विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV की खबर का असर...सिंगरौली ज़िले में खड़ा कूड़े का पहाड़, नगर निगम ने जारी किया नोटिस 

साल 2019-2020 में नगर निगम ने बलियरी इलाके में एक प्लांट लगाया था. इस प्लांट की मदद से शहर के कचरे को रिसाइक्लिंग कर खाद बनाना था. इसकी जिम्मेदारी नगर निगम ने Citadel ISWM Project Singrauli Pvt Ltd को दे दी थी. लेकिन इन्हीं सब के बीच ठेकेदार मनमाने तरीके से शहर में ही कचरे को फेंकने लगे. इसी कड़ी में शहर से 1 किलोमीटर दूरी पर ही खुले मैदान में कचरे का पहाड़ खड़ा हो गया हैं.

Read Time: 3 min
NDTV की खबर का असर...सिंगरौली ज़िले में खड़ा कूड़े का पहाड़, नगर निगम ने जारी किया नोटिस 
NDTV की खबर का असर....सिंगरौली ज़िले में खड़ा कूड़े का पहाड़, नगर निगम ने जारी किया नोटिस

Madhya Pradesh Latest News: सिंगरौली जिले के बलियरी में कचरे का ढेर खड़ा हो गया है. जिले में मेडिकल वेस्ट (Medical Waste) के डिस्पोसल के बदहाल इंतज़ाम है. इस खबर को NDTV ने प्राथमिकता से दिखाया था. खबर दिखाए जाने के बाद नगर निगम के आयुक्त ने इस मामले पर ठेकेदार के खिलाफ सख्त कदम उठाया है. इस मामले में ठेकेदारों को नोटिस भी जारी किया गया है. खबर है कि 2 बार नोटिस के जारी किए जाने के बाद जुर्माना भी लगाया जाएगा. सिंगरौली ज़िले का हाल बदहाल क्यों है और ये पूरा मामला क्या है... आइए आपको बताते हैं. 

सिंगरौली ज़िले की हवाओं में घुला ज़हर...शहर के बीचों-बीच खड़ा हुआ कूड़े का पहाड़

सिंगरौली ज़िले की हवाओं में घुला ज़हर...शहर के बीचों-बीच खड़ा हुआ कूड़े का पहाड़

दरअसल, NGT के सख्त निर्देशों के बावजूद सिंगरौली जिले में मेडिकल वेस्ट (Medical Waste) के डिस्पोसल के लिए पक्के इंतज़ाम नहीं है. जिला अस्पताल और प्राइवेट हॉस्पिटल भी मनमाने तरीके से खुले में कचरे को फेंक रहे हैं, जिससे लगातार बीमारियां फ़ैल रही हैं. साथ ही नगर निगम की तरफ से भी शहर के कचरे को खुले मैदानों में फेंका जा रहा है. सिंगरौली नगर निगम की इस लापरवाही के चलते शहर के लाखों लोग परेशान हो रहें हैं. ऐसे में लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. 

यह भी पढ़ेंः अपने ही देश में वर्ल्ड कप विजेता ऑस्ट्रेलिया टीम का हुआ फीका स्वागत, भारतीय फैंस भी हैरान

कचरे के कहर से लोग हुए परेशान

साल 2019-2020 में नगर निगम ने बलियरी इलाके में एक प्लांट लगाया था. इस प्लांट की मदद से शहर के कचरे को रिसाइक्लिंग कर खाद बनाना था. इसकी जिम्मेदारी नगर निगम ने Citadel ISWM Project Singrauli Pvt Ltd को दे दी थी. लेकिन इन्हीं सब के बीच ठेकेदार मनमाने तरीके से शहर में ही कचरे को फेंकने लगे. इसी कड़ी में शहर से 1 किलोमीटर दूरी पर ही खुले मैदान में कचरे का पहाड़ खड़ा हो गया हैं. इसके साथ ही अस्पतालों से निकलने वाला मेडिकल बेस्ट भी कचरे के साथ खुले मैदान में फेंका जाने लगा हैं. 

यह भी पढ़ेंः अयोध्या: रामलला की सेवा के लिए आए 3000 आवेदन, सिर्फ 20 पुजारियों की होगी नियुक्ति

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close