विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी ने झाबुआ को दी 7,550 करोड़ की सौगात, इन विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

PM Modi in Jhabua: मोदी ने स्वामित्व योजना के तहत 1.75 लाख 'अधिकार अभिलेख' (भूमि अधिकारों का रिकॉर्ड) भी वितरित किए, जो लोगों को उनकी भूमि के अधिकार के लिए दस्तावेजी साक्ष्य प्रदान करेगा.

Read Time: 6 min
PM मोदी ने झाबुआ को दी 7,550 करोड़ की सौगात, इन विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

PM Modi Jhabua Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh ) के झाबुआ का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने राज्य के लिए 7,550 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने (PM Narendra Modi) राज्य की 'आहार अनुदान योजना' ('Food Subsidy Scheme') के तहत लगभग दो लाख महिला लाभार्थियों को मासिक किस्त भी वितरित की. योजना के तहत विशेष रूप से पिछड़ी जनजातियों की महिलाओं को पौष्टिक भोजन के लिए 1,500 रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जाते हैं.

मोदी ने स्वामित्व योजना के तहत 1.75 लाख 'अधिकार अभिलेख' (भूमि अधिकारों का रिकॉर्ड) भी वितरित किए, जो लोगों को उनकी भूमि के अधिकार के लिए दस्तावेजी साक्ष्य प्रदान करेगा.  उन्होंने टंट्या मामा भील विश्वविद्यालय की भी आधारशिला रखी, जो राज्य के आदिवासी बहुल जिलों के युवाओं को सुविधाएं प्रदान करेगा. एक सौ सत्तर करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाला यह विश्वविद्यालय छात्रों के समग्र विकास के लिए विश्व-स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा. 

कांग्रेस पर लूट और फूट का लगाया आरोप

कांग्रेस पर सीधा वार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जनता ने कांग्रेस को जो जवाब अब तक दिया है, वो केवल ब्याज ही था. कांग्रेस का पूरा हिसाब तो अभी बाकी है. कांग्रेस और उसके दोस्तों की दो ही ताकत हैं. जब ये सत्ता में रहते हैं- तब लूटते हैं. जब सत्ता से बाहर जाते हैं, तो लोगों को लड़वाते हैं. यानी लूट और फूट- यही कांग्रेस का ऑक्सीजन है. इनको बंद करते ही कांग्रेस पार्टी का सियासी दम टूटने लगता है. इसके साथ ही पीएम ने कहा कि 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की छुट्टी हुई थी, 2024 के लोकसभा चुनाव में सफाया होना तय है.  मध्य प्रदेश में विधानसभा के नतीजों से आप पहले ही बता चुके हैं कि लोकसभा के लिए आपका मूड कैसा रहने वाला है. इसलिए इस बार विपक्ष के बड़े-बड़े नेता पहले से ही कहने लगे हैं- 2024 में 400 पार, फिर एक बार मोदी सरकार. यहां आपके बीच आने से पहले मैंने देखा कि मेरी इस यात्रा को लेकर खूब चर्चाएं भी हो रही हैं.

कांग्रेस में मची भगदड़ पर ली चुटकी

सुना है कि इन दिनों मध्य प्रदेश कांग्रेस में अंदरखाने खूब भगदड़ भी मची हुई है. इसके बाद उन्होंने कहा कि जनता की उपेक्षा करने वालों का यही हश्र होता है. कांग्रेस अब अपने पापों के दलदल में फंस चुकी है. वो उससे निकलने की जितनी कोशिश करेगी, उतना ही और धंसेगी.

आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खास ध्यान

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार की नई नीतियों और ईमानदार कोशिशों के जरिए देश आज अपनी बेटियों को आगे बढ़ा रहा है. उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले ही देश ने 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' पास करके लोकसभा और विधानसभा में महिला आरक्षण सुनिश्चित किया है. हमारी सरकार MP में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खास ध्यान दे रही है. कांग्रेस सरकार के 10 वर्षों में MP को रेलवे के विकास के लिए जितना पैसा मिला, आज हम उससे 24 गुना ज्यादा पैसा MP के लिए भेज रहे हैं.

आदिवासी को दिखाया विकास का सपना

पीएम मोदी ने अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं का बखान करते हुए कहा कि आज जो सबसे वंचित है, सबसे पिछड़ा है, हमारी सरकार में वो सबसे पहली प्राथमिकता है. सबसे पिछड़े जनजातीय समूहों के लिए हमने पीएम-जनमन योजना शुरू की, जो जनजातीय समाज अब तक विकास की मुख्यधारा से कटा हुआ था, जनमन योजना के तहत उनका तेज विकास शुरू किया गया है. इसका लाभ यहां इस क्षेत्र की बैरा, भारिया और सहरिया जैसे जनजातीय समूहों को होगा. इतने वर्षों से आदिवासी परिवारों में सिकल सेल एनीमिया हर वर्ष सैकड़ों लोगों की जान ले रही थी. केंद्र और राज्यों में दोनों जगह  कांग्रेस ने इतने वर्ष सरकार चलाई, लेकिन उन्होंने असमय मृत्यु को प्राप्त होते जनजातीय युवाओं की, बच्चों की चिंता नहीं की, लेकिन हमारे लिए वोट नहीं जिंदगी मायने रखती है. हमने वोट बैंक के लिए नहीं, आदिवासी समाज के स्वास्थ्य के लिए सिकल सेल एनीमिया के खिलाफ अभियान शुरू किया. उन्होंने कहा कि यहीं कांग्रेस और हमारी नीयत में फर्क बताता है.

कांग्रेस पर लगाया उपेक्षा का आरोप

हमारा आदिवासी समाज हजारों वर्षों से वन सम्पदा से अपनी रोजी रोटी चलाता है. कांग्रेस के समय आदिवासियों के उस अधिकार पर कानूनी पहरे लगा दिए गए थे. वन संपदा कानून में बदलाव करके हमारी सरकार ने आदिवासी समाज को वन भूमि से जुड़े अधिकार लौटाए गए. कांग्रेस ने इतने वर्षों में 100 ही एकलव्य स्कूल खोले थे, जबकि भाजपा की सरकार ने अपने 10 साल में ही इससे चार गुना ज्यादा एकलव्य स्कूल खोल दिए हैं. पीएम ने कहा कि एक भी आदिवासी बच्चा शिक्षा के अभाव में पीछे रह जाए, ये मोदी को मंजूर नहीं है. उन्होंने कहा कि गुजरात में मैंने देखा था कि आदिवासी पट्टों में स्कूलों की कमी के कारण बच्चों को स्कूल जाने के लिए कई किलोमीटर चलना पड़ता था.  मैं मुख्यमंत्री बना तो इन पट्टों में मैंने स्कूल खुलवाए. अब आदिवासी बच्चों के लिए मैं देश भर में एकलव्य आवासीय स्कूल खुलवा रहा हूं.

बदहाली के लिए कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार

पीएम ने कहा कि हमारे लिए जनजातीय समाज वोट बैंक नहीं,  देश का गौरव है. आपका सम्मान भी और आपका विकास भी ये मोदी की गारंटी है. आपके सपने, आपके बच्चों के सपने, नौजवानों के सपने, ये मोदी का संकल्प है. उन्होंने याद दिलाया कि मध्य प्रदेश को बीमारू बनाने के पीछे सबसे बड़ी वजह थी. गांव, गरीब और आदिवासी इलाकों को लेकर कांग्रेस का नफरत भरा रवैया. इन लोगों ने न कभी आदिवासी समाज के विकास की चिंता की और न उसके सम्मान के बारे में सोचा. इनके लिए तो जनजातीय लोगों का मतलब केवल कुछ वोट होता था. इन्हें गांव, गरीब, पिछड़ा की याद तब आती थी, जब चुनाव की घोषणा होती थी.

PM Modi Visit MP: आज मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, झाबुआ वासियों को देंगे 7,300 करोड़ रुपये की सौगात

पीएम मोदी ने कहा कि बीते वर्षों में मध्य प्रदेश ने दो अलग-अलग दौर देखे हैं. एक डबल इंजन सरकार का दौर और दूसरा कांग्रेस के जमाने का काला दौर. कम उम्र के युवाओं को शायद याद भी नहीं होगा, आज विकास के रास्ते पर तेजी से दौड़ रहा मध्य प्रदेश भाजपा सरकार से पहले देश के सबसे बीमारू राज्यों में गिना जाता था. 

'नरेंद्र मोदी जिस समुदाय से आते हैं, वह ओबीसी में कब शामिल हुआ?', टीएस सिंह देव ने साधा निशाना
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close