विज्ञापन
Story ProgressBack

जबलपुर की आयुध निर्माणियों में होगा 'स्ट्राइक बैलेट', मतदान से लिया जाएगा हड़ताल का फैसला

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर आयुध निर्माणियों के कर्मचारी हड़ताल करेंगे. हड़ताल का समर्थन जुटाने के लिए मंगलवार से आयुध कर्मचारियों के बीच गुप्त मतदान शुरू हो गया है.

Read Time: 2 min
जबलपुर की आयुध निर्माणियों में होगा 'स्ट्राइक बैलेट', मतदान से लिया जाएगा हड़ताल का फैसला

जबलपुर (Jabalpur) में  पुरानी पेंशन योजना बहाल (Old Pension Scheme) समेत अन्य लंबित मांगों को लेकर रक्षा संस्थानों में शुमार आयुध संगठनों के कर्मचारियों ने मंगलवार को स्ट्राइक बैलेट रखा  है, जिसमें संस्थानों के कर्मचारी अधिकारी अपना-अपना मत डालेंगे. इस मतदान के आधार पर ये तय होगा कि जनवरी माह में आयुध निर्माणियों के कर्मचारी और अधिकारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे या नहीं. वहीं दूसरी तरफ स्ट्राइक बैलेट के चलते जीसीएफ, जीआईएफ, व्हीएफजे और ओएफके समेत सीओडी और आर्मी बेस वर्कशॉप प्रबंधन ने भी इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं. बता दें कि सुरक्षा संस्थानों में सबसे ज्यादा कर्मचारी ओएफके में कार्यरत हैं.

कर्मचारियों का मतदान के जरिए मांगा जा रहा समर्थन

दरअसल, ऑल इंडिया डिफेंस एम्पलाइज फेडरेशन की ओर से कर्मचारियों की लंबित मांगों के सपोर्ट में अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया गया है. जिसके समर्थन में स्ट्राइक बैलेट लिया जा रहा है. आयुध निर्माणी खमरिया, गन कैरेज फैक्ट्री और व्हीकल फैक्ट्री समेत ग्रे आयरन फाउंड्री और सीओडी व आर्मी बेस वर्कशॉप में यह स्ट्राइक बैलेट लिया जाएगा. 

ये भी पढ़े: Shivpuri: चुनावी रंजिश को लेकर दो पक्षों में विवाद, जमकर चले लाठी-डंडे, कई जख्मी

आम चुनाव से पहले दबाव बनाने की रणनीति

बता दें कि ये अगले साल अप्रैल-जून में आम चुनाव संभावित हैं. कर्मचारी अपनी हड़ताल के जरिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाना चाहते हैं कि सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम समेत उनकी लंबित मांगों को पूरा करें. जिसके लिए ये कवायद की जा रही है. यूनियन ने मतपत्रों की छपाई के बाद इन्हें बकायदा संस्थानों के प्रबंधन को सौंपा है. सोमवार को इस बाबत मतदान होना है. मतदान के बाद मतगणना होगी जिसके परिणाम से समस्त कर्मचारियों को अवगत भी कराया जाएगा. 

ये भी पढ़े: World Cup : भारत ने ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड को किसमें पछाड़ा, रोहित-कोहली-शमी-मैक्सवेल-हेड किस-किस ने बनाए रिकॉर्ड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close