विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election: चुनावी प्रचार में जय-वीरू, श्याम-छेनू से लेकर राम, अहिरावण, धृतराष्ट्र और पांडव का भी हुआ जिक्र

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के हाई वोल्टेज प्रचार के बीच मतदाताओं को लुभाने की कोशिश में कांग्रेस और बीजेपी के नेताओं ने पिछले दिनों बॉलीवुड फिल्मों और महाकाव्य 'रामायण' और 'महाभारत' के लोकप्रिय पात्रों का कई बार जिक्र किया.

Read Time: 5 min
MP Election: चुनावी प्रचार में जय-वीरू, श्याम-छेनू से लेकर राम, अहिरावण, धृतराष्ट्र और पांडव का भी हुआ जिक्र

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के हाई वोल्टेज प्रचार (Election campaign in Madhya Pradesh) के बीच मतदाताओं को लुभाने की कोशिश में विभिन्न दलों के नेताओं ने पिछले दिनों बॉलीवुड फिल्मों और महाकाव्य 'रामायण' (Ramayana) और 'महाभारत' (Mahabharat) के लोकप्रिय पात्रों का कई बार जिक्र किया. कांग्रेस में टिकटों के बंटवारे को लेकर पूर्व मुख्यमंत्रियों कमलनाथ (Kamalnath) और दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) के बीच पैदा हुए विवाद के बाद मध्य प्रदेश के प्रभारी पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) मामले को ठंडा करने की कोशिश की. इस दौरान सुरजेवाला ने दोनों दिग्गज नेताओं के बीच संबंधों को 1975 की हिंदी फिल्म 'शोले' के पात्रों 'जय' और 'वीरू' (Jai-Veeru) की दोस्ती के समान बताया था. ब्लॉकबस्टर फिल्म में 'जय' और 'वीरू' की भूमिकाएं अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने निभाई थीं.

वहीं कमलनाथ की टिप्पणियों पर निशाना साधते हुए राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी ने तंज कसते हुए कहा था कि फिल्म में 'जय' और 'वीरू' को 'चोरों' के रूप में जाना जाता है. बाद में, कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) को फिल्म का मुख्य खलनायक 'गब्बर' (Gabbar) करार दिया और उन पर विभिन्न घोटालों के माध्यम से राज्य को लूटने का आरोप लगाया.

श्याम और छेनू की भी हुई एंट्री

इस घटनाक्रम के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस नेता इस जोड़ी को 'जय-वीरू' की जोड़ी बता रहे थे, जबकि यह जोड़ी जय-वीरु की नहीं बल्कि एक अन्य फिल्म 'मेरे अपने' के श्याम और छेनू (Shyam-Chhenu) की है. जो अपने-अपने इलाकों पर कब्जा करने को लेकर लड़ते रहते थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बंटी हुई कांग्रेस कभी भी मध्य प्रदेश का भला नहीं कर सकती.

प्रचार के दौरान अपनी एक चुनावी रैली में, शिवराज चौहान ने दिग्विजय सिंह और कमलनाथ की तुलना महाभारत के पात्र 'धृतराष्ट्र' (Dhritarashtra) से करते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने अपने बेटों को स्थापित करने और उन्हें राज्य की बागडोर सौंपने के लिए पार्टी संगठन को किनारे कर दिया है.

कपड़े फाड़ो विवाद में पीएम ने भी ली चुटकी

वहीं कमलनाथ की 'कपड़े फाड़ो' टिप्पणी पर चुटकी लेते हुए चार नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Nrendra Modi) ने कहा था कि कांग्रेस नेता, उनके 'संवाद' और उनकी घोषणाएं सभी 'फिल्मी' हैं. उन्होंने कहा, ''कांग्रेस नेता फिल्मी हैं, उनके संवाद फिल्मी हैं, उनकी घोषणाएं फिल्मी हैं, उनके किरदार भी फिल्मी हैं और जब किरदार फिल्मी है तो जाहिर तौर पर सीन भी फिल्मी होगा.'' प्रधानमंत्री ने कहा था कि कांग्रेस के दो नेताओं के बीच ''कपड़े फाड़ने'' की प्रतियोगिता चल रही है. उन्होंने कहा कि यह तो केवल एक 'ट्रेलर' था. तीन दिसंबर को बीजेपी की जीत के बाद कांग्रेस की असली तस्वीर यहां दिखेगी. कांग्रेस के भीतर का असली संघर्ष सामने आएगा.

प्रियंका ने शिवराज को अभिनेता करार दिया

बुधवार को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने कटाक्ष करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री चौहान 'विश्व-प्रसिद्ध अभिनेता' (World-famous Actor) हैं. जो मेगास्टार अमिताभ बच्चन को भी मात दे सकते हैं, लेकिन जब भी कोई काम के बारे में बात करता है, तो वह कॉमेडियन असरानी (Comedian Asrani) की तरह व्यवहार करने लगते हैं. उन्होंने विपक्ष की ओर से किए गए कथित दुर्व्यवहार के बारे में 'रोते रहने' के लिए भी प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष किया था.

प्रियंका गांधी ने कहा था, "क्या आपने सलमान खान की फिल्म 'तेरे नाम' देखी है जिसमें वह शुरू से अंत तक रोते रहते हैं? मैं कहती हूं, आइए हम 'मेरे नाम' शीर्षक से मोदी जी पर एक फिल्म बनाएं."

अहिरावण और पांडवों का भी हुआ जिक्र

इससे पहले, सांवेर में एक रैली के दौरान, जहां से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी सहयोगी और राज्य मंत्री तुलसीराम सिलावट चुनाव लड़ रहे हैं, प्रियंका ने दावा करते हुए कहा था कि जिस प्रकार अहिरावण (Ahiravan) ने भगवान राम को धोखा दिया, उसी प्रकार आपकी चुनी हुई सरकार को वे चुराकर भ्रष्टाचारी लोक में ले गये.

वहीं चुनाव अभियान के दौरान, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने हाल ही में कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान के साथ-साथ ईडी, सीबीआई और आयकर की तीन केंद्रीय एजेंसियां 'पंच पांडव' (Pandavas) हैं. जिसके खिलाफ कांग्रेस लड़ रही है. उन्होंने आरोप लगाया था कि केंद्रीय एजेंसियां बीजेपी की ओर से मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें - MP Election 2023: 2018 में बीजेपी-कांग्रेस के बीच .1 % मतों का था अंतर, महाकौशल में बंपर वोटिंग

ये भी पढ़ें - MP केCEO अनुपम राजन ने कहा-दो लाख जवान करेंगे सुरक्षा, 70% बूथों से लाइव प्रसारण

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close