विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 16, 2023

MP-CG Top-10 News: चुनाव प्रचार थमने के बाद आज 2049 पोलिंग पार्टियों को मिलेंगी ईवीएम,  बूथों के लिए रवाना होंगे मतदान कर्मी

Madhya Pradesh Top 10 News: विधानसभा चुनाव की वोटिंग 17 नवंबर को होना है. बुधवार को ईवीएम को लाल परेड मैदान में पहुंचा दिया गया है. यहां से गुरुवार को पोलिंग पार्टियां ईवीएम के साथ अपने-अपने पोलिंग बूथों के लिए रवाना होंगी. इस बार भी मतदान दलों को ईवीएम सहित अन्य सामग्री बांटने का काम लाल परेड ग्राउंड से ही किया जाएगा.

Read Time: 6 mins
MP-CG Top-10 News: चुनाव प्रचार थमने के बाद आज 2049 पोलिंग पार्टियों को मिलेंगी ईवीएम,  बूथों के लिए रवाना होंगे मतदान कर्मी

MP-CG Top-10 Event News : मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhatisgarh) में चुनावी शोर थम चुका है. विधानसभा चुनाव की वोटिंग 17 नवंबर को होना है. ऐसे में गुरुवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में ईवीएम मशीन को लाल परेड मैदान में पहुंचा दिया गया है. वहीं, छत्तीसगढ़(Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) जिले में राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह की शुरुआत गुरुवार से की जाएगी. आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

 भोपाल: 2049 पोलिंग पार्टियों को मिलेगी ईवीएम

विधानसभा चुनाव की वोटिंग 17 नवंबर को होना है. बुधवार को ईवीएम को लाल परेड मैदान में पहुंचा दिया गया है. यहां से गुरुवार को पोलिंग पार्टियां ईवीएम के साथ अपने-अपने पोलिंग बूथों के लिए रवाना होंगी. इस बार भी मतदान दलों को ईवीएम सहित अन्य सामग्री बांटने का काम लाल परेड ग्राउंड से ही किया जाएगा. इसके लिए बैरसिया, नरेला, उत्तर, मध्य, दक्षिण पश्चिम, गोविंदपुरा और हुजूर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) मतदान दलों को सामग्री देकर रवाना करेंगे. मतदान दलों के परिवहन के लिए 694 बसें तैयार हैं.

श्योपुर: दो दिन ब्लॉक रहेगी थीम रोड

विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दलों की रवानगी और वापसी के दौरान थीम रोड दो दिनों तक ब्लॉक रहेंगी. यह रोड 16 नवंबर को सुबह 6 बजे से यातायात प्रतिबंधित हो जाएगा. यह रोड शाम तक मतदान दलों की रवानगी तक बंद रहेगा. मतदान दलों की रवानगी के बाद इस रोड को खोल दिया जाएगा. इसी क्रम में 17 नवंबर को मतदान के बाद शाम 5 बजे बंद की जाएगी. इसके बाद इसे रात तक बंद रखा जाएगा. इस दौरान मतदान दलों की वापसी के साथ चुनाव सामग्री जमा होगी. इस दौरान दोनों दिन चेतकपुरी, नाका चंद्रवदनी, मांढरे की माता चौराहा, इंदरगंज चौराहा व अस्पताल रोड से थीम रोड की ओर जाने वाला ट्रैफिक बंद रहेगा.

कांकेर: राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह की होगी शुरुआत

कांकेर जिले में स्वास्थ्य विभाग शिशु स्वास्थ्य सेवा एएनएम और मितानिन को सुदृढ़ करने के लिए संकल्पित है. इसको लेकर तमाम सुविधाओं में बढ़ोतरी भी की जा रही है. इसी कड़ी में 16 से 21 नवंबर तक जिले में नवजात शिशु सप्ताह मनाया जा रहा है.

खरगोन: दो दिनों तक 350 से अधिक बसें, छोटे वाहन रहेंगी अधिग्रहित

विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार मतदान होना है. लिहाजा, मतदान दलों के 7 हजार से अधिक कर्मचारियों को सामग्री वितरण गुरुवार  सुबह से शुरू होगा. मतदान दलों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ने 350 से अधिक बसें और 150 से अधिक चार पहिया वाहन अधिग्रहित किए हैं. कर्मचारी गुरुवार की रात मतदान केंद्रों पर ही गुजारेंगे और शुक्रवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होगा. इसमें जिले के 14 लाख 42 हजार 7 मतदाता 6 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे. वहीं, आमजन को गुरुवार और शुक्रवार को सफर करने से पहले ध्यान रखना होगा, क्योंकि यात्री बसों की संख्या कम है. ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

सारंगढ़:  दोपहर तक डाक मतपत्र से होगा मतदान

निर्वाचन कार्मिकों के लिए डाक मतपत्र से मतदान करने के लिए तीन मतदान केन्द्र का संचालन किया गया है. इन केन्द्रों में संबंधित अधिकारी-कर्मचारी डाक मतपत्र से मतदान कर सकते हैं. सारंगढ़ के कलेक्ट्रेट परिसर, कृषि उपज मंडी प्रांगण और खेल भाटा मैदान में 16 नवंबर को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक मतदान देने की सुविधा प्रदान की गई है.

खंडवा: प्रकाश पर्व पर निकलेगी प्रभात फेरियां, 27 को मनाया जाएगा पर्व

गुरु नानक देव जी का 554 वां प्रकाश पर्व 27 नवंबर को मनाया जाएगा. इस उपलक्ष्य में 8 दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत गुरुवार से प्रभातफेरियां के साथ होगी. 16 से 23 नवंबर तक प्रतिदिन प्रभातफेरियां निकाली जाएंगी.

राजनांदगांव: डंगनिया में लोक रंजनी कार्यक्रम

ग्राम डंगनिया में गुरुवार को लक्ष्मी मंडल समिति एवं समस्त ग्रामवासियों की ओर से छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक कार्यक्रम लोक रंजनी दैहान (बांधा बाजार) का आयोजन रखा गया है. आयोजकों ने समस्त ग्रामीणों को अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने कहा गया है.

ये भी पढ़ें- भाजपा को चुनें, कमल को चुनें... प्रचार थमने के बाद मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की जनता से PM मोदी की अपील
 

गुना: लगेगा आंखों की जांच का शिविर

सेवा भारती की ओर से नेत्र रोग जांच शिविर गुरुवार 16 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक बूढ़े बालाजी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित किया जा रहा है. इस शिविर के दौरान जिन मरीजों में मोतियाबिंद पाया जाएगा, उनके ऑपरेशन लायंस नेत्र अस्पताल में कराए जाएंगे. उनको अस्पताल तक लाने-ले जाने का इंतजाम निशुल्क रहेगा. मरीजों को किफायती दाम पर नजर एवं धूप के चश्मे भी दिए जाएंगे.

जांजगीर: परीक्षा फॉर्म जमा करने का अंतिम दिन आज

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड परीक्षा के लिए विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरे जा रहे हैं. बोर्ड परीक्षा में प्राइवेट छात्र के तौर पर शामिल होने के लिए आवेदन किए जा सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर है. दसवीं-बारहवीं के लिए प्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट वर्क की परीक्षा दिसंबर में होगी. इस संबंध में निर्देश जारी कर किए जाएंगे. अधिक जानकारी मंडल की वेबसाइट cgbse.nic.in से प्राप्त की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-  रायपुर में बोले नड्डा, "भगवान राम को काल्पनिक बताने वाली कांग्रेस उनके नाम पर वोट मांग रही है"


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कंपनी के बाउंसरों ने दलित युवक को पीटा, FIR करने पर दी धमकी
MP-CG Top-10 News: चुनाव प्रचार थमने के बाद आज 2049 पोलिंग पार्टियों को मिलेंगी ईवीएम,  बूथों के लिए रवाना होंगे मतदान कर्मी
shivpuri This is too much! 5 lakh people and a half-finished soil testing laboratory for them...how will this work?
Next Article
MP News: 5 लाख लोग और उनके लिए केवल एक आधी- अधूरी मृदा परीक्षण प्रयोगशाला...ऐसे कैसे चलेगा काम
Close
;