विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल किया जारी, जानें कब से कब तक होंगे एग्जाम

CBSE ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की. दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. सीबीएसई के मुताबिक, 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 13 मार्च को और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दो अप्रैल को समाप्त होंगी.

Read Time: 2 min
CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल किया जारी, जानें कब से कब तक होंगे एग्जाम
CBSE ने 2024 में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी है.

CBSE Board Exams 2024 Date Sheet Released: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams) की तारीख की घोषणा की. दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. सीबीएसई के मुताबिक, 10वीं कक्षा की परीक्षाएं (CBSE 10th Board Exams Date) 13 मार्च को और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं (CBSE 12th Board Exams Date) दो अप्रैल को समाप्त होंगी.

दसवीं क्लास का टाइम टेबल (डेट शीट) डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

बारहवीं क्लास का टाइम टेबल (डेट शीट) डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

टाइम टेबल तैयार करते समय कई बातों का रखा गया ध्यान

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, "बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल तैयार करते समय बोर्ड ने इस बात का ध्यान रखा है कि दो विषयों के बीच समय का पर्याप्त अंतर हो. बारहवीं कक्षा के लिए टाइम टेबल तैयार करते समय जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों को ध्यान में रखा गया है." उन्होंने कहा कि बहुत सारे सब्जेक्ट होने के चलते टाइम टेबल तैयार करते समय इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि दो अलग-अलग विषय चुनने वाले छात्रों की परीक्षा एक ही दिन नहीं पड़े.

पहले दिन इन विषयों की होगी परीक्षा

पंद्रह फरवरी को 10वीं के बोर्ड एग्जाम के पहले दिन पांच सब्जेक्ट्स पेंटिंग, राई, गुरुंग, तमांग और शेरपा की परीक्षा होगी. इसी तरह, 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा के पहले दिन चार विषयों उद्यमिता, कोकबोरोक, पूंजी बाजार परिचालन (कैपिटल मार्केट ऑपरेटर) और शारीरिक गतिविधि प्रशिक्षक (फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर) परीक्षा होगी.

ये भी पढ़ें - MP Board Exam Date: जारी हुआ 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल, जानें कब होंगे एग्जाम्स

ये भी पढ़ें - MP NEET PG मॉप ऑप राउंड काउंसलिंग का शेड्यूल रीवाइज्ड, नई डेट यहां देखें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close