विज्ञापन

MP Monsoon 2024: मध्य प्रदेश से कब होगी मानसून की विदाई? यहां जानें सही डेट

Monsoon Withdrawal 2024: मध्य प्रदेश में अब बारिश अंतिम दौर में है. यहां बीते कुछ सालों से अक्टूबर मध्य तक मानसून की विदाई हो जाती है. ऐसे में यहां जानते हैं कि इस साल कब होगी मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई?

MP Monsoon 2024: मध्य प्रदेश से कब होगी मानसून की विदाई? यहां जानें सही डेट

Madhya Pradesh Monsoon 2024: मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक (MP Monsoon 2024) दिए हुए 102 दिन हो गए हैं. प्रदेश में शुक्रवार, 21 जून, 2024 को मानसून ने पांढुर्ना, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में सबसे पहले मानसून की दस्तक हुई थी. वहीं आखिरी में ग्वालियर-चंबल पहुंचा था. अब प्रदेश में स्ट्रॉन्ग सिस्टम खत्म हो रहा है. हालांकि कई इलाकों में अभी भी तेज बारिश देखने को मिल रही है, लेकिन अब जल्द ही मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई हो जाएगी. ऐसे में जानते हैं कब होगी MP से मानसून की विदाई? 

अब बारिश अंतिम दौर में है. मौसम विभाग के मुताबिक, अक्टूबर के पहले सप्ताह में मानसून की विदाई हो जाएगी. हालांकि इस बीच प्रदेश के आसमान पर आंशिक बादल छाए रहेंगे. वहीं देशभर से विदा होने की सामान्य तिथि 15 अक्टूबर है.

मध्य प्रदेश से कब होगी मानसून की वापसी

24 सितंबर को हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई हो गई है. वहीं राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों से मानसून की विदाई हो गई है. हालांकि इस बार मानसून की विदाई कुछ देरी से हुई है.

बता दें कि मध्य प्रदेश से मानसून 5 अक्टूबर के बाद विदाई लेने लगेगा. मौसम विभाग के अनुसार, ग्वालियर-चंबल में सबसे पहले मानसून की विदाई होगी. 

मध्य प्रदेश में 21 जून, 2024 को मानसून की एंट्री हुई थी और अगले एक सप्ताह में पूरे प्रदेश में एक्टिव हो गया था. हालांकि ग्वालियर-चंबल में मानसून सबसे लेट पहुंचा था, लेकिन विदाई इन्हीं जिलों में सबसे पहले होगी. 

मध्य प्रदेश में 18 फीसदी अधिक हुई बारिश

अगर बात बारिश की आकड़ों की करें तो प्रदेश में अब तक 44.1 इंच बारिश हो चुकी है, जो सामान्य कोटे से 18 फीसदी अधिक है. दरअसल, 30 सितंबर तक मध्य प्रदेश में 37.3 इंच बारिश होनी थी. 

अब तक देश में हुई इतनी बारिश 

देश में 1 जून से 30 सितंबर के दौरान सामान्य रूप से 868.6 मिमी बारिश होनी चाहिए, लेकिन इस बार 934.8 मिमी हुई है. यानी कि इस बार 7.8 प्रतिशत ज्यादा पानी गिरा है, जबकि जून में बारिश की 11 प्रतिशत कमी थी, लेकिन उसके बाद लगातार ज्यादा बारिश होती रही.

किस राज्य से कब विदा होगा मानसून?

राज्यमानसून के विदाई की तय तारीख मानसून के विदाई की वास्तविक तारीख
राजस्थान17 सितंबर, 2024 23 सितंबर, 2024
राजस्थान, गुजरात, पंजाब 20 सितंबर,  202424 सितंबर, 2024
गुजरात, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश25 सितंबर, 2024-
राजस्थान 25 सितंबर, 202430 सितंबर, 2024
मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी, गुजरात   30 सितंबर, 2024-
मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार    
 
5 अक्तूबर, 2024-
महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना10 अक्तूबर, 2024-
कर्नाटक, ओडिशा, तेलंगाना व अन्य निचले राज्य15 अक्टूबर, 2024-

कब होगी ठंड की दस्तक?

अब अगले एक से डेढ़ महीने में दिन और रात के तापमान में अंतर और बढ़ जाएगाा. नवंबर के तीसरे हफ्ते से दिन में भी तापमान कम होना शुरू होगा, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ ((western disturbance) का सिलसिला शुरू हो जाएगा. दिसंबर में पहाड़ों पर बर्फबारी की शुरुआत से मैदानों में भी ठंड दस्तक देगी. नवंबर के आखिरी तक ला-नीना (La Nina) पैदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है. ला-नीना में अक्सर ज्यादा ठंड रहती है.

ये भी पढ़े: October Festivals: नवरात्रि, दशहरा से दीवाली तक... अक्टूबर माह में पड़ रहे कई बड़े त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

साल 2024 सबसे पहले केरल में मानसून की दस्तक 30 मई, 2024 को हो गई थी, जबकि आमतौर पर ये 1 जून को आता है. वहीं 2 जुलाई, 2024 तक मानसून पूरे देश में आ गया था, जो छह दिन पहले था. जबकि सामान्य तारीख 8 जुलाई से है. आमतौर पर मानसून 38 दिनों में यानी 8 जुलाई तक पूरे भारत को कवर कर लेता है, लेकिन इस साल धीमी रफ्तार के बावजूद 34 दिनों मानसून पूरे देश में आ गया था. यह लगातार तीसरा साल था जब मानसून ने 2 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लिया.

ये भी पढ़े: Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि पर इस वाहन से आएंगी मां दुर्गा, शुभ होगा या अशुभ? जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुर्दों को नसीब नहीं राहत! छत से टपकते पानी के बीच करना पड़ रहा पोस्टमार्टम, सरकारी स्वास्थ्य केंद्र की हालत खस्ता
MP Monsoon 2024: मध्य प्रदेश से कब होगी मानसून की विदाई? यहां जानें सही डेट
Anurag Jain became the new Chief Secretary of Madhya Pradesh, played a key role in PM Gati Shakti Master Plan, know full profile?
Next Article
अनुराग जैन बने मध्य प्रदेश के नए मुख्य सचिव, पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान में निभाई थी अहम भूमिका, जानें पूरी प्रोफाइल ?
Close