विज्ञापन
Story ProgressBack

अयोध्या: रामलला की सेवा के लिए आए 3000 आवेदन, सिर्फ 20 पुजारियों की होगी नियुक्ति

इसमें खास बात यह है कि जिन पुजारियों का चयन नहीं होगा वो भी ट्रेनिंग में शामिल होंगे और उन्हें भी प्रमाण पत्र दिया जाएगा. यही नहीं, ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवारों को मुफ्त में खाना और रहने की भी सहूलियत दी जाएगी. अयोध्या राम मंदिर हिंदू धर्म के लोगों के लिए अहम तीर्थस्थल है. राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को किया जाएगा. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

Read Time: 3 min
अयोध्या: रामलला की सेवा के लिए आए 3000 आवेदन, सिर्फ 20 पुजारियों की होगी नियुक्ति
रामलला की सेवा के लिए आए 3000 आवेदन, सिर्फ 20 पुजारियों की होगी नियुक्ति

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे राम मंदिर में करीब 3000 पुजारियों ने नियुक्ति के लिए आवेदन किया है. राममंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट रामलाला की सेवा के लिए नए सेवकों की भर्ती कर रहा है. आवेदन किए 3000 पुजारियों में 200 को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. शॉर्टलिस्ट किए गए पुजारियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इस इंटरव्यू में चुने जाने के बाद 200 में से 20 पुजारियों की नियुक्ति होगी. इसे लेकर 31 अक्टूबर तक इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन भी मांगे गए थे. यह इंटरव्यू अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के मुख्यालय में लिया जाएगा. पुजारियों के इंटरव्यू के लिए तीन सदस्यीय पैनल का गठन किया गया हैं. 


इस पैनल में वृन्दावन के एक हिंदू उपदेशक, अयोध्या के दो महंत सत्यनारायण दास समेत जयकांत मिश्रा और नंदिनी शरण शामिल होंगे. ट्रस्ट ने एक इससे जुड़ा एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है. इसमें बताया गया है कि चुने गए उम्मीदवारों को 6 महीने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. इसी के साथ उन्हें प्रतिमाह 2000 रूपये भी दिए जाएंगे. सभी उम्मीदवारों की ट्रेनिंग हो जाएगी. उसके बाद उन्हें पुजारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा और उन्हें रामलला की सेवा का मौका मिलेगा. 

इसमें खास बात यह है कि जिन पुजारियों का चयन नहीं होगा वो भी ट्रेनिंग में शामिल होंगे और उन्हें भी प्रमाण पत्र दिया जाएगा. यही नहीं, ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवारों को मुफ्त में खाना और रहने की भी सहूलियत दी जाएगी. अयोध्या राम मंदिर हिंदू धर्म के लोगों के लिए अहम तीर्थस्थल है. राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को किया जाएगा. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. वहीं, अनुमान है कि इस मंदिर को18,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. 

ये भी पढ़े: VIDEO: विराट-रोहित का थामा हाथ, ड्रेसिंग रूम में PM मोदी ने कुछ यूं बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close