विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh News: लहसुन हुआ आम लोगों की पहुंच से दूर, 400 किलो तक पहुंची कीमत

लहसुन महंगा होने से लोग अब कम से कम मात्रा में लहसुन की खरीददारी कर रहे हैं. कुछ समय पहले लहसुन 10 रूपए किलो तक बिका था.

Read Time: 2 min
Madhya Pradesh News: लहसुन हुआ आम लोगों की पहुंच से दूर, 400 किलो तक पहुंची कीमत
लहसुन हुआ महंगा

Madhya Pradesh News: हर साल की अपेक्षा इस साल विदिशा सब्जी मंडी में लहसुन की खपत बहुत कम नजर आ रही है. अचानक विदिशा सब्जी मंडी में लहुसन के दाम 400 रुपए किलो पहुंच जाने से व्यापारी और आम जनता हैरान हैं. व्यापारी कहते हैं एक दिन में दस किलो की खपत वाला लहसुन आज 3 से 4 किलो ही बिक पा रहा है. वहीं खरीददार बता रहे हैं लहसुन के दामों में आग लगने से अब उन्हे 50 से 100 ग्राम से काम चलाना पड़ रहा है.

लहसुन को सड़कों पर फेंक दिया

नारायण सिंह कुशवाह सब्जी मंडी में लहसुन के थोक और फुटकर विक्रेता हैं. ये कई साल से लहसुन का व्यापार कर रहे हैं. ये बताते हैं कि पहली बार लहसुन के दामों में एकदम से उछाल आने से चकित हैं. यहां लहसुन एक समय दस रुपए किलो भी बिका था, अधिक मात्रा में होने के कारण सही दाम नहीं मिले थे तो किसानों ने लहसुन को सड़कों पर फेंका था.

ये भी पढ़ें Valentines Places: वैलेंटाइन वीक पर विदेश नहीं जा पाएं हैं, तो देश में ही इन जगहों पर अपने प्यार को चढ़ा सकते हैं परवान

लहसुन की कम पैदावार होने से आया दामों में उछाल

नारायण सिंह, लहसुन के दामों में उछाल का दूसरा कारण लहसुन की कम पैदावार मानते हैं. अधिकतर किसानों ने लहसुन की खेती करना बंद कर दिया है. यही लहसुन के दाम बड़ने का एक बड़ा कारण है. श्रावण कुमार 20 साल से लहसुन बेच रहे हैं. बताया जा रहा है सर्दियों में हर साल लहसुन की खपत अच्छी होती थी. लहसुन के दाम बढ़ने से खपत कम हो गई. अब दस में से दो ही ग्राहक लहसुन खरीद रहे हैं. नीरज शर्मा सांची के निवासी है हर दिन मंडी में सब्जी खरीदने आते हैं. लहसुन के दाम बढ़ने से वो हैरान हैं वो कहते हैं पहले आधा किलो के करीब घर में लहसुन जाता था अब 100 ग्राम से 250 ग्राम लहसुन से काम चलाना पड़ रहा है. लहसुन के दाम बड़ने से घर का बजट भी पूरी तरह से गड़बड़ा गया है.

ये भी पढ़ें PM मोदी ने झाबुआ को दी 7,550 करोड़ की सौगात, इन विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close