विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 25, 2023

Mohan Yadav Cabinet: जानिए कौन हैं MP की नई राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी? दिलचस्प है इनकी सियासी कहानी

बताया जाता है कि पार्टी में आंतरिक विरोध के चलते वह चुनाव हार गईं. प्रतिमा को साल 2023 के चनावों में भी विरोध का सामना करना पड़ा. लेकिन अब की बार BJP नेत्री ने 36 हजार वोटों से जीत हासिल की और मंत्रिमंडल में अपनी जगह बनाईं. प्रतिमा बागरी ने उप चुनाव में मिली हार को आशीर्वाद मानते हुए कोशिश जारी रखी.

Read Time: 4 mins
Mohan Yadav Cabinet: जानिए कौन हैं MP की नई राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी? दिलचस्प है इनकी सियासी कहानी
Mohan Yadav Cabinet: जानिए कौन हैं MP की नई राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी? दिलचस्प है इनकी सियासी कहानी

Mohan Yadav Cabinet: मध्य प्रदेश में सोमवार को मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. जिसमें कुल 28 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. मंत्रिमंडल के 17 विधायक पहली बार मंत्री बने हैं. इस बार कुल 18 विधायक कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं जबकि 6 को स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री व 4 को राज्यमंत्री का पद सौंपा गया हैं. इसी कड़ी में सतना ज़िले की रैगांव विधानसभा से भारी मतों से जीत हासिल करने वाली प्रतिमा बागरी को भी राज्यमंत्री पद सौंपा गया हैं. प्रतिमा बागरी के टीम मोहन में जगह मिलने से कार्यकर्ताओं में बेहद उत्साह है. इस बार के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने प्रतिमा बागरी को रैगांव विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा था. चुनावी समर में प्रतिमा बागरी ने कांग्रेस की कल्पना वर्मा को करारी शिकस्त देते हुए कुल 77626 वोट हासिल किए थे. 

सोमवार तड़के सुबह प्रतिमा बागरी के पास एक फोन कॉल आया. जिसके बाद वह भोपाल के लिए रवाना हो गईं. प्रतिमा बागरी रैगांव सीट से जीत हासिल करते हुए पहली बार विधायक बनी हैं. जिसके बाद उन्हें राज्यमंत्री मंत्री पद से नावाजा गया. इस सीट से स्वर्गीय जुगुल किशोर बागरी भी पहले राज्यमंत्री रह चुके हैं. जिसके बाद अब प्रतिमा बागरी को भी मंत्री पद मिला. प्रतिमा बागरी और स्वर्गीय जुगुल किशोर बागरी के बीच ख़ास रिश्ता है. प्रतिमा बागरी के बाबा जीवन दास बागरी और स्वर्गीय जुगुल दोनों सगे भाई थे. ऐसे में दोनों में बाबा और नातिन का रिश्ता है. 

पूर्व राज्यमंत्री स्वर्गीय जुगुल किशोर से हैं ख़ास रिश्ता

प्रतिमा बागरी ने सतना ज़िले में अपनी स्कूल की पढ़ाई की. उन्होंने उन्होंने अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा (Avadhesh Pratap Singh University) से अपनी आगे की पढ़ाई की. प्रतिमा ने समाज कार्य में मास्टर्स की डिग्री हासिल की हैं. साथ ही LLB भी किया हुआ है. प्रतिमा के पिता का नाम जय प्रताप बागरी हैं. जय प्रताप बागरी भी राजनीति में काफी सक्रिय थे. लेकिन उन्हें राजनीति में आगे बढ़ने के ज़्यादा मौके नहीं मिले. BJP से जुड़ने के बाद उन्हें  महामंत्री का महत्वपूर्ण पद मिला. इसके बाद साल 2021 में विधायक जुगुल किशोर बागरी का निधन हो गया. जिसके बाद यहां पर चुनाव हुआ और तब प्रतिमा बागरी को भी टिकट मिला. 

ये भी पढ़ें - Chhattisgarh: पीएम मोदी की पहली गारंटी आज होगी पूरी, किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे 3716 करोड़ रुपए

बताया जाता है कि पार्टी में आंतरिक विरोध के चलते वह चुनाव हार गईं. प्रतिमा को साल 2023 के चनावों में भी विरोध का सामना करना पड़ा. लेकिन अब की बार BJP नेत्री ने 36 हजार वोटों से जीत हासिल की और मंत्रिमंडल में अपनी जगह बनाईं. प्रतिमा बागरी ने उप चुनाव में मिली हार को आशीर्वाद मानते हुए कोशिश जारी रखी. प्रतिमा काफी समय से रैगांव विधानसभा सीट पर BJP की कार्यकर्ता के रूप में सक्रिय रहीं हैं. साल 2017 से लेकर 2020 तक वे महिला मोर्चा में जिला महामंत्री थीं. फिर वे BJP की  जिला कार्यकारिणी में महामंत्री भी रही. अब वह रेंगाव विधानसभा सीट से विधायक भी हैं. 

ये भी पढ़ें - MP News: मोहन कैबिनेट का पहला मंत्रिमंडल विस्तार आज, 28 मंत्रियों के शपथ लेने की है संभावना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: अधर में यहां स्कूली छात्रों का भविष्य! न बैठने के लिए जगह, न पढ़ाने के लिए शिक्षक हैं..
Mohan Yadav Cabinet: जानिए कौन हैं MP की नई राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी? दिलचस्प है इनकी सियासी कहानी
MP News There was a dispute between 2 parties in Murar of Gwalior bullets were fired
Next Article
MP News: दिनदहाड़े गोलियों की गड़गड़ाहट से सहमा ग्वालियर, दबंगों ने बीच सड़क पर की फायरिंग
Close
;