विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

MP Election 2023: कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने छिंदवाड़ा से दाखिल किया नामांकन, समर्थकों का उमड़ा जनसैलाब

MP election 2023: स्थानीय पुजारी पंडित मनोहर ने के मुताबिक पुजारियों ने कमलनाथ को हिंदू पंचांग के अनुसार 'अमृत मुहूर्त' (शुभ समय) के दौरान अपना नामांकन पत्र दाखिल करने की सलाह दी थी. इसके मुताबिक ही उन्होंने दोपहर दो बजकर 30 मिनट पर अपने कागजात जमा किए. उन्होंने कहा कि इससे पहले, कमलनाथ सुबह 11 बजे के आसपास अपना नामांकन पत्र दाखिल करते थे.

Read Time: 5 min
MP Election 2023: कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने छिंदवाड़ा से दाखिल किया नामांकन, समर्थकों का उमड़ा जनसैलाब

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए गुरुवार को छिंदवाड़ा सीट (Chhindwara Constituency) से पार्टी प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. कांग्रेस के 76 वर्षीय नेता ने यहां राम मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद दोपहर दो बजकर 30 मिनट पर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. इस दौरान बड़ी संख्या में उनके कार्यकर्ता भी मौजूद थे.

नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद सोशल साइट एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि छिंदवाड़ा मेरी कर्मभूमि है, मेरा घर है, मेरी आत्मा है, मेरा सर्वस्व है. छिंदवाड़ा का एक-एक घर मेरा परिवार है. आज समाज में मेरी जो भी पहचान है, वह छिंदवाड़ा की देन है. आज यहां विधानसभा चुनाव का नामांकन दाखिल कर मैंने पूरे मध्य प्रदेश को छिंदवाड़ा की तरह विकसित बनाने का संकल्प लिया है. ईश्वर इस संकल्प की लाज रखेगा. वहीं, इस मौके पर उनके समर्थन में निकले जनसमूह पर उन्होंने लिखा कि इस अपार स्नेह के लिए मैं छिंदवाड़ा के जन-जन का आभारी हूं.

पंडित से पूछ कर भरा नामांकन

स्थानीय पुजारी पंडित मनोहर ने के मुताबिक पुजारियों ने कमलनाथ को हिंदू पंचांग के अनुसार 'अमृत मुहूर्त' (शुभ समय) के दौरान अपना नामांकन पत्र दाखिल करने की सलाह दी थी. इसके मुताबिक ही उन्होंने दोपहर दो बजकर 30 मिनट पर अपने कागजात जमा किए. उन्होंने कहा कि इससे पहले, कमलनाथ सुबह 11 बजे के आसपास अपना नामांकन पत्र दाखिल करते थे.

 शुभ दिनों और समय पर बढ़ा कांग्रेस का भरोसा

दरअसल, विधानसभा चुनावों से पहले कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस की प्रदेश इकाई को महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए शुभ दिनों और समय पर बहुत अधिक भरोसा करते देखा जा रहा है. मध्य प्रदेश कांग्रेस मीडिया सेल के प्रमुख के.के. मिश्रा ने ने कहा कि हमने मध्य प्रदेश के चुनावों के लिए 144 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची नवरात्रि के पहले दिन सुबह नौ बजकर नौ मिनट पर घोषित की, जो शुभ है. अगर हम 1, 4, 4 जोड़ते हैं, तो यह 9 आता है, जो एक भाग्यशाली संख्या है.

बाबाओं को साध रहे हैं कमलनाथ

इससे पहले कमलनाथ ने प्रदेश के दो प्रमुख कथा प्रचारकों पंडित धीरेंद्र शास्त्री और पंडित प्रदीप मिश्रा के उपदेशों का अपने क्षेत्र में आयोजन किया था. हिंदू राष्ट्र की वकालत करने वाले शास्त्री ने छिंदवाड़ा में 102 फीट से अधिक ऊंचे हनुमान मंदिर के निर्माण के लिए कमलनाथ की प्रशंसा की थी.

जीत का जताया भरोसा

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने कमलनाथ के खिलाफ बंटी साहू को मैदान में उतारा है. कांग्रेस नेता ने 2019 में छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में साहू को 25,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया था. कमलनाथ ने नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद कहा कि मध्य प्रदेश और छिंदवाड़ा की जनता कांग्रेस को अपना आशीर्वाद देगी.

ये भी पढ़ें- MP Election 2023 : सतना की नागौद सीट से बागी हुए गगनेन्द्र, काम नहीं आयी कैलाश विजयवर्गीय की वन-टू-वन
 

कमलनाथ का गढ़ है छिंदवाड़ा

कमलनाथ ने छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र का आठ बार प्रतिनिधित्व किया है. कमलनाथ के 2018 में मुख्यमंत्री बनने के बाद छिंदवाड़ा से तत्कालीन कांग्रेस विधायक दीपक सक्सेना ने इस्तीफा दे दिया था, ताकि कमलनाथ उप चुनाव के जरिए विधानसभा पहुंच सके. कमलनाथ के नेतृत्व में दिसंबर 2018 में सरकार बनी थी, जो केवल केवल 15 महीने तक चली, क्योंकि मार्च 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रति निष्ठा रखने वाले कई विधायकों ने उनके साथ ही कांग्रेस छोड़ दी और भाजपा में शामिल हो गए. इस घटनाक्रम ने राज्य में भाजपा की सत्ता में वापसी का रास्ता साफ कर दिया था. इस तरह शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर से मुख्यमंत्री बन गए थे. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 17 नवंबर को होंगे और वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी.

ये भी पढ़ें- MP Election : ग्रामवासियों ने मुख्यमंत्री को दिए ₹10, 20, 50, CM ने कहा- आप ही परिवार, आप ही शिवराज
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close