विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: खेतों में खुलेआम घूम रहे विलुप्त प्रजाति के काले हिरण, बन रहे शिकार, जिम्मेदार कौन?

MP News: वन विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी इस मामले में निष्क्रिय दिखाई पड़ रहे हैं. इन हिरणों के खेतों में खुलेआम घूमने से किसानों की फसलों को नुकसान तो है ही साथ ही ये हिरण शिकारियों का भी आसान शिकार बन रहे हैं.

Read Time: 2 min
MP News: खेतों में खुलेआम घूम रहे विलुप्त प्रजाति के काले हिरण, बन रहे शिकार, जिम्मेदार कौन?
खेतों में घूम रहे काले हिरणों का हो सकता है शिकार

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में काले हिरणों को सहेजने की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसी प्रदेश के अशोकनगर (Ashoknagar) में हजारों की संख्या में काले हिरण विचरण करते हुए नजर आ रहे हैं. लेकिन इनको सहेजने के लिए यहां का वन विभाग ध्यान नहीं दे रहा है.

वन विभाग के अधिकारी पूरी तरह निष्क्रिय

वन विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी इस मामले में निष्क्रिय दिखाई पड़ रहे हैं. इन हिरणों के खेतों में खुलेआम घूमने से किसानों की फसलों को नुकसान तो है ही साथ ही ये हिरण शिकारियों का भी आसान शिकार बन रहे हैं.

विलुप्त प्रजाति को संरक्षित करने के लिए कोई पहल नहीं

अशोकनगर जिले में हजारों की संख्या में काले हिरण पाए जाते हैं. ये हिरण किसानों के खेतों में सैकड़ों की संख्या में झुंड के झुंड बनाकर घूमते हैं जिससे न केवल किसानों बल्कि फसलों को भी नुकसान पहुंच रहा है. ये हिरण शिकारियों के लिए आसान शिकार बन रहे हैं जबकि इस तरह के हिरणों को विलुप्त प्रजाति में रखा गया है. 

ये भी पढ़ें Indore 3 Assembly Seat Result: मोदी मैजिक में चमकी गोलू शुक्ला की किस्मत, पहले ही चुनाव में बन गए माननीय

ऐसी विलुप्त होती प्रजाति के हिरणों को इस तरह खेतों में खुलेआम घूमते देखने के बाद बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि आखिर इनको संरक्षित करने के लिए कोई कदम क्यों नहीं उठाए जा रहे हैं. फिलहाल वन विभाग के जिम्मेदार इनको जल्द अभ्यारण्य बनाकर संरक्षित करने की बात कहते नजर आ रहे हैं. अब देखना होगा कि वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कब तक इस विलुप्त प्रजाति को संरक्षित करने के लिए कोई प्लान तैयार करते हैं?

ये भी पढ़ें Deotalab Assembly Seat: चाचा ने बरकरार रखा सीट पर BJP का कब्जा, भतीजे को हराकर लगातार पांचवीं बार बने विधायक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close