विज्ञापन
Story ProgressBack

Indore 3 Assembly Seat Result: मोदी मैजिक में चमकी गोलू शुक्ला की किस्मत, पहले ही चुनाव में बन गए माननीय

Madhya Pradesh Election Results: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कैलाश विजयवर्गीय के करीबी माने जाने वाले गोलू शुक्ला शुरू से ही विधानसभा चुनाव में काफी पीछे चलते नजर आए, क्योंकि यहां से इस बार उनका सामना युवा दीपक पिंटू जोशी से था. पिंटू जोशी कांग्रेस के दबंग नेता महेश जोशी के पुत्र भी हैं. यही वजह रही कि इस क्षेत्र में उन्हें ऐसा समर्थन मिल रहा था, कि एक बार तो भाजपा के हाथ से यह सीट जाती हुई नजर आ रही थी.

Read Time: 5 min
Indore 3 Assembly Seat Result: मोदी मैजिक में चमकी गोलू शुक्ला की किस्मत, पहले ही चुनाव में बन गए माननीय

Madhya Pradesh Election Results 2023: एक बात इन दिनों आम है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) जिस विधानसभा क्षेत्र (Assembly election) में चुनाव प्रचार कर दें और वह सीट भाजपा की झोली में न जाए, ऐसा कम ही होता है. ऐसा ही कुछ मोदी मैजिक इंदौर (Indore) की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 में भी देखने को मिला. माना जाता है कि नरेंद्र मोदी द्वारा इस विधानसभा सीट पर किए गए रोड शो के बाद इस विधानसभा की तस्वीर बदल गई और कांग्रेस (Congress) की बजाय यहां से भाजपा के उम्मीदवार गोलू शुक्ला (Golu Shukla)चुनाव जीत गए.

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 जिसे इंदौर शहर का दिल भी कहा जाता है. शहर के बीचों-बीच बसी इस विधानसभा में शहर का एक बड़ा व्यापारिक तबका निवास करता है. इसी विधानसभा में राजवाड़ा भी है. यह विधानसभा इंदौर के दिग्गज कांग्रेसी नेता महेश जोशी के वर्चस्व वाली विधानसभा के रूप में पहचानी जाती थी, लेकिन इस विधानसभा में भी भाजपा ने सेंधमारी की शुरुआत 2013 में चुनाव लड़ने वाली उषा ठाकुर से कर दी. उषा ठाकुर ने यहां से चुनाव जीता, इसके बाद यहां से भाजपा ने दूसरी बार गोलू शुक्ला को उम्मीदवार बनाया.

यहां से जीत चुके हैं आकाश विजयवर्गी

इससे पहले 2018 में इस विधानसभा से भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के पुत्र आकाश विजयवर्गी भी विधायक रह चुके हैं. उनके पिता जब एक नंबर विधानसभा में चले गए, तो इस विधानसभा से इंदौर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और तत्कालीन युवा मोर्चा के अध्यक्ष गोलू शुक्ला को उम्मीदवारी मिल गई.
      हालांकि, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कैलाश विजयवर्गीय के करीबी माने जाने वाले गोलू शुक्ला शुरू से ही विधानसभा चुनाव में काफी पीछे चलते नजर आए, क्योंकि यहां से इस बार उनका सामना युवा दीपक पिंटू जोशी से था. पिंटू जोशी कांग्रेस के दबंग नेता महेश जोशी के पुत्र भी हैं. यही वजह रही कि इस क्षेत्र में उन्हें ऐसा समर्थन मिल रहा था, कि एक बार तो भाजपा के हाथ से यह सीट जाती हुई नजर आ रही थी.

पीएम मोदी के रोड शो ने बदल दी तस्वीर

 ऐसे में भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो का रोडमैप तैयार किया, तो सबसे ज्यादा वक्त उन्होंने विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 में ही मोदी से प्राप्त कर लिया. यहां सबसे लंबा रोड शो हुआ. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहिल्या प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया था. इसके बाद राजवाड़ा पर मोदी का रोड शो समाप्त हुआ. इसी दौरान भाजपा के पक्ष में माहौल बन गया.इसके साथ ही यहां से गोलू शुक्ला का यहां से विधायक बनना तय हो गया. मोदी का मैजिक इस विधानसभा में कुछ ऐसा चला कि पिंटू जोशी जो चुनाव में काफी आगे निकल गए थे, वह पीएम मोदी के रोड शो के बाद काफी पीछे हो गए.

ये भी पढ़- गुजरात का गरबा UNESCO ने की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत में शामिल, PM मोदी से लेकर मंत्री तक किसने क्या कहा?
 

कैलाश विजयवर्गीय परिवार का भी मिला फायदा

इस विधानसभा को सबसे कमजोर विधानसभा माना जा रहा था. इसके बाद भी 2023 के विधानसभा चुनाव में गोलू शुक्ला ने 14757 वोटों से जीत दर्ज की. यह जीत 2018 के आकाश विजयवर्गी की 5751 वोटों से मिली जीत से भी बड़ी जीत रही. भाजपा के गोलू शुक्ला को 73541 वोट और कांग्रेस के पिंटू जोशी को 58784 वोट मिले. हालांकि, जीत का एक कारण यह भी रहा कि यहां पर आकाश विजयवर्गी के विधायक रहते काफी बड़ी संख्या में विकास कार्य कराए गए थे. इसके साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी अलग-अलग व्यापारियों के साथ बैठक कर गोलू शुक्ला के पक्ष में चुनाव जीतने के लिए माहौल बनाया था.

ये भी पढ़- NCRB Report : छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा आकस्मिक मौत, जानिए 2022 में कितने लोग काल के गाल में समा गए?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close