विज्ञापन
Story ProgressBack

दबोह डिग्री कॉलेज में सामूहिक नकल का वीडियो आया था सामने, दो क्लर्क समेत केंद्राध्यक्ष दिनेश कुमार निलंबित

Jiwaji University: जीवाजी यूनिवर्सिटी द्वारा बीए- बीएससी की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, जिसका सेंटर दबोह शासकीय विद्यालय में बनाया गया था. वहीं परीक्षा के दौरान बच्चे एक साथ झुंड बनाकर नकल कर रहे थे.

Read Time: 3 mins
दबोह डिग्री कॉलेज में सामूहिक नकल का वीडियो आया था सामने, दो क्लर्क समेत केंद्राध्यक्ष दिनेश कुमार निलंबित

Jiwaji University cheating in exam: जीवाजी यूनिवर्सिटी (Jiwaji University) की बैचलर ऑपर साइंस परीक्षा (BSc Examination) में सामूहिक नकल मामले में दबोह शासकीय विद्यालय के केंद्राध्यक्ष दिनेश कुमार माहौर को निलंबित कर दिया गया है. इसके अलावा लहार के शासकीय महाविद्यालय के लिपिक रविन्द्र सिंह कुशवाह और लिपिक राजेन्द्र कुमार सोनी को भी निलंबित किया गया है. 

भिण्ड में जीवाजी विश्वविद्यालय की बीए और बीएससी के एग्जाम में चल रही सामुहिक नकल के मामले में NDTV की खबर का असर अभी जारी है. खबर के बाद एक केंद्राध्यक्ष सहित दो लिपिकों पर गाज गिरी है. छात्रों को सामूहिक नकल करने में इनकी अहम भूमिका रही थी. इस कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है.

दबोह शासकीय विद्यालय के केंद्राध्यक्ष और 2 लिपिक निलंबित

NDTV ने प्रमुखता से दबोह में B.Sc परीक्षा के दौरान हो रही सामूहिक नकल की खबर दिखाई थी, जिसको संज्ञान में लेते हुए जीवाजी यूनिवर्सिटी प्रशासन ने दबोह परीक्षा केंद्र को निरस्त कर दिया था और अब इस मामले में कार्रवाई करते हुए केंद्राध्यक्ष दिनेश कुमार माहौर को निलंबित कर दिया गया है.

नकल का मामला सामने आने के बाद दबोह परीक्षा केंद्र को किया गया निरस्त

6 जुलाई को जीवाजी यूनिवर्सिटी ने दबोह के परीक्षा केंद्र को निरस्त करने के बाद दमोह शासकीय विद्यालय के केंद्राध्यक्ष दिनेश कुमार माहौर को निलंबित कर दिया गया है. ये कार्रवाई उच्च शिक्षा आयुक्त निशान बरबड़े ने की है. इसके अलावा  लहार के शासकीय महाविद्यालय के लिपिक रविन्द्र सिंह कुशवाह को भी निलंबित कर दिया गया है. साथ ही लहार के आईटीआई के शासकीय महाविद्यालय के लिपिक राजेन्द्र कुमार सोनी को भी निलंबित किया गया है. दोनों लिपिकों पर की कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने कार्रवाई की है. 

बता दें कि दोनों लिपिकों का कार्यकाल अब जिला मुख्यालय एमजेएस महाविद्यालय में रहेगा. 

झुंड बनाकर नकल कर रहे थे छात्र

दरअसल, भिंड जिले की जीवाजी यूनिवर्सिटी में इन दिनों BA और B.Sc की परीक्षा चल रही हैं. इन परीक्षाओं का सेंटर दबोह के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में रखा गया, जहां छात्र किताबें खोलकर नकल कर रहे थे, जिसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. वहीं सूचना मिलने के बाद SDM विजय सिंह जांच के लिए मौके पर पहुंचे, लेकिन वहां सब कुछ सामान्य था. इस दौरान उन्होंने तीन छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा. जिसके बाद एसडीएम ने क्लास में लगे CCTV  फुटेज को खंगाली. बता दें कि सीसीटीवी फुटेज में बच्चे एक साथ झुंड बनाकर नकल करते हुए दिखें.

SDM ने  लेटर लिखकर कार्रवाई की मांग की थी

एसडीएम ने मामले को लेकर भिंड कलेक्टर संदीप श्रीवास्तव (Sandeep Srivastava) को लेटर लिखा था, जिसमें केंद्र अध्यक्ष और प्रिंसिपल की संलिप्तता का जिक्र किया था. इसके साथ ही SDM विजय सिंह ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की थी. 

ये भी पढ़े: हाय रे छत्तीसगढ़! मनेंद्रगढ़ में ढहने के कगार पर 'भ्रष्टाचार का स्टॉप डैम', सिस्टम पर उठे सवाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
JCB से गड्ढा खोदकर जिंदा मुर्गो को दफनाया, खुले में मांस बिक्री के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई पर उठे सवाल
दबोह डिग्री कॉलेज में सामूहिक नकल का वीडियो आया था सामने, दो क्लर्क समेत केंद्राध्यक्ष दिनेश कुमार निलंबित
Congress complained about Ramniwas Rawat being made a minister before Amarwara by-elections demanded action against BJP from the Election Commission
Next Article
MP Politics: रामनिवास रावत को मंत्री बनाए जाने पर कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत, कहा- यह अमरवाड़ा चुनाव...
Close
;