विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2023

खरगोन : सारी तैयारियां पूरी लेकिन अभी भी खंडवा से सनावद के बीच नहीं चल पा रही हैं ट्रेनें ?

खंडवा - सनावद के बीच कब दौड़ेगी ट्रेन ? इस रूट पर सभी तैयारियां हैं पूरी तो पता नहीं किस बात की है देरी. खंडवा का रेलवे स्टेशन भी देखभाल के अभाव में हो रहा है बदहाल.

Read Time: 3 min
खरगोन : सारी तैयारियां पूरी लेकिन अभी भी खंडवा से सनावद के बीच नहीं चल पा रही हैं ट्रेनें ?
सनावद (खरगोन):

खंडवा - सनावद ट्रेन अभी तक शुरू नहीं हुई है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस खंडवा - सनावद रेल सेवा का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे लेकिन लोगों का इंतजार खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है जबकि सनावद ट्रैक का ब्रॉड गेज का कार्य भी पूरा हो चुका है. इसी को लेकर सनावद विकास संघर्ष समिति के सदस्यों ने नागरिकों के साथ मिलकर सनावद के पास पुनासा रेलवे फाटक के पास बनी ब्रॉडगेज लाइन पर विरोध प्रदर्शन किया.
देखा जाए तो कई जगह रेल लाइन बिछाकर रेल संचालन की तैयारी हो रही है लेकिन दशकों पुरानी रेल लाइन होते हुए भी यहां ट्रेन का संचालन नहीं हो पा रहा है.

ये भी पढ़ें : गुप्त पूजा के नाम पर ढाई लाख ठगे, पुलिस ने आरोपियों को माल सहित दबोचा

सन 2016 में मीटर गेज को ब्रॉडगेज में बदलने का काम युद्ध स्तर पर शुरू हुआ था और खंडवा के मथेला स्टेशन से निमाड़ खेड़ी तक ब्रॉड गेज लाइन डालकर 2018 में NTPC के सेल्दा पावर प्लांट ब्रॉड गेज लाइन डाली गई जिस पर कोयले की मालगाड़ी 15 अगस्त 2018 तक से चालू हो गई जबकि निमाड़ खेड़ी से सनावद तक मात्र 10 किलोमीटर ब्रॉड गेज लाइन डालने के लिए 2 साल का समय लगा और मार्च 2021 में इस ट्रैक पर 120 की स्पीड पर ट्रेन चलाकर ट्रैक का सीएस आर किया.

जबसे इस ट्रैक पर ट्रेन चलाने को हरी झंड़ी मिली तब से सनावद विकास संघर्ष समिति ने बार आंदोलन कर रेल प्रशासन से इस ट्रैक पर सनावद से खंडवा के बीच ट्रेन चलाने के लिए ज्ञापन दिए लेकिन रेल प्रशासन का इस पर कोई भी ध्यान नहीं गया.

खंडवा का रेलवे स्टेशन भी है बदहाली का शिकार

वहीं 5 करोड़ की लागत से बना खंडवा का रेलवे स्टेशन भी रेल प्रशासन की अनदेखी से पूरी तरह से जीर्ण शीर्ण हो गया है. इसके रखरखाव के लिए रेल प्रशासन कुछ भी नहीं कर रहा है. सनावद से खंडवा के बीच बड़ी संख्या में लोग आते जाते है अगर इन दोनों स्टेशनों के बीच रेल सेवा शुरू हो जायेगी तो इससे जनता को बड़ा ही लाभ होगा.

पुनासा फाटक पर लगने वाला जाम बन रहा है सिर दर्द

पुनासा रेलवे फाटक पर रोज लगने वाले जाम से मुक्ति के लिए भी लोगों ने आवाज उठाई है साथ ही ये भी कहा है कि अगर इसका निस्तारण जल्दी नहीं हुआ तो रेलवे स्टेशन पर धरना प्रदर्शन भी किया जायेगा. अगर यहां ओवर ब्रिज या अंडर पास बन जाए तो इस जाम से मुक्ति मिल सकती है और जब तक ऐसा नहीं होता, तब तक अस्थाई रूप से रोड़
को चौड़ा किया जा सकता है जिससे जाम से कुछ मुक्ति तो मिल ही जायेगी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close