विज्ञापन
Story ProgressBack

MP की विधानसभा में 205 करोड़पति विधायक, सबसे अमीर 'माननीय' के पास 296 करोड़ की दौलत

MP News: भारत आदिवासी पार्टी के विजयी उम्मीदवार कमलेश डोडियार सबसे कम संपत्ति वाले विधायकों में सबसे आगे हैं. डोडियार ने 18 लाख रुपये की संपत्ति घोषित की है.

Read Time: 4 min
MP की विधानसभा में 205 करोड़पति विधायक, सबसे अमीर 'माननीय' के पास 296 करोड़ की दौलत
बीजेपी के विधायक के पास सबसे ज्यादा है संपत्ति

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नवनिर्वाचित 230 विधायकों में से 205 करोड़पति हैं और 296 करोड़ रुपए की घोषित संपत्ति के साथ रतलाम से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक चेतन्य कश्यप पहले स्थान पर हैं. कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ 134 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर विधायक हैं.

मध्य प्रदेश के विधायकों की औसत संपत्ति 11.77 करोड़ रुपए

‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स' (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के ही संजय सत्येन्द्र पाठक (विजयराघवगढ़) 242 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. इसमें कहा गया है कि एक करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति रखने वाले विधायकों की संख्या 2018 में 187 से बढ़कर 2023 में 205 हो गई. इनमें से 144 भाजपा और 61 कांग्रेस से हैं.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 2018 की 109 सीट की तुलना में इस बार 163 सीट हासिल की, जबकि कांग्रेस 2018 जीती 114 सीट की तुलना में इस बार 66 पर सिमट गई. इसके अलावा, भारत आदिवासी पार्टी एक सीट जीतने में सफल रही.

कमलेश डोडियार के पास सबसे कम संपत्ति

भारत आदिवासी पार्टी के विजयी उम्मीदवार कमलेश डोडियार सबसे कम संपत्ति वाले विधायकों में सबसे आगे हैं. डोडियार ने 18 लाख रुपए की संपत्ति घोषित की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे कम संपत्ति वाले दो अन्य उम्मीदवारों में भाजपा के संतोष वरकड़े (सिहोरा) की कुल संपत्ति 25 लाख रुपए और भाजपा की ही कंचन मुकेश तनवे (खंडवा) की कुल संपत्ति 26 लाख रुपए है.

एडीआर ने कहा कि सर्वाधिक देनदारी वाले उम्मीदवारों में भाजपा के पूर्व मंत्री सुरेंद्र पटवा (भोजपुर) 57 करोड़ रुपए के कर्ज के साथ सबसे आगे हैं, कांग्रेस के दिनेश जैन (महिदपुर) 30 करोड़ रुपए के साथ दूसरे स्थान पर और भाजपा के भूपेन्द्र सिंह (खुरई) 23 करोड़ रुपए के कर्ज के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें Bhopal: मिचोंग ने बिगाड़ा मौसम का हाल, राजधानी में कोहरे और ठिठुरन से परेशान हुए लोग

102 विधायकों ने पांच करोड़ रुपये और उससे अधिक की संपत्ति घोषित

रिपोर्ट के अनुसार, 205 करोड़पति विधायकों में से 102 विधायकों ने पांच करोड़ रुपये और उससे अधिक की संपत्ति घोषित की है. कम से कम 71 विधायकों ने दो करोड़ रुपये से पांच करोड़ रुपये के बीच संपत्ति घोषित की है. इसके अलावा, 48 विधायकों ने 50 लाख रुपये से दो करोड़ रुपये के बीच संपत्ति घोषित की है, जबकि निर्वाचित विधायकों में से नौ के पास 50 लाख रुपये से कम की संपत्ति है. यह भी कहा गया है कि नवनिर्वाचित विधायकों की औसत संपत्ति 11.77 करोड़ रुपये है, जो 2018 में 10.17 करोड़ रुपये थी.

ये भी पढ़ें Indore 3 Assembly Seat Result: मोदी मैजिक में चमकी गोलू शुक्ला की किस्मत, पहले ही चुनाव में बन गए माननीय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close