छात्रों के लिए है. एमपीबीएसई द्वारा जारी टाइम टेबल के मुताबिक, 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से 28 फरवरी के बीच होंगी, जबकि 12वीं के बोर्ड एग्जाम 6 फरवरी से 5 मार्च के बीच होंगे.

ये भी पढ़ें - MP Board Exam Date: जारी हुआ 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल, जानें कब होंगे एग्जाम्स

ये भी पढ़ें - CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल किया जारी, जानें कब से कब तक होंगे एग्जाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close