विज्ञापन
Story ProgressBack

Amarpatan Assembly Seat: अमरपाटन में कायम रही विधायक पलटने की प्रथा, राज्यमंत्री नहीं बचा पाए सीट 

अमरपाटन विधानसभा सीट में BJP के प्रत्याशी रामखेलावन पटेल और कांग्रेस प्रत्याशी डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह चार बार आमने-सामने आए. इस दौरान दो बार जीत रामखेलावन पटेल ने दर्ज की. जबकि इतने ही बार डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह जीते. पहली बार दोनों की भिड़ंत 2008 के चुनाव में हुई. जब रामखेलावन ने 41049 वोट पाए और डॉ राजेन्द्र सिंह को 36348 वोट मिले और वे 4701 वोट के अंतर से हार गए.

Read Time: 3 min
Amarpatan Assembly Seat: अमरपाटन में कायम रही विधायक पलटने की प्रथा, राज्यमंत्री नहीं बचा पाए सीट 
अमरपाटन में कायम रही विधायक पलटने की प्रथा, राज्यमंत्री नहीं बचा पाए सीट

MP Assembly Elections: सतना लोकसभा (Satna Lok Sabha) की अमरपाटन विधानसभा (Amarpatan Assembly) सीट में राजस्थानी चुनाव पैटर्न जारी है. यहां अब तक चुनाव में एक बार ही ऐसा मौका आया जब किसी ने लगातार दूसरी बार जीत हासिल की... नहीं तो विधायक पलटने का रिवाज यहां बदस्तूर जारी है. पिछले चुनाव में BJP के रामखेलावन पटेल (Ramkhelavan Patel) ने कांग्रेस (Congress) के डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह दादाभाई (Rajendra Kumar Singh Dadabhai) को हराया था. वहीं 2023 के विधानसभा चुनाव में दादाभाई ने राज्यमंत्री को पटखनी लगाते हुए 6490 वोटों के अंतर से हरा दिया. राज्यमंत्री की हार टालने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने चुनावी सभाएं की, लेकिन उसका असर वोटों में नजर नहीं आया. बीते 3 दिसंबर को घोषित नतीजों में EVM से निकले जनादेश से यह साफ हो गया अमरपाटन की जनता अपनी परंपरा पर कायम है. 

6490 वोटों से अमरपाटन सीट पर जीती कांग्रेस 

विधानसभा चुनाव में कुल 17 प्रत्याशी मैदान में थे. इस बार भी अक्सर दादाभाई की हार के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले बसपा के प्रत्याशी छंगेलाल कोल चुनाव मैदान में थे, लेकिन इसके बाद भी डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह ने 80949 वोट प्राप्त कर लिए. जबकि राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल को यहां 74459 वोट ही मिल पाए और वे 6490 वोटों के अंतर से अपनी सीट गवां बैठे. वहीं 2023 में चौथी बार दोनों की भिडंत हुई. जिसमें डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह को जीत मिली और हिसाब बराबर हो गया. 

ये भी पढ़ें - SBI Data : चुनावी महीने में जमकर बिके इलेक्टोरल बॉन्ड, 2018 विधानसभा चुनाव के मुकाबले 400% की ग्रोथ

अमरपाटन सीट पर दो-दो से मुकाबला टाई

अमरपाटन विधानसभा सीट में BJP के प्रत्याशी रामखेलावन पटेल और कांग्रेस प्रत्याशी डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह चार बार आमने-सामने आए. इस दौरान दो बार जीत रामखेलावन पटेल ने दर्ज की. जबकि इतने ही बार डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह जीते. पहली बार दोनों की भिड़ंत 2008 के चुनाव में हुई. जब रामखेलावन ने 41049 वोट पाए और डॉ राजेन्द्र सिंह को 36348 वोट मिले और वे 4701 वोट के अंतर से हार गए. इसके बाद 2013 में फिर दोनों आमने-सामने हुए. जिसमें डॉ राजेन्द्र सिंह को 48341 वोट मिले वहीं रामखेलावन मात्र 36602 वोटों पर सिमट गए. इसी तरह से दोनों 2018 के रण में भिड़े जिसमें रामखेलावन पटेल ने 59836 वोट हासिल किए और कांग्रेस के डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह 56089 वोट पाकर हार गए.  

ये भी पढ़ें - Chhindwara: BJP और कांग्रेस समर्थक में लगी थी चुनावी शर्त, जीत में मिले एक लाख रुपए से करेंगे ये बड़ा काम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close