विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Budget 2024: मोहन सरकार आज पेश करेगी 'अंतरिम बजट', इन योजनाओं को मिल सकती है मंजूरी

Madhya Pradesh Budget 2024-2025: वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Jagdish Deora) सोमवार को मध्य प्रेदश का अंतरिम बजट पेश करेंगे. माना जा रहा है कि एक लाख करोड़ तक का लेखानुदान हो सकता है. इस बजट में कोई नई घोषणाएं नहीं होंगी. सरकार जो योजना घोषित कर चुकी है, उसके लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा.

Read Time: 2 min
MP Budget 2024: मोहन सरकार आज पेश करेगी 'अंतरिम बजट', इन योजनाओं को मिल सकती है मंजूरी

Madhya Pradesh Budget 2024: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार सोमवार को 'अंतरिम बजट' (Interim Budget) पेश करेगी. हालांकि, इस बजट में कोई नई घोषणाएं नहीं होंगी. सरकार जो योजना घोषित कर चुकी है, उसके लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा. माना जा रहा है कि एक लाख करोड़ तक का लेखानुदान हो सकता है. इस दौरान सदन में उप मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Jagdish Deora) का भाषण होगा, जिसमें वह अपना अंतरिम बजट पेश करेंगे. लेखानुदान में किए जा रहे प्रावधानों के बारे में विधायकों को जानकारी पेन ड्राइव में उपलब्ध कराई जाएगी, जिसे वे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर देख सकते हैं.

इन योजनाओं के लिए जारी किए जाएंगे फंड

माना जा रहा है कि अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री जनमन योजना के लिए नई मद खोली जाएगी. बैगा, भारिया और सहरिया आदिवासी परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास की तर्ज पर आवास स्वीकृत होंगे. इसके तहत प्रत्येक लाभार्थी को आवास निर्माण के लिए दो लाख रुपये किस्तों में दिए जाएंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्य में भी वृद्धि की जा सकती है.  वहीं, आर्थिक सर्वेक्षण मानसून सत्र में पेश किया जाएगा.

नदी जोड़ो परिजना को लगेंगे पंख

मोहन सरकार अपने अंतरिम बजट में केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना के लिए भी धन का प्रावधान कर सकती है. इसके अलावा एकीकृत पार्वती-कालीसिंध-चंबल परियोजना के लिए भी राशि के प्रावधान किए जाने की संभावना है.


ये भी पढ़ें- गजब की लापरवाही! ऑपरेशन के बाद पेट में कपड़ा ही छोड़ दिया...जांच के बाद होगी कार्रवाई
 

इन योजनाओं के भी जारी की जाएगी राशि

बजट में PM एक्सीलेंस कॉलेज, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते, वेतन और पारिश्रमिक में वृद्धि, सिंचाई और अधोसंरचना विकास से जुड़ी परियोजनाओं के लिए धन का प्रावधान किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- वैलेंटाइन डे नहीं छत्तीसगढ़ में 14 फरवरी को मनाया जाएगा मातृ-पितृ पूजन दिवस, CM साय ने की घोषणा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close