विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

कहीं बारिश में अंतिम संस्कार, कहीं कीचड़ से निकलती शव यात्रा... विकास के दावों की पोल खोलतीं ये तस्वीरें

गांव से शमशान तक अर्थी को ले जाने के लिए कीचड़ से भरी पगडंडी का सफर तय करना पड़ता है. लोगों की मानें तो कई लोग शमशान तक जाते हुए फिसल कर गिर पड़े और अर्थी को कंधा देना मुश्किल हो गया.

Read Time: 3 min
कहीं बारिश में अंतिम संस्कार, कहीं कीचड़ से निकलती शव यात्रा... विकास के दावों की पोल खोलतीं ये तस्वीरें
जबलपुर में कीचड़ भरे रास्ते से निकलती शव यात्रा

जबलपुर : मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के सिहोरा और पाटन से दिल दहला देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. लगातार हो रही बारिश से जनजीवन तो प्रभावित हुआ ही है, वे लोग जिनके घरों में किसी की मृत्यु हुई है, बारिश ने उन्हें और भी परेशान कर दिया है. जबलपुर की नजदीकी तहसील सिहोरा में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मृत्यु के बाद भारी बारिश में परिजन जब उसे अंतिम संस्कार के लिए शमशान घाट ले गए तब चिता जलने की जगह पर पानी गिर रहा था. वहां टिन शेड नहीं लगे थे जिससे रिश्तेदारों ने पॉलिथीन लगाकर बहुत मुश्किल से शव दाह किया. 

इसी तरह पाटन क्षेत्र में जब अंतिम संस्कार के लिए शव यात्रा निकाली जा रही थी तब इतनी कीचड़ थी कि अंतिम यात्रा लेकर जा रहे लोगों के लिए चलना भी मुश्किल हो रहा था. मानवता को शर्मसार करने वाली यह तस्वीर जबलपुर के सिहोरा से सामने आई है. सिहोरा नगर पालिका के अंतर्गत पहरेवा निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग पिक्कू लाल गोटिया का निधन हो गया था. मूसलाधार बारिश में अंतिम यात्रा कीचड़ भरे रास्ते से शमशान तक तो पहुंच गई लेकिन शमशान में टिन शेड न होने की वजह से अंतिम संस्कार करना मुसीबत से कम नहीं था.

यह भी पढ़ें : जबलपुर : हरेंद्रजीत सिंह बब्बू की प्रेशर पॉलिटिक्स, केंद्रीय मंत्री तोमर ने दी समझाइश 

तिरपाल लगाकर किया अंतिम संस्कार
काफी देर इंतजार के बाद भी जब बारिश नहीं रुकी तो परिजनों को तिरपाल (पन्नी) लगाकर बुजुर्ग का अंतिम संस्कार करना पड़ा. इस कठिन अंतिम यात्रा के वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं.

नगर पालिका से पता चला कि शमशान घाट पर तीन शेड बनाने का ठेका साल भर पहले हुआ था लेकिन ठेकेदार ने इसे बनाया ही नहीं. इसकी वजह से बारिश के मौसम में तीन साल से सिहोरा के तीन वार्डों के शवों का अंतिम संस्कार इसी तरह से किया जा रहा है.

 

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : जबलपुर में चल रही है निःशुल्क "एसपी की पाठशाला", जिले के SP ने छात्रों का किया मार्गदर्शन

पार करना पड़ता है कीचड़ भरा रास्ता
वहीं दूसरी तस्वीर पाटन तहसील के जनपद के शकरा गांव की है जिसमें कीचड़ भरे रास्ते से निकलती अंतिम यात्रा को देखा जा सकता है. गांव से शमशान तक अर्थी को ले जाने के लिए कीचड़ से भरी पगडंडी का सफर तय करना पड़ता है. लोगों की मानें तो कई लोग शमशान तक जाते हुए फिसल कर गिर पड़े और अर्थी को कंधा देना मुश्किल हो गया. मुर्दे को अर्थी पर ले जाते इन ग्रामीणों का वीडियो काफी वायरल हो रहा है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close