विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh: पानी की समस्या ऐसी की लड़कों की नहीं हो रही शादी! मूलभूत सुविधाओं से जुड़ा है इस गांव के लोगों का दर्द

Water Crisis: सिवनी जिले में एक गांव ऐसा भी है जहां लोगों को पानी के लिए कई किलोमीटर तक पैदल जाना पड़ता है. इसके कारण युवाओं की शादी भी नहीं हो रही है.

Read Time: 2 min
Madhya Pradesh: पानी की समस्या ऐसी की लड़कों की नहीं हो रही शादी! मूलभूत सुविधाओं से जुड़ा है इस गांव के लोगों का दर्द
गांव में पानी की नहीं है सुविधा

Water Problem in MP: आजादी के 75 साल बीत जाने के बावजूद भी लोग आजकल किस हाल में जी रहे हैं, इसकी गवाही लखनादौन के एक गांव अंगरिया (Angariya Village) में दिखाई देती है. यहां पर लोग अपनी बेटी को बिहाने के लिए तैयार नहीं है. इसका मुख्य कारण यह है कि इस गांव में पानी की इतनी समस्या (Water Crisis) है कि 2 किलोमीटर से लेकर 5 किलोमीटर तक पानी लेकर इस गांव में आना पड़ता है. वहीं, कोई बैलगाड़ी में तो कोई साइकिल में पानी लाता है.

ग्रामीणों ने बताया अपना दर्द (Villagers share their problem)

इस गांव में रहने वाले ग्रामीणों का कहना है कि जब भी हम अपने बेटों के लिए लड़कियां देखने जाते हैं तो इस गांव के नाम से वह लोग हमें अपनी लड़कियों का विवाह करने के लिए मना कर देते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि गांव में पानी की इतनी किल्लत है कि यहां के नौजवान लड़कों का जीवन नरक बन गया है. वहीं, नेता और अधिकारी मात्र आश्वासन देते रहते हैं, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है.

बूंद-बूंद के लिए जूझ रहे हैं गांव के लोग

बूंद-बूंद के लिए जूझ रहे हैं गांव के लोग

ऐसे होता है इस गांव के लोगों का जीवन बसर (This Village People live like this)

600 परिवारों वाले इस गांव में मजदूरी और कृषि कार्य पर जीवन यापन होता है. इस गांव में मध्य प्रदेश सरकार की योजनाएं कागजों में ही दम तोड़ देते हैं. जिस कारण आदिवासी वर्ग के लोग इस गांव में रहते तो हैं पर अपने बच्चों की शादी विवाह के लिए परेशान होते रहते हैं.

ये भी पढ़ें :- Crime News: डीजल चोरी के शक में युवक की हत्या करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार, ऐसे दिया वारदात को अंजाम

अधिकारी ने दिया परेशानी दूर करने का आश्वासन

घंसौर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बिसन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया जल निगम से बात कर जल्द से जल्द गांव में पानी की व्यवस्था कराई जाएगी. युवाओं की शादी ना होना यह सामाजिक मुद्दा है. इस पर ग्रामीणों को समझाइश दी जाएगी.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election: पांच गांव की महिलाओं ने किया चुनाव बहिष्कार, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close