विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

मध्यप्रदेश: उज्जवला योजना में घोषणाओं का 'अंधेरा', लाभार्थियों को कब मिलेगा लाभ?

मध्यप्रदेश में चुनाव सिर पर हैं लिहाजा घोषणाओं का ऐलान चरम पर है चाहे सत्ता पक्ष हो या विपक्ष. ताजा मामला तो मध्यप्रदेश सरकार का ही है. राज्य की शिवराज सरकार ने पहले तो सावन में 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने की बात कही थी लेकिन अब नया ऐलान सामने आया है. जिसके मुताबिक अब पूरे साल में लाडली बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा.

Read Time: 4 min
मध्यप्रदेश: उज्जवला योजना में घोषणाओं का 'अंधेरा', लाभार्थियों को कब मिलेगा लाभ?

मध्यप्रदेश में चुनाव सिर पर हैं लिहाजा घोषणाओं का ऐलान चरम पर है चाहे सत्ता पक्ष हो या विपक्ष. ताजा मामला तो मध्यप्रदेश सरकार का ही है. राज्य की शिवराज सरकार ने पहले तो सावन में 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने की बात कही थी लेकिन अब नया ऐलान सामने आया है. जिसके मुताबिक अब पूरे साल में लाडली बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा. इसके एवज में गैस कंपनियों को सब्सिडी के पैसे सरकार की ओर दिया जाएगा. घोषणा तो हो गई लेकिन हितग्राहियों की शिकायत है कि सावन बीत जाने के बावजूद उन्हें इसका लाभ नहीं मिला. दूसरी तरफ गैस एजेंसी के कर्मचारी भी असमंजस में हैं. एक हकीकत ये भी है कि राज्य में कई बहनें तो ऐसी हैं जिन्हें अभी तक उज्जवला का लाभ ही नहीं मिला. आगे बढ़ने से पहले मध्यप्रदेश में सस्ते गैस सिलेंडर का पूरा गणित समझ लेते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

ग्वालियर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि मैंने लाड़ली बहनों से 27 अगस्त को कहा था कि सावन के महीने में रसोई गैस सिलेंडर ₹450 में दूंगा. अब हम अब हम एक योजना लेकर आ रहे हैं, जिसमें गरीब बहनों को ₹450 में ही रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा,बाकी पैसा सरकार भरवाएगी.बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने कहा था कि वो मध्यप्रदेश में सत्ता में आने के बाद लोगों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देगी. इसके जवाब में बीजेपी ने 450 रु में सिलिंडर देने का ऐलान कर दिया . लेकिन जब NDTV ने गैस कंपनियों से बात की तो वहां सिवाय कन्फ्यूजन के कुछ भी नहीं मिला. मसलन-

भोपाल के नेहरू नगर में स्थित भारत गैस और दूसरी कंपनी के वितरकों से ग्राहक झगड़ रहे हैं. वितरकों को कोई जानकारी नहीं है. भारत गैस के वितरक शंकर काटे कहते हैं खाते में कब से पैसे जाएंगे हमको नहीं पता है, ग्राहक हमपर गुस्सा करते हैं, हम लोगों से बताते हैं कि सरकार की योजना है जब हमारे पास जानकारी आएगी तो हम बता देंगे. 

वैसे सस्ती गैस मिलना एक दिक्कत तो है ही लेकिन बड़वानी के पलसूद में खालसानगर में दया कौर जैसे कई परिवार हैं जिन्हें अभी तक उज्जवला का लाभ तक नहीं मिला. दया कौर अपने घर में 20 लोगों का खाना चूल्हे पर बनाती हैं, वो कहती हैं उन्हें उज्जवला योजना का लाभ नहीं मिला. कोई कार्ड भी नहीं बना है.बारिश के दिन हैं तो लकड़ियां भी गीली रह जाती है. दूसरी तरफ  इसी इलाके के सीताराम अपना टूटा मकान दिखाते हुए कहते हैं कि हमें उज्जवला में गैस सिलेंडर नहीं मिला. लकड़ी पन्नी चुन कर लाते हैं. उसी से 4 पोते-पोती का खाना बनता है.
वैसे देशभर के आंकड़ों की बात करें तो सरकार की उज्जवला स्कीम में कुछ तो झोल जरूर नजर आता है.

एक RTI के जवाब में सामने आए आंकड़े के मुताबिक देशभर में पिछले एक साल में देश में 1.18 करोड़ लाभार्थियों ने सिलेंडर रिफिल नहीं करवाया है. इसके अलावा 1.50 करोड़ ऐसे उज्जवला लाभार्थी हैं जिन्होंने साल में सिर्फ एक बार सिलेंडर रिफील कराया है.

कुल मिलाकर ऐलान की फाइल तो मंत्रालय से निकल चुकी है लेकिन हितग्राहियों के घरों तक पहुंचने में वक्त लग रहा है. बगैर गैस के चूल्हा तो नहीं लेकिन ग्राहकों का गुस्सा जरूर सुलग रहा है. 

ये भी पढ़ें: महिलाओं से छेड़छाड़ या दुष्कर्म के आरोपियों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close