विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections: पूर्व पीसीसी चीफ और खंडवा के कांग्रेस प्रत्याशी पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला, एफआईआर हुई दर्ज

Case Against former PCC Chief: मध्य प्रदेश के पूर्व पीसीसी चीफ और खंडवा लोकसभा से कांग्रेस के प्रत्याशी के खिलाफ एफएसटी टीम ने शिकायत की. इन दोनों नेताओं पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Elections: पूर्व पीसीसी चीफ और खंडवा के कांग्रेस प्रत्याशी पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला, एफआईआर हुई दर्ज
Arun Yadav and Narendra Patel

Burhanpur News: लोक सभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसी बीच मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पूर्व पीसीसी चीफ (PCC Chief) अरुण यादव (Arun Yadav) और खंडवा संसदीय सीट (Khandwa Lok Sabha Seat) से कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र पटेल (Narendra Patel) के खिलाफ बुरहानपुर जिले में आचार संहिता उल्लंघन (Violation of Code of Conduct) का केस दर्ज हुआ है. इसकी शिकायत एफएसटी टीम (FST Team) ने की थी, जिसके बाद नेपानगर की नावरा पुलिस चौकी में एफआईआर दर्ज किया गया.

इन दोनों नेताओं पर आरोप है कि इन्होंने कांग्रेस पार्टी का प्रचार (Election Campaign) धार्मिक स्थान माता मंदिर परिसर नावरा में किया गया. दोनों के खिलाफ धारा 188 और धार्मिक संस्था दुरूपयोग का निवारण अधिनियम 1988 की धारा क्र. 6, 7 तहत दंडनीय होना पाया जाने से विवेचना में लिया गया है. गौरतलब है कि 18 अप्रैल को अरुण यादव लोकसभा प्रत्याशी नरेंद्र पटेल के साथ नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर थे.

यह है पूरा मामला

नावरा चौकी पुलिस को एफएसटी क्रमांक 1 की टीम ने शिकायती आवेदन दिया. इसमें उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी नरेंद्र पटेल और पूर्व सांसद अरुण यादव एवं अन्य द्वारा कांग्रेस पार्टी का प्रचार धार्मिक स्थान माता मंदिर परिसर नावरा में किया गया. शिकायत में कहा गया, 'मैं 12 अप्रैल से एफएसटी क्रमांक 1 नेपानगर में कार्यरत हूं. तहसीलदार द्वारा सूचित किया गया कि ग्राम नावरा में माता मंदिर में कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र पटेल और पूर्व सांसद अरुण यादव सहित अन्य द्वारा कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.'

ये भी पढ़ें :- NDTV Special : नक्सलियों ने जिस गांव में विधायक को मारा, पोलिंग पार्टी की बस उड़ाई, इस बार वहां दिखा ऐसा माहौल 

आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन

शिकायतकर्ता एफएसटी टीम के कर्मी ने आगे कहा कि इस संबंध में उसे वीडियो क्लिपिंग प्राप्त हुई थी. इस क्लिपिंग और फोटोग्राफी की जांच करने के बाद वह मौके पर पहुंचे. जांच करने में स्पष्ट हुआ कि कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र पटेल, सांसद अरुण यादव व अन्य के द्वारा 18 अप्रैल को दोपहर करीब 4 बजे ग्राम नावरा में माता मंदिर में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार-प्रसार किया गया. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता की धारा 3 के अनुसार किसी धार्मिक संस्था का प्रयोग, किसी राजनीतिक क्रिया का संप्रवर्तन या प्रचार के लिए वर्जित है.

ये भी पढ़ें :- दमोह में PM मोदी ने बताई INDI गठबंधन की सच्चाई, कहा- जो आतंक का सप्लायर था वो अब आटे की सप्लाई के लिए तरस रहा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
Lok Sabha Elections: पूर्व पीसीसी चीफ और खंडवा के कांग्रेस प्रत्याशी पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला, एफआईआर हुई दर्ज
6 people died and 11 injured in road accidents in Sehore Neemuch and Balaghat
Next Article
एमपी में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, 11 हुए घायल
Close
;