विज्ञापन
Story ProgressBack

Kuno National Park: एक साल की हुई कूनो नेशनल पार्क में जन्मी पहली मादा शावक, आज सेलिब्रेट किया जाएगा बर्थडे

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में 29 मार्च, 2023 को जन्मी पहली मादा शावक शुक्रवार को पूरे एक साल की हो गई है. जिसका वन विभाग अमले की ओर से बड़ी ही धूमधाम से जन्मदिन मनाया जाएगा.

Read Time: 3 min
Kuno National Park: एक साल की हुई कूनो नेशनल पार्क में जन्मी पहली मादा शावक, आज सेलिब्रेट किया जाएगा बर्थडे

श्योपुर (Sheopur) जिले के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में मौत को हराकर जिंदा लौटी ज्वाला चीता (Cheetah Jwala) की पहली मादा शावक शुक्रवार, 29 मार्च को एक साल की हो गई है. जिसका बर्थडे कूनो नेशनल पार्क में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. साथ ही इस मादा शावक का नामकरण भी किया जाएगा. 

3 शावकों की हो गई थी मौत

बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में बीते 29 मार्च, 2023 को मादा चीता ज्वाला ने 4 नन्हे शावकों को जन्म दिया था, जिसमें से 3 शावकों की मौत गर्मी और लू सहित अन्य कारणों से हो गई थी. वहीं एक मादा शावक जीवित थी, लेकिन उसकी हालात बेहद खराब थी. वहीं इसे बचा पाना डॉक्टरों ने के लिए चुनौती भरा था, लेकिन ये शावक सर्वाइव करते हुए जिंदगी से जंग जीत ली है.

मां ज्वाला से दूर रहकर डॉक्टरों की विशेष निगरानी में रखते हुए उसकी जिंदगी बचाई गई. साथ ही इंसानों की परवरिश के बीच पलते हुए नन्ही शावक बड़ी हो रही और ये शावक आज पूरे एक साल की हो गई है. जिसे चीता प्रोजेक्ट से जुड़े हुए अफसर इस प्रोजेक्ट को सफल मान रहे हैं और स्वदेशी धरा पर विदेशी चीतों के बढ़ते हुए कुनवे को लेकर खुश हैं.

आज होगा नामकरण 

कुनो में एक साल की हो चुकी मादा चीता ज्वाला की नन्ही शावक का पहला जन्मदिन आज कूनो नेशनल पार्क में मनाया जाएगा. नन्ही शावक के जन्मदिन पर कूनो में उत्सव जैसा माहौल बना हुआ है और इस शावक के पहले जन्मदिन की वर्षगांठ पर चीता मित्रो के साथ केक काटा जाएगा. साथ ही मिठाइयां भी बाटी जाएगी. इसी के साथ एक साल की हो चुकी इस शावक का नामकरण भी किया जाएगा. हालांकि अभी कूनो में इस शावक को मुखी कहकर बुलाया जाता है.

14 शावकों ने लिया कूनो में जन्म 

इधर, हाल ही में मादा चीता ज्वाला ने दूसरी बार 6 शावकों को जन्म दिया है, जबकि मादा चीता आशा गामिनी ने 4 और 3 शावकों को जन्म दिया है. बता दें कि कूनो में अब चीतों की संख्या 27 हो गई है, जबकि कूनो में जन्म लेने वाले शावकों की संख्या 14 है.

ये भी पढ़े: Kuno National Park: 'गामिनी' ने पांच नहीं 6 चीतों को दिया था जन्‍म, केंद्रीय मंत्री ने शेयर किया वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close