विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

MP Election: गुढ़ विधानसभा में भिड़ेंगे सबसे युवा और उम्रदराज प्रत्याशी, AAP ने अमेरिका रिटर्न प्रखर को उतारा

रीवा जिले के गुढ़ विधानसभा में एक तरफ प्रदेश के सबसे बुजुर्ग विधायक और प्रत्याशी नागेंद्र सिंह हैं तो वहीं दूसरी तरफ सबसे युवा प्रत्याशी और अमेरिका रिटर्न प्रखर प्रताप सिंह उनको टक्कर देंगे.

Read Time: 4 min
MP Election: गुढ़ विधानसभा में भिड़ेंगे सबसे युवा और उम्रदराज प्रत्याशी, AAP ने अमेरिका रिटर्न प्रखर को उतारा
नागेंद्र सिंह सबसे उम्रदराज और प्रखर सबसे युवा प्रत्याशी हैं.

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में एक अनोखा और रोचक मुकाबला देखने को मिलेगा. रीवा जिले के गुढ़ विधानसभा (Gurh Assembly Seat) में एक तरफ प्रदेश के सबसे बुजुर्ग विधायक और प्रत्याशी नागेंद्र सिंह (BJP Candidate Nagendra Singh) हैं तो वहीं दूसरी तरफ सबसे युवा प्रत्याशी और अमेरिका रिटर्न प्रखर प्रताप सिंह (AAP Candidate Prakhar Pratap Singh) उनको टक्कर देंगे. आम आदमी पार्टी ने 25 साल 2 महीने के प्रखर प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है. प्रखर अपनी करोड़ों के पैकेज वाली नौकरी छोड़कर चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने अपने सबसे उम्रदराज विधायक नागेंद्र सिंह (80) को चौथी बार मैदान में उतारा है.

करोड़ों का पैकेज छोड़ आए राजनीति में

पेशे से आर्किटेक्ट प्रखर प्रताप सिंह की अमेरिका में नौकरी लगी थी. उनका पैकेज एक करोड़ से ऊपर का था, लेकिन नौकरी छोड़ कर वे अपने गृह ग्राम आ गए. विधानसभा चुनाव की आहट के समय प्रखर की उम्र केवल 25 साल थी. वे चुनाव लड़ने के काबिल नहीं थे, लेकिन जब चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ तो उनकी उम्र 25 साल 2 महीने हो गई. जिसके बाद इलाके के लोगों के चुनाव लड़ने के लिए जोर देने पर प्रखर और उनके परिजन चुनाव लड़ने के लिए मान गए.

प्रखर, अरविंद केजरीवाल से प्रभावित हैं. केजरीवाल से उनकी मुलाकात के बाद उन्होंने गुढ़ से चुनाव लड़ने का निर्णय लिया. प्रखर का कहना है कि देश को आजाद हुए 75 साल हो गए. इन 75 वर्षों में कम से कम देश की सड़क, बिजली और पानी की समस्या खत्म हो जानी चाहिए थी, लेकिन आज भी देश मूलभूत समस्याओं से जूझ रहा है. इसलिए उन्होंने समाज के लिए कुछ करने का निर्णय लिया.

परिवार की तरह समाज सेवा करने का लिया निर्णय

हर मां-बाप का सपना होता है कि बेटे को पढ़ा लिखा कर अच्छी से अच्छी नौकरी मिले, लेकिन रीवा जिले में गुढ़ विधानसभा के रायपुर कर्चुलियान के रहने वाले निर्मल सिंह जो कि पेशे से शिक्षक थे. वे जिंदगी भर गायत्री शक्तिपीठ से जुड़े रहे और समाज सेवा करते रहे. उनके बेटे भानु प्रताप सिंह ने अपने बेटे प्रखर को पहले देहरादून में पढ़ाया. उसके बाद अमेरिका और इटली में पढ़ाया. प्रखर की वहीं नौकरी भी लगी, लेकिन भानु प्रताप सिंह और निर्मल सिंह चाहते थे कि उनके परिवार के सदस्य पुरानी पीढ़ी की तरह अपने घर के आसपास का वातावरण बेहतर करने के लिए काम करें.

गुढ़ में 3 राजपूतों के बीच होगी टक्कर

भारतीय जनता पार्टी ने अपने सबसे अनुभवी उम्रदराज विधायक नागेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है. अर्जुन सिंह जैसे राजनीति के चाणक्य से राजनीति सीखने वाले नागेंद्र सिंह कांग्रेस से विधायक भी रहे हैं. वे बीजेपी से चार बार विधायक रह चुके हैं और अब पांचवीं बार चुनावी मैदान में हैं. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने भी पढ़े-लिखे युवा कपिध्वज सिंह (Congress Candidate Kapidhwaj Singh) को मैदान में उतारा है.

मध्य प्रदेश के सबसे प्रतिष्ठित स्कूल सिंधिया स्कूल के छात्र रहे कपिध्वज सिंह ने पहला चुनाव निर्दलीय लड़ा था. दूसरा चुनाव उन्होंने समाजवादी पार्टी से लड़ा था, जिसमें उन्होंने कड़ी टक्कर दी थी. नागेंद्र सिंह राजनीति के मझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं. वहीं कांग्रेस के कपिध्वज सिंह के पास पिछले दो चुनावों का अनुभव है. ऐसे में आम आदमी पार्टी के प्रखर प्रताप सिंह के लिए यह चुनाव बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला है.

ये भी पढ़ें - त्रिकोणीय मुकाबले में फंसे भूपेश बघेल, अमित जोगी ने भी भरा पाटन से नामांकन

ये भी पढ़ें - शिवराज ने बुधनी से किया नामांकन, कहा- 5 साल में हर बहन को 'लखपति दीदी' बनाऊंगा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close