विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: बुंदेलखंड की 26 सीटें रहेंगी निर्णायक, बीजेपी को 2003 से नहीं मिली हैं 14 से कम सीटें

MP News: यहां कांग्रेस के लिए 2003 का समय काफी कठिन रहा था. वो उस समय की 24 सीटों में से मात्र दो सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई थी. वहीं भाजपा ने उस समय यहां रिकॉर्ड 20 सीटों पर जीत हासिल की थी.

Read Time: 3 min
MP News: बुंदेलखंड की 26 सीटें रहेंगी निर्णायक, बीजेपी को 2003 से नहीं मिली हैं 14 से कम सीटें
बुंदेलखंड़ रहा है बीजेपी का गढ़

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में हुए विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए 17 तारीख को मतदान हुआ था और 3 तारीख यानी रविवार को यहां मतगणना होगी, जिसके बाद सारा खेल साफ हो जाएगा. मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में 26 सीटें हैं. बुंदेलखंड की 26 विधानसभा सीटो की मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए दोनो दलों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका रहती हैं. बीजेपी का यहां पर प्रदर्शन अच्छा रहता है.

बीजेपी की रहा है यहां अच्छा प्रदर्शन

भाजपा का यहां पर प्रदर्शन अच्छा ही रहा है. बीजेपी कभी भी यहां 14 से कम सीटें नहीं जीती, जबकि कांग्रेस 2003 से अब तक कभी भी 10 से ज्यादा सीटें नहीं जीत पाई है.

बुंदेलखंड की 26 सीटों के पिछले दो दशकों आंकड़ों को देखे तो साल 2003 में भारतीय जनता पार्टी ने 20 सीटें ,कांग्रेस ने दो सीटें जीती थी, 2008 में भाजपा ने 14 तो कांग्रेस ने 8 सीटें जीती, वहीं साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 20 सीटें जीती तो कांग्रेस ने केवल 6 सीटों पर ही जीत हासिल की. बात करे पिछले विधानसभा चुनावों की तो 2018 में बीजेपी ने 14 सीटें जीती थी, तो कांग्रेस के खाते में 10 सीटें ही आ पाईं थी.

ये भी पढ़ें MP हाईकोर्ट ने दिया बड़ा फैसला, अब CJE में  OBC को भी SC-ST की तरह मिलेगी न्यूनतम पात्रता अंक में छूट 

यहां कांग्रेस के लिए 2003 का समय काफी कठिन रहा था. वो उस समय की 24 सीटों में से मात्र दो सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई थी. उस समय यहां बीजेपी रिकॉर्ड 20 सीटों पर जीती थी. उस समय पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती का दौर था. इसके बाद साल 2008 के विधानसभा चुनाव में उमा भारती ने बुंदेलखंड में समीकरण बिगाड़ दिए थे.

तब उन्होंने अपनी पार्टी जनशक्ति के उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. उस समय जनशक्ति पार्टी ने बीजेपी को नुकसान पहुंचा था और दो सीटों पर जीत हासिल की थी, इससे भाजपा 2008 में 14 सीटों पर ही सिमट गई थी, वहीं कांग्रेस को 8 सीटें मिली थी. 

ये भी पढ़ें मध्य प्रदेश चुनाव में 2000 से ज्यादा प्रत्याशियों की जमानत खतरे में, जानें क्या होता है जमानत जब्त का मतलब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close