विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

जबलपुर : हरेंद्रजीत सिंह बब्बू की प्रेशर पॉलिटिक्स, केंद्रीय मंत्री तोमर ने दी समझाइश 

स्थानीय सिख समाज ने केंद्रीय मंत्री मुलाकात की और पूर्व मंत्री हरेंद्रजीत सिंह बब्बू को टिकट देने का प्रेशर बनाया. लेकिन हरेंद्रजीत सिंह बब्बू की प्रेशर पॉलिटिक्स काम नहीं आई, क्योंकि नरेन्द्र सिंह तोमर सबके सामने ही दो टूक जवाब देते हुए पूछ लिया कि क्या जबलपुर में 70 हजार से ज्यादा आबादी वाली सारी जातियों को टिकट दिया जा सकता है?

Read Time: 5 min
जबलपुर : हरेंद्रजीत सिंह बब्बू की प्रेशर पॉलिटिक्स, केंद्रीय मंत्री तोमर ने दी समझाइश 
जबलपुर:

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण नरेन्द्र सिंह तोमर जबलपुर प्रवास में थे. इस दौरान स्थानीय सिख समाज ने केंद्रीय मंत्री मुलाकात की और पूर्व मंत्री हरेंद्रजीत सिंह बब्बू को टिकट देने का प्रेशर बनाया. लेकिन हरेंद्रजीत सिंह बब्बू की प्रेशर पॉलिटिक्स काम नहीं आई, क्योंकि नरेन्द्र सिंह तोमर सबके सामने ही दो टूक जवाब देते हुए पूछ लिया कि क्या जबलपुर में 70 हजार से ज्यादा आबादी वाली सारी जातियों को टिकट दिया जा सकता है?

क्या है पूरा मामला

जबलपुर के पंजाबी एवं सिख समाज की विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी बड़ी संख्या में सर्किट हाउस पहुंचकर केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से मिलने पहुंचे थे. सभी एक सुर में पश्चिम विधानसभा से पूर्व मंत्री हरेंद्रजीत सिंह बब्बू को भारतीय जनता पार्टी से टिकट देने की पुरजोर मांग कर रहे थे. यहां पहुंचे लोगों का कहना था कि इस क्षेत्र में पंजाबियों एवं सिखों की जनसंख्या लगभग 70 हजार है और हम सब मिलकर हरेंद्रजीत सिंह बब्बू  को चुनाव में जिताने का काम करेंगे. इस मांग पर नरेन्द्र सिंह तोमर ने बिना किसी दबाव में आते हुए कहा कि इस पर विचार किया जा सकता है, लेकिन यह तरीका गलत है. उन्होंने वहां मौजूद सिख समाज के लोगों से सवाल करते हुए कहा कि क्या जबलपुर में 70 हजार से ज्यादा आबादी वाली सारी जातियों को टिकट दिया जा सकता है? तोमर ने आगे कहा कि मैं मना नहीं कर रहा हूं, लेकिन आपका तरीका गलत है.

यह भी पढ़ें : धान खरीदी पर छत्तीसगढ़ की जनता को गुमराह कर रही है भूपेश बघेल सरकार : केंद्रीय मंत्री गोयल

5 चुनाव लड़ चुके हैं बब्बू

 2008 में हरेंद्रजीत सिंह बब्बू जबलपुर पश्चिम क्षेत्र से चुनाव जीतकर मंत्री बने थे. वे तीन बार भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर पश्चिम विधानसभा से चुनाव जीत चुके हैं, लेकिन 2013 और 2018 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के तरुण भनोट से उन्हें शिकस्त मिली है. 2018 के चुनाव में लगभग 18 हजार वोटों से हरेंद्रजीत सिंह बब्बू चुनाव हार गए थे.

पश्चिम विधानसभा में मचा हुआ टिकट के लिए घमासान

पश्चिम विधानसभा में इस समय भारतीय जनता पार्टी में टिकट का घमासान चल रहा है क्योंकि यह सीट वर्तमान में कांग्रेस के पास है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पूर्व भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष अभिलाष पांडे का नाम यहां से आगे बढ़ा रहे हैं, वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री की पसंद पूर्व महापौर और वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष प्रभात साहू हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया के खास कहे जाने वाले अरविंद पाठक के नाम की भी चर्चा है, तो संघ की पसंद के रूप में पूर्व आईएएस वेद प्रकाश का नाम चलाया जा रहा है. इनके अलावा और भी कई सारे उम्मीदवार पश्चिम विधानसभा से टिकट के लिए नजरे बनाए हुए हैं.


विवादों से भी रहा है नाता

चुनाव हार जाने के बाद हरेंद्रजीत सिंह बब्बू लगातार 5 वर्षों से भारतीय जनता पार्टी की आंतरिक गुटबाजी को दोषी ठहरा रहे हैं. 18 मई 2023 को बब्बू ने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के खिलाफ आरोप लगाते हुए यह कहा था कि मुझे जान का खतरा है और कुछ ही देर बाद ही वरिष्ठ नेताओं के साथ मीटिंग करने के बाद हरेंद्रजीत सिंह बब्बू ने माफी मांग ली थी.


दिग्विजय सिंह से अकेले में हुई बब्बू की चर्चा 

 बीती 1 जुलाई को जबलपुर एयरपोर्ट पर हरेंद्रजीत सिंह बब्बू अकेले में दिग्विजय सिंह के साथ लगभग 1 घंटे तक चर्चा करते रहे. इसके बाद कयास लगाए जाने लगे थे कि बब्बू अब कांग्रेस में जाने वाले हैं, लेकिन बब्बू ने यह कहकर इस चर्चा में विराम लगा दिया कि वह किसी को छोड़ने एयरपोर्ट गए थे और वहां दिग्विजय सिंह से उनकी सौजन्य मुलाकात हुई. उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा था कि उनका कांग्रेस में जाने का कोई इरादा नहीं है.


पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में जन सहयोग यात्रा निकाल रहे हैं बब्बू

 एक माह से बब्बू पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में जन सहयोग यात्रा निकाल रहे हैं जिसमें पार्टी का कोई उल्लेख नहीं किया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि यह बब्बू की प्रेशर पॉलिटिक्स है ताकि भारतीय जनता पार्टी को बताया जा सके यदि उन्हें पार्टी का टिकट नहीं मिला तो वह निर्दलीय भी चुनाव लड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : "प्रधानमंत्री मोदी राज्यों के साथ भेदभाव नहीं करते", कांग्रेस शासित राज्य के डिप्टी CM ने की तारीफ

 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close