विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

MP Election 2023: 'कमलनाथ-दिग्विजय की जोड़ी 'शोले' के जय-वीरू जैसी', कांग्रेस ने की तुलना तो BJP ने कसा तंज

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला की टिप्पणी पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कहां चुप रहने वाली थी. बीजेपी ने तंज कसते हुए दोनों नेताओं को 'जेल से भागे हुए और धोखेबाज' करार दिया.

Read Time: 5 min
MP Election 2023: 'कमलनाथ-दिग्विजय की जोड़ी 'शोले' के जय-वीरू जैसी', कांग्रेस ने की तुलना तो BJP ने कसा तंज
'शोले' फिल्म के किरदारों को लेकर भिड़े बीजेपी-कांग्रेसी के नेता

Madhya Pradesh Assembly Election: मध्य प्रदेश चुनाव (Madhya Pradesh Election) से पहले कांग्रेस (Congress) ने अपने प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) और वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) की तुलना अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)और धर्मेंद्र (Dharmendra) से की, जिन्होंने लोकप्रिय फिल्म 'शोले' (Sholey) में क्रमश: जय और वीरू की भूमिकाएं निभाई थीं. अब बीजेपी ने इस पर तंज कसा है. 

बीजेपी ने जय-वीरू की तुलना पर कसा तंज

कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला की टिप्पणी पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कहां चुप रहने वाली थी. बीजेपी ने तंज कसते हुए दोनों नेताओं को 'जेल से भागे हुए और धोखेबाज' करार दिया. दरअसल एक पत्रकार ने कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के संबंधों को लेकर सवाल किया था जिसके जवाब में सुरजेवाला ने उन्हें 'शोले' के जय और वीरू की उपमा दी. उन्होंने कहा कि कमलनाथ और दिग्विजय सिंह का रिश्ता धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन (शोले में) के संबंधों जैसा है.

'शोले' के 'गब्बर सिंह' को लाए बीच में

सुरजेवाला ने भोपाल में प्रेस कान्फ्रेंस में एक सवाल के जवाब में पत्रकारों से कहा कि न तो गब्बर सिंह (शोले फिल्म का मुख्य खलनायक) उनके बीच में (फिल्म में) लड़ाई करवा सका और न ही भाजपा का 'गब्बर सिंह' यहां ऐसा करवा पाएगा. सुरजेवाला से कुछ सीटों पर उम्मीदवारों के बदलाव और राज्य में टिकट वितरण को लेकर दिग्विजय सिंह और कमलनाथ के बीच कथित मतभेदों को लेकर सवाल किया गया था.

सुरजेवाला ने बीजेपी पर साधा निशाना

सुरजेवाला ने दावा किया कि टिकट वितरण को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा के भीतर भारी टकराव चल रहा है. उन्होंने कहा कि पार्टी ने जहां जरूरत थी वहां टिकट में बदलाव कर दिया है और अब वह मामला समाप्त हो गया है. सुरजेवाला ने कहा कि 'वे (भाजपा नेता) अपनी हताशा दिखाने के लिए हर दिन ऐसी बातें कहते हैं. भाजपा को हमारी पार्टी से क्या दिक्कत है? दिग्विजय सिंह, कमलनाथ और हमारे सभी नेताओं के बीच प्रेम और समन्वय है. यह मध्य प्रदेश के विकास और प्रगति के लिए है.'

'शोले' है दो दोस्तों की कहानी

बॉलीवुड सितारे अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने 1975 की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शोले' में क्रमशः दो दोस्तों जय और वीरू की भूमिका निभाई थी. फिल्म में दो दोस्त जेल से भाग जाते हैं और बाद में एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी उन्हें एक खूंखार डकैत गब्बर सिंह से मुकाबला करने के लिए काम पर रखता है.

सुरजेवाला के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, राज्य भाजपा प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि सुरजेवाला की टिप्पणी ने इस तथ्य को स्थापित किया है कि कमलनाथ और दिग्विजय सिंह जय और वीरू के 'धोखेबाज' पात्रों के समान हैं, जो जेल से भाग गए थे.

'मिस्टर बंटाधार है कौन?'

चतुर्वेदी ने कहा, 'ये वो फिल्मी किरदार थे जो जेल से भाग गए थे. मध्य प्रदेश में मिस्टर बंटाधार (भाजपा, दिग्वजिय सिंह को इसी नाम से बुलाती है) और करप्शन नाथ (भाजपा, कमलनाथ को कहती है) का भी यही हाल है. उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को लूटा है. जब भी मौका मिला उन्होंने आम जनता को लूटा. इन दोनों से कोई नहीं बचा.'

इस महीने की शुरुआत में, कमलनाथ का एक वीडियो सामने आया था जिसमें उन्होंने कथित तौर पर शिवपुरी से एक नेता को टिकट देने से इनकार करने पर अपनी पार्टी के लोगों से दिग्विजय सिंह के ‘कपड़े फाड़ने' के लिए कहा था. इससे उम्मीदवारों के चयन को लेकर पार्टी में मतभेद की चर्चाएं तेज हो गई थीं.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023 : चुनाव आयोग ने किया Run for Vote का आयोजन, मैराथन से मतदान के लिए किया जागरूक

दिग्विजय सिंह ने खुद को किया प्रचार से दूर?

हालांकि, पूर्व मुख्यमंत्रियों ने इस प्रकरण को तूल नहीं दी और एकजुट चेहरा दिखाने की कोशिश की. भाजपा ने शुक्रवार को फिर आरोप लगाया कि टिकट वितरण पर ‘विवाद' के बाद दिग्विजय सिंह ने खुद को चुनाव प्रचार से दूर कर लिया है. भाजपा की ओर से कांग्रेस पर निशाना साधने के लिए वीडियो का सहारा लेने के बाद कमलनाथ ने स्पष्ट किया कि दिग्विजय सिंह और उनके बीच संबंध केवल राजनीतिक नहीं है. मध्य प्रदेश की 230 सीटों के लिए 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा और वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: बैजनाथ अभी भी मेरे दिल के करीब... टिकट मिलने पर सिंधिया ने कांग्रेस के पुराने साथी को दी बधाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close