विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2023

सावन का अंतिम सोमवार: उज्जैन में भगवान महाकाल की भव्य भस्म आरती, उमड़ा भक्तों का सैलाब

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सवान महीने के अंतिम सोमवार को भगवान महाकाल का विधि विधान से पूजन किया गया और राजाधिराज भगवान महाकाल की भस्म आरती हुई, जिसमें पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह भी शामिल हुए.

Read Time: 2 min
सावन का अंतिम सोमवार: उज्जैन में भगवान महाकाल की भव्य भस्म आरती, उमड़ा भक्तों का सैलाब

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सवान महीने के अंतिम सोमवार को भगवान महाकाल का विधि विधान से पूजन किया गया. राजाधिराज भगवान महाकाल की भस्म आरती हुई, जिसमें देशभर के हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. भस्म आरती में पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह भी शामिल हुए, जिन्होंने भगवान महाकाल का आशीर्वाद लिया. वहीं दोपहर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भी मंदिर पहुंचने की संभावना है.

ha6uugsg

सावन के अंतिम सोमवार को राजाधिराज भगवान महाकाल की भस्म आरती हुई.

भगवान महाकाल की भव्य भस्म आरती 

बता दें कि अर्धरात्रि 2.30 बजे भगवान महाकाल के कपाट खुलने के बाद सबसे पहले पंडित और पुरोहितों द्वारा भगवान को जल चढ़ाया गया, जिसके बाद उनकी विधि विधान से पूजा की गई. भस्म आरती से पहले भगवान महाकाल को दूध, दही, शहद, शक्कर और फलों के रस से अभिषेक कराया गया. इसके बाद भगवान महाकाल का भांग, सूखे मेवे, अबीर, गुलाल और चंदन आदि से श्रृंगार किया गया. इसके बाद भगवान महाकाल की भव्य भस्म आरती हुई. 

kt2lcgpg

महाकाल की भस्म आरती में देशभर के हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. 

ये भी पढ़े: रतलाम : एक हजार बहनों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नाम से सौंपी राखियां और धन्यवाद पोस्टकार्ड

11 बजे सीएम शिवराज सिंह चौहान पहुंचेंगे महाकाल

इस खास मौके पर देश-विदेश से आए हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा का आशिर्वाद लिया. बता दें कि सावन महीने की अंतिम सवारी दोपहर 4 बजे महाकाल मंदिर से परंपरा अनुसार निकलेगी.

4o3khc08

रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाया बाबा महाकाल का धाम.

इधर, करीब 11 बजे सीएम शिवराज सिंह चौहान भी महाकाल मंदिर पहुंचेंगे. वो सबसे पहले बाबा महाकाल के दर्शन करेंगे. इसके बाद महाकाल लोक के दूसरे चरण के कार्य को देखने के बाद सप्त ऋषियों की नई मूर्तियों का भी अनावरण कर सकते है.

ये भी पढ़े: उज्जैन : महाकाल के दरबार में पहुंचे राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा, दर्शन कर लिया आशीर्वाद


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close