विज्ञापन
Story ProgressBack

खंडवा: मां नर्मदा जयंती पर ख़ास आयोजन, हेलीकाप्टर से हुई गुलाबों की बारिश, देखिए तस्वीरें

मध्य प्रदेश की जीवन रेखा मां नर्मदा की जयंती पर आज मोरटक्का नर्मदा तट मात श्री नर्मदे हर के जयघोष से गूंज उठा. हजारों की संख्या में मां नर्मदा के भक्तों का सैलाब नर्मदा तट पर उमड़ा. स्नान ध्यान और विशेष पूजन–अर्चन के लिए आये भक्तों की संख्या से नर्मदा तट पट गया. मां मेकल सेवा संस्था की तरफ से यहां पर सात दिवसीय आयोजन के रूप में नर्मदा जयंती मनाई जाती है.

Read Time: 3 min
खंडवा: मां नर्मदा जयंती पर ख़ास आयोजन, हेलीकाप्टर से हुई गुलाबों की बारिश, देखिए तस्वीरें
खंडवा: मां नर्मदा जयंती पर ख़ास आयोजन, हेलीकॉप्टर से हुई गुलाबों की बारिश, देखिए तस्वीरें 

मध्य प्रदेश की जीवन रेखा मां नर्मदा की जयंती पर आज मोरटक्का नर्मदा तट मात श्री नर्मदे हर के जयघोष से गूंज उठा. हजारों की संख्या में मां नर्मदा के भक्तों का सैलाब नर्मदा तट पर उमड़ा. स्नान ध्यान और विशेष पूजन–अर्चन के लिए आये भक्तों की संख्या से नर्मदा तट पट गया. मां मेकल सेवा संस्था की तरफ से यहां पर सात दिवसीय आयोजन के रूप में नर्मदा जयंती मनाई जाती है. जिसमें सात दिन तक सुबह हर रोज़ नर्मदा जी का विशेष पूजन–अर्चन, कन्या भोजन एवम शाम को तट पर बनाए भव्य व आकर्षक मंच से संगीतमय आरती व भजन पेश किये जाते है. इसमें हर रोज़ हजारों भक्त आरती और भजनों का आनंद लेते है. आज आयोजन के अंतिम दिवस पर मां नर्मदा के जन्म समय दोपहर 12 बजे निमाड़–मालवा सहित आसपास के इलाकों से आए हज़ारो भक्तों की भीड़ नर्मदा तट पर नजर आई.

नर्मदा मां की जयंती पर खास तैयारियां 

मां मेकल सेवा संस्था सहित भक्तों ने प्रातः काल में सैकड़ों लीटर दूध से मां रेवा का दुग्धाभिषेक किया. दोपहर 12 बजे जैसे ही नर्मदा माई की महाआरती शुरू हुई तो हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई. महाआरती के दौरान हेलीकॉप्टर की मदद से मंच व श्रद्धालुओं पर गुलाब के फूलों की बारिश की गई. श्रीश्री 1008 छोटे सरकार की तरफ से हर साल यह व्यवस्था की जाती है. इस दौरान नर्मदा तट पर एक अलौकिक दृश्य देखने को मिला. जगह–जगह पर हजारों भक्तों के लिए भंडारों और प्रसाद को बांटी जा रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : PM आवास योजना का MP की राजधानी भोपाल में ही बुरा हाल ! 3973 मकानों की चाबी का वर्षों से इंतजार

जगह-जगह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

नर्मदा तट के आसपास के आश्रमो में भी नर्मदा जयंती पर अलग-अलग धार्मिक आयोजन व भंडारा प्रसादी का आयोजन चल रहा है. इंदौर–खंडवा रोड पर हजारों भक्तों के गाड़ियों की व्यवस्था को बनाए रखने के तमाम रास्तों पर पुलिस ने चाक चौबंद व्यवस्था के लिए पुलिस कर्मियों को तैनात किया है. ताकि जाम की स्थिति पैदा न हो. घाट पर भी भक्तों की भीड़ के मद्देनजर आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए खास पुलिस बल तैनात है. साथ ही तट पर CCTV एवं ड्रोन कमरे के माध्यम से नज़र रखी जा रही है. नर्मदा जी के पूरे तटीय क्षेत्र में मां नर्मदा के भक्त भक्ति में लीन नजर आ रहे है.

ये भी पढ़ें : NDTV Interview: वेब सीरीज मिर्जापुर की एक्ट्रेस रसिका ने कहा- भोपाल आऊंगी तो वहां के फूड जरूर टेस्ट करूंगी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close