विज्ञापन
Story ProgressBack

Vidisha News: मंडी में लहुसन की कीमतों में आया उछाल, जानिए जनता की जेब पर कितना पड़ेगा असर

किसान कई सालों से लहसुन की खेती करते आ रहे हैं. उन्हें हर साल लहसुन की खेती में नुकसान का सामना करना पड़ रहा था. पिछली साल भी उन्हें जितना दाम मिलने की उम्मीद थी...उतने नहीं मिले इसलिए अब की बार ज़्यादातर किसानों ने लहसुन की खेती ही नहीं की. एक वजह यह भी रही कि सब्जी मंडी में लहसुन कम आ रहा है इसलिए यह ज़्यादा दामों में बेचा जा रहा है

Read Time: 4 min
Vidisha News: मंडी में लहुसन की कीमतों में आया उछाल, जानिए जनता की जेब पर कितना पड़ेगा असर
महंगाई की मार से जनता परेशान... मंडी में 300 रुपए किलो बिक रहा लहसुन

MP Latest News in Hindi: सर्दियों के सीजन में लहसुन को खासतौर से खान-पान में इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन की तासीर गर्म होती है....ऐसे में सर्दी के मौसम में यह शरीर के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. लेकिन इस बार की सर्दियों में लहसुन आमजन की थाली से गायब होता जा रहा है. इसके पीछे की वजह लहसुन की कीमतों में अचानक से आया उछाल है. बताया जा रहा है इस साल मंडियों में लहसुन की आवक में भारी कमी आई है और यही वजह है कि मंडियों में अब लहसुन की कीमत आसमान छू रही है. ऐसे में लहुसन आम जन की जेब पर बोझ साबित हो रही है और लोग इसे कम ही खरीद रहे हैं. 

मंडी में लहुसन की कीमत 280 रूपए से 300 रुपए किलो

सब्जी मंडी में लहसुन के दाम आसमान छू रहे हैं. अब की बार सब्जी मंडी में  लहसुन की कीमत 280 से 300 रुपए किलो तकदेखी गई. गृहणी पूनम रेकवार बताती है कि सर्दियों में लहसुन का बहुत इस्तेमाल होता है. रसोई की तमाम सब्जियों में लहसुन दवा के तौर पर भी खाया जाता है. पहले हम लोग एक से दो किलो तक घर में लहसुन ले जाते थे लेकिन अचानक लहसुन के दाम बढ़ जाने से अब हम लोग केवल 250 ग्राम ही खरीद पा रहे है. लहसुन की बढ़ती कीमतों ने घर का बजट भी बिगाड़ दिया है. 

ये भी पढ़ें - Chhindwara: BJP और कांग्रेस समर्थक में लगी थी चुनावी शर्त, जीत में मिले एक लाख रुपए से करेंगे ये बड़ा काम

लागत नहीं निकलने से किसानों ने नहीं की लहसुन की खेती 

इसी कड़ी में किसान कमलेश बता रहे हैं कि वो कई सालों से लहसुन की खेती करते आ रहे हैं. उन्हें हर साल लहसुन की खेती में नुकसान का सामना करना पड़ रहा था. पिछली साल भी उन्हें जितना दाम मिलने की उम्मीद थी...उतने नहीं मिले इसलिए अब की बार ज़्यादातर किसानों ने लहसुन की खेती ही नहीं की. एक वजह यह भी रही कि सब्जी मंडी में लहसुन कम आ रहा है इसलिए यह ज़्यादा दामों में बेचा जा रहा है. व्यापारी तो यहां तक मानते हैं कि आने वाले समय में भी लहसुन के दामों में कोई कमी नजर नहीं आएगी बल्कि लहसुन की कमी से आने वाले दिनों में दाम और ज़्यादा बढ़ सकते हैं. इसी को लेकर सब्जी व्यापारी मनोज अहिरवार और मुन्ना लाल कुशवाह बताते हैं, 

अब लहसुन के दाम घटने की कोई उम्मीद नज़र नहीं आ रही...पहले आसपास के इलाको से ज़्यादा मात्रा में लहसुन आ जाया करता था. भोपाल मंडी से भी लहसुन विदिशा तक पहुंचता था लेकिन अब लहसुन की कमी हर जगह देखी जा रही है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि किसानों ने लहसुन की खेती कम कर दी है जब खेती ही कम हो गई तो बाजार में लहसुन आएगा कहां से?? लहसुन के दाम बढ़ने की यही सबसे बड़ी वजह है. 

ये भी पढ़ें - SBI Data : चुनावी महीने में जमकर बिके इलेक्टोरल बॉन्ड, 2018 विधानसभा चुनाव के मुकाबले 400% की ग्रोथ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close