विज्ञापन
Story ProgressBack

हाय रे छत्तीसगढ़! मनेंद्रगढ़ में ढहने के कगार पर 'भ्रष्टाचार का स्टॉप डैम', सिस्टम पर उठे सवाल

Corruption in Stop Dam: मनेंद्रगढ़ वनमंडल के कुंवारपुर वनपरिक्षेत्र में नियमों को ताक पर रखकर स्टॉप डैम का निर्माण कराया गया. इस डैम से पहली ही बारिश में पानी बहने लगा और अब स्टॉप डैम ढहने के कगार पर है.

Read Time: 3 mins
हाय रे छत्तीसगढ़! मनेंद्रगढ़ में ढहने के कगार पर 'भ्रष्टाचार का स्टॉप डैम', सिस्टम पर उठे सवाल

Stop Dam Corruption in Manendragarh: मनेंद्रगढ़ (Manendragarh) वनमंडल के कुंवारपुर वनपरिक्षेत्र के (Manendragarh Forest Range) कुदरा बीट में लाखों रुपये की लागत से वन विभाग के द्वारा स्टॉप डैम का निर्माण कराया गया है, लेकिन डैम भ्रष्टाचार और बंदरबांट (Corruption in Stop Dam) की भेंट चढ़ गया. भ्रष्टाचार की गवाही खुद स्टॉप डैम दे रहा है, जहां पहली बारिश में डैम में जमा पानी बह गया. वहीं डैम से बड़ी मात्रा में पानी बहने के कारण अब इसके निर्माण कार्य के गुणवत्ता पर सवाल उठने लगा है.

स्टॉप डैम के नाम पर लूट

लाखों रुपये की लागत से बने स्टॉप डैम के निर्माण में गड़बड़ी को लेकर ग्रामीण आरोप लगा रहे हैं. इसी गांव के रहनेवाले गणेश ने बताया कि स्टॉप डैम के निर्माण के दौरान वनविभाग के वनपरिक्षेत्र अधिकारी कुंवारपुर द्वारा देखरेख की जाती थी, वो यहां जांच में भी आते रहते थे. ये डैम उनके मिलीभगत के चलते भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया.

Stop Dam

Stop Dam: कुछ महीने पहले बने इस डैम में दरार आ गई है, जिससे पानी का रिसाव हो रहा है.

क्रेसर गिट्टी की बजाय जंगल की गिट्टी से बनवाया गया डैम

शासन के द्वारा जल संरक्षण करने के लिए स्टॉप डैम निर्माण करवाया जाता है, लेकिन विभागीय अधिकारियों की गड़बड़ी से डैम में पानी संग्रहित नहीं हो पा रहा है. शासन के जल संरक्षण का दावा पूरी तरह खोखला नजर आ रहा है. स्टॉप डैम बनकर पूरा हो गया है, लेकिन आज तक सूचना बोर्ड में ना राशि अंकित की गई है और ना ही कोई सूचना लिखा गया है. डैम में क्रेसर गिट्टी की जगह जंगल की गिट्टी से डैम बनवाया गया है. डैम में भारी भ्रष्टाचार हुआ है जो खुद स्टॉप डैम इस भ्रष्टाचार की कहानी कह रहा है.

डैम में दरार आ गई है

मनेंद्रगढ़ में बने ये स्टॉप डैम खुद भ्रष्टाचार की कहानी कह रहा है, क्योंकि पहली बारिश में ही इस डैम की पोल खुल गई. ये डैम कई जगहों से क्षतिग्रस्त हो चुका है.

ये भी पढ़े: Muharram 2024: कब है मुहर्रम? क्या होता है आशूरा... क्यों मुसलमान के लिए है खास? जानें इसका इतिहास

सिस्टम पर उठ रहे सवाल

मामले को लेकर वनपरिक्षेत्र अधिकारी कुंवारपुर शिव कुमार ध्रुव ने कहा कि मैं स्टॉप डैम देखने के बाद ही कुछ कहूंगा, निर्माण में यदि गड़बड़ी की शिकायत है तो डीएफओ मनेंद्रगढ़ से बात कर लें. वहीं डीएफओ मनेंद्रगढ़ मनीष कश्यप ने कहा कि एसडीओ को भेजकर मामले की जांच करवाएंगे.

ये भी पढ़े: Coal Scam:निलंबित IAS रानू साहू समेत दो हाई प्रोफाइल आरोपियों को SC से मिली जमानत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दफ्तर में घुसकर नायब तहसीलदार से मारपीट ! पुलिस ने तुरंत लिया ये एक्शन
हाय रे छत्तीसगढ़! मनेंद्रगढ़ में ढहने के कगार पर 'भ्रष्टाचार का स्टॉप डैम', सिस्टम पर उठे सवाल
Liquor is being sold in Chhattisgarh Korea by mixing water in the bottle work is being done with fake caps and holograms Excise Department Baikunthpur
Next Article
मिलावट का खेल! बोतल में पानी मिलाकर बेची जा रही शराब, नकली ढक्कन और होलोग्राम से हो रहा काम
Close
;