विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: Nakul Nath के पास करीब 700 करोड़ रुपये की संपत्ति, 2019 में रहे सबसे अमीर सांसद

Chhindwara Congress Candidate Nakul Nath Assets: छिंदवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. जिसमें उन्होंने अपनी संपत्ति का विवरण दिया है. जमा किए गए हलफनामे के मुताबिक उनके पास करीब 700 करोड़ की संपत्ति है.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Election 2024: Nakul Nath के पास करीब 700 करोड़ रुपये की संपत्ति, 2019 में रहे सबसे अमीर सांसद
फाइल फोटो

Nakul Nath Net Asset: मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा संसदीय सीट (Chhindwara Lok Sabha Constituency) से दोबारा चुनाव लड़ रहे कांग्रेस नेता नकुलनाथ (Congress Candidate Nakul Nath) ने करीब 700 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा की है. उनके चुनावी हलफनामे (Election Affidavit) से यह जानकारी मिली. नकुलनाथ मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से कांग्रेस के इकलौते लोकसभा सांसद हैं. नकुलनाथ उन 113 उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिन्होंने पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. बता दें कि पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई.

नकुलनाथ के हलफनामे के मुताबिक, पिछले पांच साल नकुलनाथ की संपत्ति 40 करोड़ रुपये बढ़ी. निर्वाचन आयोग को दिए अपने नवीनतम आवेदन में नकुलनाथ ने नकदी, शेयर और बॉण्ड सहित 649.51 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 48.07 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति घोषित की है.

2019 लोकसभा चुनाव में रहे सबसे अमीर सांसद

गैर-लाभकारी संगठन ‘एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स' (ADR) के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री और प्रभावशाली कांग्रेस नेता कमलनाथ के बेटे नकुल छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद हैं और वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव जीतने वाले 475 करोड़पति नेताओं की सूची में वह शीर्ष पर थे. एडीआर के अनुसार, उद्यमी नेता ने 2019 में अपने पिता के निर्वाचन क्षेत्र छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ने के दौरान 660 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने मध्य प्रदेश की 29 में से 28 सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि एक सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने जीत दर्ज की थी.

कमलनाथ के पास इतनी संपत्ति

एडीआर के अनुसार, छिंदवाड़ा से सफलतापूर्वक चुनाव लड़ने वाले कमलनाथ ने पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले अपने चुनावी हलफनामे में 134 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी. नकुलनाथ अक्सर विमान का उपयोग करते हैं, लेकिन उनके हलफनामे के अनुसार उनके पास कार नहीं है. भाजपा ने नकुलनाथ के खिलाफ विवेक साहू को खड़ा किया है. कांग्रेस 1952 से छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर जीत का सिलसिला जारी रखे हुए है. वह सिर्फ एक बार यहां भाजपा से हारी है. इस सीट पर कमलनाथ ने रिकॉर्ड नौ बार जीत हासिल की थी.

CM यादव ने साधा था निशाना

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने हाल ही में सीधी में एक चुनावी रैली में कहा था, ‘‘कांग्रेस के एक बड़े नेता, एक बहुत बड़े नेता... अपने घर पर एक नहीं, दो-दो हेलीकॉप्टर रखते हैं. जब वह घर लौटते हैं, तो वह हेलीकॉप्टर को सीधे अपने घर के अंदर उतारते हैं. वह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.'' वहीं भाजपा प्रत्याशी साहू ने भी जनसंपर्क के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करने पर पूर्व मुख्यमंत्री पर निशाना साधा. स्थानीय लोगों के अनुसार, छिंदवाड़ा के शिकारपुर इलाके में स्थित कमलनाथ के आवासीय परिसर में दो हेलीपैड हैं.

यह भी पढ़ें - Holi के बाद भी चुनाव आयोग को क्यों है मोदी-योगी की फोटो वाली पिचकारी की तलाश? जानें पूरा मामला

यह भी पढ़ें - MP में BJP की 'ज्वाइनिंग टोली' बनाएगी रिकॉर्ड? 16 हजार से ज्यादा नेताओं को पार्टी में लाने का दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close