विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Monsoon Update: खुशखबरी! मौसम विभाग का ऐलान, 15 जून तक मध्य प्रदेश पहुंचेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून

Monsoon 2024 IMD Latest Update: मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि पिछले साल राज्य में मानसून का आगमन 25 जून को हुआ था लेकिन कम समय में ही उसने पूरे राज्य को कवर कर लिया था. वहीं आईएमडी के भोपाल केंद्र के एक अन्य मौसम विज्ञानी प्रकाश धवले ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में समय से पहले दस्तक दे दी है. उन्होंने बताया कि अगर प्रगति सामान्य रही तो मानसून 17 जून से एक या दो दिन पहले दक्षिणी मध्य प्रदेश पहुंच सकता है.

Read Time: 3 mins
MP Monsoon Update: खुशखबरी! मौसम विभाग का ऐलान, 15 जून तक मध्य प्रदेश पहुंचेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून

MP Weather News: दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) के मध्य प्रदेश (Monsoon in Madhya Pradesh Date) में 15 जून तक पहुंचने की संभावना है जो राज्य में उसके सामान्य आगमन से दो दिन पहले है. मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological Department) के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने बृहस्पतिवार को केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में समय से पहले ही दस्तक दे दी. केरल (Monsoon in Kerala) और पूर्वोत्तर में मानसून का एक साथ आना काफी दुर्लभ है और इससे पहले चार मौकों-2017, 1997, 1995 और 1991 में, ऐसा हुआ था.

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग ने क्या कहा?

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) यानी आईएमडी (IMD) भोपाल केंद्र के मौसम विज्ञानी प्रमेंद्र कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘मध्य प्रदेश में मानसून (Monsoon 2024) के 15 जून के आसपास या अपने सामान्य समय से एक या दो दिन पहले आने की संभावना है.''

उन्होंने बताया कि इस मौसम में राज्य में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है. उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में औसतन 949 मिलीमीटर बारिश होती है. उन्होंने बताया कि पिछले साल राज्य में मानसून का आगमन 25 जून को हुआ था लेकिन कम समय में ही उसने पूरे राज्य को कवर कर लिया था.

आईएमडी के भोपाल केंद्र के एक अन्य मौसम विज्ञानी प्रकाश धवले ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में समय से पहले दस्तक दे दी है. उन्होंने बताया कि अगर प्रगति सामान्य रही तो मानसून 17 जून से एक या दो दिन पहले दक्षिणी मध्य प्रदेश पहुंच सकता है. वर्ष 2022 में राज्य के मध्य क्षेत्र में मानसून का आगमन अपने सामान्य समय से एक दिन पहले 16 जून को हुआ था और 21 जून तक राज्य के 80 प्रतिशत हिस्से को कवर कर लिया था.

यह भी पढ़ें : Monsoon Arrival: IMD ने बताया कब बरसेंगे मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में मानसून के बादल, केरल में 31 मई को दस्तक

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: कम हुई सियासी सक्रियता तो कमल नाथ पर उठे सवाल, उनके करीबी ने क्या कहा जानिए

यह भी पढ़ें : MP में दिग्गज हैं पर दिल्ली में वैल्यू हुई कम, पुराने कांग्रेसियों को पार्टी ने ही कैंपेन में नहीं दिया महत्व

यह भी पढ़ें : MP Weather: कई जगह टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, कब से है राहत की उम्मीद, कैसे करें बचाव जानिए सब कुछ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET Exam Scam: परीक्षा में हुई गड़बड़ी को लेकर कांग्रेस हुई आक्रामक, NSUI ने सड़क पर उतर किया प्रदर्शन
MP Monsoon Update: खुशखबरी! मौसम विभाग का ऐलान, 15 जून तक मध्य प्रदेश पहुंचेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून
Father's Day Special: When Madhya Pradesh CM Mohan Yadav asked for 500 rupees from his father and then...
Next Article
Father's Day Special: जब मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने पिता से मांगे 500 रुपए और फिर...
Close
;