विज्ञापन
Story ProgressBack

6 साल में 4 बार जीतकर इस विधायक ने रच दिया इतिहास, भाभी से लेकर भतीजे को दी मात

मुंगावली विधानसभा के इतिहास के बारे में बात की जाए तो ब्रजेन्द्र सिंह यादव से पहले कोई भी नेता लगातार दो बार इस सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाया लेकिन ब्रजेन्द्र सिंह यादव ने न केवल इस मिथक को तोड़ा है बल्कि इस बार इतिहास बनाया है.

Read Time: 3 min
6 साल में 4 बार जीतकर इस विधायक ने रच दिया इतिहास, भाभी से लेकर भतीजे को दी मात
प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री ब्रजेन्द्र सिंह यादव

MP Assembly Election Results 2023: विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के नतीजों में भाजपा (BJP) को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की जनता ने बंपर जनादेश दिया है लेकिन इस दौरान प्रदेश सरकार के लगभग 12 मंत्रियों को जनता ने नकार दिया. कई मंत्री और विधायक (MLA) लगातार जीत दर्ज करने में कामयाब रहे. इसी क्रम में आज हम बात करेंगे अशोकनगर जिले की मुंगावली विधानसभा से भाजपा के उम्मीदवार (BJP Candidate) और प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री ब्रजेन्द्र सिंह यादव की जिन्होंने छह साल में चार विधानसभा चुनाव लड़े हैं और चारों बार जीत दर्ज की है. 

लिहाजा अब यह कहा जा सकता है कि ब्रजेन्द्र सिंह यादव विधानसभा में इकलौते ऐसे विधायक होंगे जो मात्र छह साल में ही चार बार विधायक निर्वाचित होकर विधानसभा में पहुंचे हैं. दरअसल देखा जाए तो ब्रजेन्द्र सिंह यादव ने अपना पहला विधानसभा चुनाव तब लड़ा जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मुंगावली से विधायक महेंद्र सिंह कालूखेड़ा का निधन हुआ. फरवरी 2018 में उपचुनाव हुआ और कांग्रेस ने ब्रजेन्द्र सिंह यादव को मैदान में उतारा जिसमें उन्होंने अपनी भाभी और भाजपा उम्मीदवार बाईसाब यादव को करारी शिकस्त दी. 

यह भी पढ़ें : MP की इस सीट पर सिर्फ 28 वोटों के अंतर से हुआ फैसला, जानिए किस पार्टी को मिली जीत

चौथी बार बने विधायक

इसके बाद 2018 के अंत में हुए मध्यावधि चुनाव में यादव ने कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर दूसरी जीत दर्ज की. लेकिन 15 महीने बाद उन्होंने सिंधिया के साथ कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और फिर 2020 में हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी के तौर पर पहली जीत दर्ज की और प्रदेश सरकार में पीएचई राज्यमंत्री बने. रविवार को आए नतीजों में यादव ने छह साल में चौथी बार जीत दर्ज की और इस बार उन्होंने अपने भतीजे और कांग्रेस प्रत्याशी को पांच हजार से अधिक मतों से पराजित किया है.

यह भी पढ़ें : चंद रुपयों और सियासी फायदे से बढ़कर है 'लाडली बहना', सरकार ने 100 दिनों में कैसे सफलतापूर्वक किस्त पहुंचाई?

ब्रजेन्द्र सिंह यादव ने तोड़ा मिथक

वहीं अगर इससे पहले मुंगावली विधानसभा के इतिहास के बारे में बात की जाए तो ब्रजेन्द्र सिंह यादव से पहले कोई भी नेता लगातार दो बार इस सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाया लेकिन ब्रजेन्द्र सिंह यादव ने न केवल इस मिथक को तोड़ा है बल्कि इस बार इतिहास बनाया है. वह विधानसभा में इकलौते ऐसे विधायक है जो छह साल में चार बार जीत दर्ज करके विधानसभा में पहुंचे हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close