विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: ग्वालियर में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए अनूठी पहल, विश्वविद्यालय कराएंगे स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप 

Madhya Pradesh News: यूनेस्को द्वारा ग्वालियर शहर को म्यूजिक सिटी घोषित किए जाने का फायदा उठाकर ग्वालियर शहर को पर्यटन के मानचित्र पर उभारने के लिए विशेष रणनीति बनाई जा रही है.

Read Time: 4 min
MP News: ग्वालियर में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए अनूठी पहल, विश्वविद्यालय कराएंगे स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप 
ग्वालियर में प्रदूषण को देखते हुई बड़ी बैठक

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) में वायु प्रदूषण पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर अब प्रशासन सक्रिय हो गया है और इसके लिए सामूहिक प्रयास करने की रणनीति बनाने में जुट गया है. इसके लिए ग्वालियर (Gwalior) में संभागीय आयुक्त ने सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों और अन्य विभागीय अफसरों के साथ एक बड़ी बैठक करके इस गम्भीर समस्या के निराकरण को लेकर सुझाव लिए और ये निष्कर्ष निकला कि इस मामले में युवा खासकर छात्र और छात्राएं अपना विशेष योगदान दे सकते हैं.

इस मौके पर ये विशिष्ट लोग रहे मौजूद

यहां संभाग आयुक्त कार्यालय में आयोजित हुई बैठक में जीवाजी विश्व विद्यालय के कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी, राजा मानसिंह तोमर संगीत और कला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. साहित्य कुमार नाहर, राजमाता विजयाराजे सिंधिया, कृषि विश्व विद्यालय के कुलपति प्रो. अरविंद कुमार शुक्ला, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. कुमार रत्नम, मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ अक्षय निगम, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण दीपक पाण्डेय, अपर आयुक्त नगर निगम  विजयराज, मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी आर आर सिंह सेंगर और निजी विश्वविद्यालयों के अधिकारियों समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

वायु प्रदूषण और स्वच्छता मिशन पर विद्यार्थी करेंगे इंटर्नशिप

संभागीय आयुक्त दीपक सिंह ने कहा कि एयर पल्यूशन ग्वालियर शहर के लिए विशेष चिंता की बात है. इससे निपटने के लिए नई पीढ़ी की भी भागीदारी जरूरी है. उन्होंने बैठक में मौजूद विभिन्न विश्व विद्यालयों के कुलपतियों और अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा से कहा कि वायु प्रदूषण नियंत्रण और स्वच्छ भारत मिशन पर विद्यार्थियों को इंटर्नशिप कराएं. इस काम में जिला प्रशासन से पूरा सहयोग दिलाया जाएगा.

हर वार्ड में विद्यार्थी जलाएंगे स्वच्छता की अलख

संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने कहा कि शहर में जन जागरूकता अभियान के जरिए ऐसा वातावरण बनाएं, जिससे लोग सड़क के किनारे व सड़क पर कचरा न फेंके. संभाग आयुक्त ने कृषि विश्वविद्यालय के तकनीकी सहयोग लेकर शहर की सड़कों को डस्ट फ्री बनाने पर भी बल दिया. साथ ही उन्होंने कहा शहर में स्वच्छता और पर्यावरण के प्रति जन जागरूकता गतिविधियां आयोजित करने के लिए हर वार्ड में अलग-अलग स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थिंयों को जिम्मेदारी सौंपे. उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय और विश्व विद्यालय के सहयोग से प्रदूषण नियंत्रण के लिए वृहद कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी बैठक में दिए.

शहर की सांस्कृतिक गतिविधियों का कैलेंडर तैयार होगा 

यूनेस्को द्वारा ग्वालियर शहर को म्यूजिक सिटी घोषित किए जाने का फायदा उठाकर ग्वालियर शहर को पर्यटन के मानचित्र पर उभारने के लिए विशेष रणनीति बनाई जा रही है. संभाग आयुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर में शासकीय व निजी संस्थाओं द्वारा आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों और गतिविधियों को एक कैलेंडर में एकीकृत किया जाएगा. साथ ही स्कूल-कॉलेज में शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास भी होंगे. इसके लिए धन की व्यवस्था भी कराई जाएगी.

ये भी पढ़े MP News: रेलवे का 42 टन लोहा बेचने वाला मुख्य आरोपी पुलिस गिरफ्त में, 25 तक बढ़ी रिमांड

युवाओं में सकारात्मक ऊर्जा भरने के प्रयास होंगे

बैठक में तय हुआ कि ग्वालियर- चंबल अंचल की बेहतर छवि बनाने की कड़ी में ग्वालियर जिले के युवाओं में सकारात्मक ऊर्जा भरने के प्रयास स्कूल व कॉलेज स्तर से होंगे. जिससे युवा हिंसा और लड़ाई-झगडे़ से दूर रहकर अपनी क्षमता का इस्तेमाल स्वयं के और देश के विकास में कर सकें. इस दिशा में योग, आर्ट ऑफ लिविंग और अन्य गतिविधियों से बच्चों व युवाओं को जोड़ा जाएगा.

ये भी पढ़ें World Cup फाइनल पर बेटे ने बंद कर दी टीवी, पिता ने चार्जर से गला घोंटकर ले ली जान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close