विज्ञापन
Story ProgressBack

फूल सिंह बरैया को दिग्विजय सिंह ने लगाया 'काला टीका', कहा- मुंह काला करने की जरूरत नहीं!

MP News: बरैया और उनके समर्थकों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल के खिलाफ गुरुवार को शहर के रोशनपुरा चौराहे से विरोध रैली निकाली. बाद में, दिग्विजय सिंह भी मार्च में शामिल हुए और बरैया के माथे और चेहरे पर प्रतीकात्मक काला टीका लगाया.

Read Time: 4 min
फूल सिंह बरैया को दिग्विजय सिंह ने लगाया 'काला टीका', कहा- मुंह काला करने की जरूरत नहीं!
फूल सिंह बरैया ने किया ईवीएम का विरोध

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly) में भाजपा (BJP) के 50 से अधिक सीट जीतने पर अपना चेहरा काला करने की प्रतिज्ञा करने वाले कांग्रेस विधायक फूल सिंह बरैया ने गुरुवार को ईवीएम (EVM) के खिलाफ विरोध मार्च का नेतृत्व किया और इस दौरान उनकी पार्टी के वरिष्ठ सहयोगी ने उनके चेहरे पर प्रतीकात्मक काला टीका लगाया.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने नवनिर्वाचित विधायक बरैया के माथे और चेहरे पर प्रतीकात्मक काला टीका लगाया.

'बीजेपी 50 सीटें भी जीती तो करूंगा मुंह काला'

प्रदेश विधानसभा चुनाव से 17 नवंबर को बरैया ने पत्रकारों से कहा था, 'अगर 2023 के चुनाव में भाजपा 50 सीटें भी जीतती है तो फूल सिंह बरैया राजभवन के सामने अपने हाथों से अपना मुंह काला करेंगे, यह मेरी प्रतिज्ञा है.' भाजपा ने 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीट पर शानदार जीत दर्ज की, जबकि कांग्रेस 66 सीटों पर सिमट गई और भारत आदिवासी पार्टी ने एक सीट हासिल की.

भाजपा की जीत के बाद बरैया की प्रतिज्ञा का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. मंगलवार को जब उनसे उनकी प्रतिज्ञा के बारे में पूछा गया तो बरैया ने कहा कि वह अपना चेहरा काला करना तो दूर, संविधान, देश और लोकतंत्र को बचाने के लिए उसे खून से लाल करने के लिए भी तैयार हैं. इसके बाद उन्होंने ऐलान किया कि वह सात दिसंबर को दोपहर 2 बजे राजभवन के सामने खुद अपना मुंह काला करेंगे. बरैया दतिया जिले की भांडेर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.

बरैया और उनके समर्थकों ने EVM का किया विरोध

बरैया और उनके समर्थकों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल के खिलाफ गुरुवार को शहर के रोशनपुरा चौराहे से विरोध रैली निकाली. बाद में, दिग्विजय सिंह भी मार्च में शामिल हुए और बरैया के माथे और चेहरे पर प्रतीकात्मक काला टीका लगाया.

पत्रकारों से बात करते हुए सिंह ने कहा, 'बरैया एक प्रतिबद्ध व्यक्ति हैं लेकिन मैंने उन्हें (अपना चेहरा काला करने से) रोका क्योंकि उनकी भविष्यवाणी सही साबित हुई. दरअसल डाक मतपत्रों की गिनती में, उन्हें (भाजपा) 50 से कम सीटें मिलीं.'

ये भी पढ़ें  MP Elections: 'हार गया तो क्या हुआ? सरकार तो अपनी ही है', उमा भारती के भतीजे का Video Viral

बोले- बीजेपी ने की है लोकतंत्र की हत्या!

सिंह ने कहा, 'उन्हें अपना चेहरा काला करने की कोई जरूरत नहीं है. इसके बजाय, भाजपा ने जिस तरह से लोकतंत्र की हत्या की है, उसके लिए उन्हें अपना चेहरा काला करना चाहिए.' पूर्व मुख्यमंत्री जाहिर तौर पर चुनाव जीतने के लिए भाजपा पर ईवीएम से छेड़छाड़ के कांग्रेस के आरोप का जिक्र कर रहे थे. इस अवसर पर बरैया और सिंह दोनों ने एक ईवीएम की तख्ती पर भी कालिख पोत दी.

ये भी पढ़ें जबलपुर कैंट विधानसभा: पिता ईश्वरदास रोहाणी के बाद अशोक ने भी लगाई जीत की हैट्रिक, वजह क्या है?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close