विज्ञापन

CM मोहन यादव ने कहा- लाडली बहनों को लघु उद्योगों से जोड़कर आर्थिक लाभ दिलवाएं, PMMVY में MP नंबर 1

Ladli Behna News: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों और योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि लाड़ली बहनों को लघु उद्योग और व्यवसाय की गतिविधियों से जोड़ा जाए. उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना की हितग्राही बहनों को यह लाभ दिलवाया जाए. मीटिंग में और क्या कुछ हुआ जानिए यहां...

CM मोहन यादव ने कहा- लाडली बहनों को लघु उद्योगों से जोड़कर आर्थिक लाभ दिलवाएं, PMMVY में MP नंबर 1

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) देश में सबसे आगे है. वर्ष 2024-25 में प्रदेश में 2 लाख 46 हजार 185 हितग्राही पंजीकृत हैं. योजना शुरू होने से अब तक 1191 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान हितग्राहियों को किया गया है. योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को मजदूरी की हानि की आंशिक क्षति पूर्ति के रूप में प्रोत्साहन राशि प्रदान करना और दूसरे प्रसव पर बालिका जन्म को प्रोत्साहित करना शामिल है. ये जानकारी मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान दी गई. इस मीटिंग में सीएम मोहन ने निर्देश दिए कि लाड़ली बहनों को लघु उद्योग और व्यवसाय की गतिविधियों से जोड़ा जाए. हुनरमंद लाड़ली बहनों (Ladli Behna) को चिन्हित कर लघु उद्योगों से जोड़ा जाएगा तो उनके आर्थिक उन्नयन का मार्ग प्रशस्त होगा. हितग्राही बहनों को यह लाभ दिलवाया जाए. 

सीएम ने क्या कुछ कहा?

मीटिंग के दौरान बताया गया कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का क्रियान्वयन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम प्रावधान के अनुक्रम में एक जनवरी 2017 से प्रारंभ किया है. इस पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मिशन वात्सल्य के तहत फोस्टर केयर की मॉनिटरिंग के निर्देश भी दिए.

वहीं सीएम यादव ने निर्देश दिए कि लाड़ली बहनों को लघु उद्योग और व्यवसाय की गतिविधियों से जोड़ा जाए. हुनरमंद लाड़ली बहनों को चिन्हित कर लघु उद्योगों से जोड़ा जाएगा तो उनके आर्थिक उन्नयन का मार्ग प्रशस्त होगा. लाडली बहना योजना की हितग्राही बहनों को यह लाभ दिलवाया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य में सीएसआर फंड का उपयोग किया जाए.

सीएम ने आगे कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों को व्यवस्थित और सुविधाजनक बनाने के लिए प्राप्त जन सहयोग सराहनीय है. बैठक में जनजातीय बहुल क्षेत्र में आंगनवाड़ी केंद्रों को अधिक प्रभावी बनाने के संबंध में भी चर्चा हुई.

प्रदेश में 97 हजार 339 आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन किया जा रहा है. इनसे 81 लाख महिलाएं और बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मिशन वात्सल्य सहित विभिन्न कार्यक्रम की सतत् मॉनिटरिंग के निर्देश दिए.

इन पर भी हुई चर्चा

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी एवं पोषण, पूरक पोषण आहार कार्यक्रम, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जन-मन), शाला पूर्व शिक्षा गतिविधि, आंगनवाड़ी सेवाओं के सुचारू संचालन, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, वन स्टॉप सेंटर शक्ति अभिनंदन अभियान के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की. बैठक में बताया गया कि महिलाओं के लिए प्रदेश में शक्ति सदन और सखी निवास संचालित हैं.

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: तीसरे दिन करें मां चंद्रघंटा की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब कुछ जानिए यहां

यह भी पढ़ें : CM मोहन यादव लाडली बहनों के अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे 17वीं किस्त, दुर्गावती जयंती पर मिलेगी सौगात

यह भी पढ़ें : Anti Naxal Operation: सीएम साय ने अचानक बुलायी बैठक, कहा- छत्तीसगढ़ होगा नक्सलवाद से मुक्त

यह भी पढ़ें : Rani Durgavati Jayanti: मुगल सेना का कर दिया था सफाया, जानिए रानी दुर्गावती के साहस-बलिदान की कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
प्याज ने रुलाया, टमाटर के भाव हुए लाल, ऐसा है सब्जियों के दामों का हाल, एक वक्त का खाना भी...
CM मोहन यादव ने कहा- लाडली बहनों को लघु उद्योगों से जोड़कर आर्थिक लाभ दिलवाएं, PMMVY में MP नंबर 1
Sewerage Project All houses connected in Shajapur Clean environmental protection Financial help World Bank Smart sewage civilized society
Next Article
Good News: सीवरेज प्रोजेक्ट से शाजापुर में 100% घरों को जोड़ा गया, World Bank कर रहा है मदद
Close