विज्ञापन

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए खोला पिटारा, 14 हजार करोड़ रुपये की 7 योजनाओं को दी मंजूरी

Farmers News: 2,291 करोड़ रुपये के कुल खर्च के साथ 'कृषि शिक्षा, प्रबंधन और सामाजिक विज्ञान को मजबूत बनाना' योजना कृषि छात्रों और शोधकर्ताओं को वर्तमान चुनौतियों के लिए तैयार करेगी और इसमें निम्नलिखित शामिल हैं. 1,702 करोड़ रुपये के खर्च वाली 'सतत पशुधन स्वास्थ्य और उत्पादन' योजना का लक्ष्य पशुधन और डेयरी से किसानों की आय बढ़ाना है.

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए खोला पिटारा, 14 हजार करोड़ रुपये की 7 योजनाओं को दी मंजूरी

Modi Government: कैबिनेट ने सोमवार को किसानों के जीवन को बेहतर बनाने और उनकी आय बढ़ाने के लिए 13,966 करोड़ रुपये की सात प्रमुख योजनाओं को मंजूरी दी. डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर आधारित, 'डिजिटल कृषि मिशन' (Digital Kirshi Mission) के तहत 2,817 करोड़ रुपये के खर्च के साथ किसानों के जीवन (Farmer's Life) में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा.

ये हैं 7 योजनाएं

इसमें मृदा प्रोफ़ाइल, डिजिटल फसल अनुमान, डिजिटल उपज मॉडलिंग, फसल ऋण के लिए कनेक्ट, एआई और बिग डेटा जैसी आधुनिक तकनीकों, खरीदारों से जुड़ने और मोबाइल फोन पर नया ज्ञान लाने का प्रावधान है. इसमें दो मूलभूत स्तंभ शामिल हैं. कृषि स्टैक और कृषि निर्णय सहायता प्रणाली (भू-स्थानिक डेटा, सूखा/बाढ़ की निगरानी और फसल की उपज और बीमा आदि के लिए मॉडलिंग). दूसरी योजना का नाम 'खाद्य और पोषण सुरक्षा के लिए फसल विज्ञान' है. इसका कुल खर्च 3,979 करोड़ रुपये है. यह पहल किसानों को जलवायु लचीलेपन के लिए तैयार करेगी और 2047 तक खाद्य सुरक्षा प्रदान करेगी.

 2,291 करोड़ रुपये के कुल खर्च के साथ 'कृषि शिक्षा, प्रबंधन और सामाजिक विज्ञान को मजबूत बनाना' योजना कृषि छात्रों और शोधकर्ताओं को वर्तमान चुनौतियों के लिए तैयार करेगी और इसमें निम्नलिखित शामिल हैं. 1,702 करोड़ रुपये के खर्च वाली 'सतत पशुधन स्वास्थ्य और उत्पादन' योजना का लक्ष्य पशुधन और डेयरी से किसानों की आय बढ़ाना है. इसमें पशु स्वास्थ्य प्रबंधन और पशु चिकित्सा शिक्षा, डेयरी उत्पादन और प्रौद्योगिकी विकास, पशु आनुवंशिक संसाधन प्रबंधन, उत्पादन और सुधार और पशु पोषण शामिल है.

ये भी पढ़ें- Bulldozer Justice पर सुप्रीम कोर्ट का हथौड़ा, अब सरकारें नहीं कर पाएंगी मनमानी विध्वंस

860 करोड़ रुपये के खर्च वाली पांचवीं योजना, 'बागवानी का सतत विकास' का उद्देश्य बागवानी पौधों से किसानों की आय बढ़ाना है. कैबिनेट को बताया गया कि 'कृषि विज्ञान केंद्र का सुदृढ़ीकरण' योजना का खर्च 1,202 करोड़ रुपये है, जबकि 'प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन' योजना का खर्च 1,115 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश की जेलें भी हैं बीमार,  5500 कैदियों पर हैं मात्र एक डॉक्टर, इतने पद पड़े हैं खाली

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: धार्मिक नगरी चित्रकूट की शराब माफियाओं ने कर दी ऐसी हालत, इनके आगे प्रशासन भी दिख रहा बेबस
केंद्र सरकार ने किसानों के लिए खोला पिटारा, 14 हजार करोड़ रुपये की 7 योजनाओं को दी मंजूरी
Love Marriage family got angry with marriage of loving couple took the brother in law hostage and beat him badly Sheopur News
Next Article
Love Marriage: साले के प्रेम की जीजा को मिली ऐसी सजा, सुनकर कांप जाएगी रूह...
Close