विज्ञापन
Story ProgressBack

वैलेंटाइन डे नहीं छत्तीसगढ़ में 14 फरवरी को मनाया जाएगा मातृ-पितृ पूजन दिवस, CM साय ने की घोषणा

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम में सम्मिलित होने के पश्चात भावुकता के साथ अपने माता-पिता को याद करते हुए बताया कि बचपन में उनके सिर से पिता का साया उठ जाने के पश्चात वह अपनी माता में ही पिता और माता का रूप देखते थे और निरंतर उनका आशीर्वाद प्राप्त करते रहे. 

Read Time: 3 min
वैलेंटाइन डे नहीं छत्तीसगढ़ में 14 फरवरी को मनाया जाएगा मातृ-पितृ पूजन दिवस, CM साय ने की घोषणा
छत्तीसगढ़ में 14 फरवरी को मनाया जाएगा मातृ-पितृ पूजन दिवस

CM Vishnu Deo Sai: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Vishnu Deo Sai) रविवार को जशपुर जिले के कुनकुरी विकासखण्ड के ग्राम कंडोरा में आयोजित मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि माता-पिता की सेवा से बढ़कर कुछ भी नहीं है इसलिए हम सभी को प्रतिदिन अपने माता-पिता के चरण छूकर आशीर्वाद लेना और उन्हें प्रणाम करना चाहिए. वे खुश रखेंगे तो जीवन सफल होगा. मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में 14 फरवरी को मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप मनाने की घोषणा भी की.

मुख्यमंत्री साय ने आयोजकों को मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप में कार्यक्रम आयोजित करने पर बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनके गुरू ने कहा था कि माता-पिता भगवान से बड़े होते हैं. माता जन्म देती है. गर्भ में 9 माह तक रखने के बाद पालन-पोषण करती है. यदि माता-पिता खुश नहीं हैं तो सभी पूजा-पाठ व्यर्थ है. वेदों में भी माता-पिता का स्थान सर्वोच्च बताया गया है. मुख्यमंत्री ने धार्मिक कथाओं का उदाहरण देते हुए माता-पिता के महत्व को रेखांकित किया और सभी बेटे-बेटियों को अपने माता-पिता को खुश रखते हुए उनसे आशीर्वाद लेने और उनका आदर और सम्मान करने की अपील की.

Latest and Breaking News on NDTV

 यह भी पढ़ें : 'पहले की तरह राहुल गांधी की यह यात्रा भी होगी बेअसर', भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर डिप्टी सीएम शुक्ला का तंज

पाश्चात्य संस्कृति से दूर रहने की अपील

कार्यक्रम को राजीव रंजन नन्दे और वनवासी आश्रम के योगेश बापट ने भी संबोधित किया. उन्होंने माता-पिता का महत्व बताते हुए उनका आशीर्वाद लेने और पाश्चात्य संस्कृति से दूर रहकर अपने माता पिता की सेवा करने और उनका नाम रोशन करने की बात कही. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम में सम्मिलित होने के पश्चात भावुकता के साथ अपने माता-पिता को याद करते हुए बताया कि बचपन में उनके सिर से पिता का साया उठ जाने के पश्चात वह अपनी माता में ही पिता और माता का रूप देखते थे और निरंतर उनका आशीर्वाद प्राप्त करते रहे. 

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : अस्पताल में दिखा 'थ्री ईडियट्स' फिल्म का सीन, मरीज को बाइक से इमरजेंसी वार्ड तक लेकर पहुंचा शख्स

'माता-पिता के आशीर्वाद की वजह से इस मुकाम पर हूं'

उन्होंने बताया कि आज भी उनके चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेता हूं और मुझे लगता है कि आज मैं जिस मुकाम पर हूं, मुख्यमंत्री हूं उसमें मेरे माता-पिता का ही आशीर्वाद है. कार्यक्रम में शामिल बच्चों ने अपने माता-पिता की विधि विधान से पूजा की और माता पिता की सेवा करने का संकल्प भी लिया. मंच पर मुख्यमंत्री साय सहित अन्य अतिथियों का भी बच्चों ने अभिनन्दन कर आशीर्वाद प्राप्त किया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close