विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhopal: मतदान दलों को बांटी गई सामग्री, 1100 पोलिंग बूथ रखे गए अतिसंवेदनशील श्रेणी में

भोपाल में गुरुवार को मतदान सामग्री का वितरण लाल परेड ग्राउंड पर किया गया. जिसके बाद मतदान दलों को पोलिंग बूथ के लिए रवाना किया गया. बता दें कि भोपाल की कुल 7 विधानसभा सीटों में मतदान के लिए 2034 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से करीब 1,100 पोलिंग बूथों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा है.

Read Time: 3 min
Bhopal: मतदान दलों को बांटी गई सामग्री, 1100 पोलिंग बूथ रखे गए अतिसंवेदनशील श्रेणी में
फाइल फोटो

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए मतदान होने जा रहा है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने मतदान की तैयारी पूरी कर ली है. भोपाल में गुरुवार को मतदान सामग्री का वितरण (Election Material distribution) लाल परेड ग्राउंड पर किया गया. जिसके बाद मतदान दलों को पोलिंग बूथ (Polling Booth) के लिए रवाना किया गया. बता दें कि भोपाल की कुल 7 विधानसभा सीटों (Assembly Constituency) में मतदान के लिए 2034 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से करीब 1,100 पोलिंग बूथों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा है.

चुनाव आयोग द्वारा इन 1,100 पोलिंग बूथों की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी. इसके साथ ही इन कैमरों पर कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी.

111 पोलिंग बूथों की कमान महिलाओं के पास

भोपाल में 111 ऐसे पोलिंग बूथ हैं, जिसकी कमान सिर्फ महिलाओं के हाथों में सौंपी गई है. इन पोलिंग बूथों की जिम्मेदारी पूरी तरह से महिलाओं के हाथों में रहेगी. इसके साथ ही भोपाल की सातों विधानसभाओं में 120 मॉडल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, इस बूथों की विशेष सजावट की जाएगी. वहीं भोपाल के 510 संवेदनशील केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात होंगे और करीब 1,100 बूथों पर वेबकास्टिंग होगी.

सबसे ज्यादा केंद्र गोविंदपुरा सीट में

बता दें कि भोपाल जिले में कुल सात विधानसभाएं आती हैं. इनमें बैरसिया, भोपाल उत्तर, नरेला, भोपाल दक्षिण-पश्चिम, भोपाल मध्य, गोविंदपुरा और हुजूर शामिल हैं. सबसे ज्यादा मतदान केंद्र भोपाल की गोविंदपुरा सीट पर हैं, जिसमें 369 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जबकि बैरसिया में 270, भोपाल उत्तर में 246, नरेला में 330, भोपाल दक्षिण पश्चिम में 233, भोपाल मध्य में 243 और हुजूर में 343 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें - मध्यप्रदेश का 'फाइनल मैच' 17 नवंबर को, बड़े खिलाड़ियों ने कितना बहाया पसीना ?

ये भी पढ़ें - MP Election 2023: 2018 में बीजेपी-कांग्रेस के बीच .1 % मतों का था अंतर, महाकौशल में बंपर वोटिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close