विज्ञापन
Story ProgressBack

World Cup : भारत ने ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड को किसमें पछाड़ा, रोहित-कोहली-शमी-मैक्सवेल-हेड किस-किस ने बनाए रिकॉर्ड

Cricket World Cup 2023 : अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल में मुकाबले को देखने के लिए 90 हजार से अधिक क्रिकेट फैंस पहुंचे थे, इसके बाद यह नया रिकॉर्ड बना. वहीं इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित हुए 2019 के वर्ल्ड कप में 7 लाख 52 हजार प्रशंसक पहुंचे थे. 2023 क्रिकेट टूर्नामेंट में कई ब्रॉडकास्टिंग और डिजिटल व्यूअर्स के रिकॉर्ड भी तोड़ दिए.

Read Time: 10 min
World Cup : भारत ने ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड को किसमें पछाड़ा, रोहित-कोहली-शमी-मैक्सवेल-हेड किस-किस ने बनाए रिकॉर्ड

ICC World Cup 2023 Records : भारत के घरेलू मैदान में आयोजित आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भरे ही टीम इंडिया (Team India) को ऑस्ट्रेलियाई (Australia Cricket Team) के हाथों करारी हार का मुंह देखना पड़ा है. लेकिन भारत ने एक मामले में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (Australia and New Zealand) को पछाड़कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. इस बार के टूर्नामेंट में न केवल टीम इंडिया ने रिकॉर्ड तोड़ा है बल्कि कई खिलाड़ियों ने भी अपने-अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत नई ऊंचाईयों को छुआ है. आइए जानते हैं कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में कौन-कौन से अहम रिकॉर्ड्स देखने को मिले हैं?

पहले जानिए भारत ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की किसमें पछाड़ा?

भारत में आयोजित हुए छह सप्ताह के वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान कुल 12 लाख 50 हजार 307 क्रिकेट फैंस (Cricket Fans) मैदान पर पहुंचे, यह आंकड़ा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 2015 के इवेंट में हिस्सा लेने वाले 10 लाख 16 हजार 420 दर्शकों के रिकॉर्ड को पार कर गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ICC Social Media

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल में मुकाबले को देखने के लिए 90 हजार से अधिक क्रिकेट फैंस पहुंचे थे, इसके बाद यह नया रिकॉर्ड बना. वहीं इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित हुए 2019 के वर्ल्ड कप में 7 लाख 52 हजार प्रशंसक पहुंचे थे. 2023 क्रिकेट टूर्नामेंट में कई ब्रॉडकास्टिंग और डिजिटल व्यूअर्स के रिकॉर्ड भी तोड़ दिए.

अब देखिए अन्य प्रमुख कीर्तिमान

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ICC Social Media

ऑस्ट्रेलिया ने लगाया वर्ल्ड कप का 'छक्का'

इस बार की ट्रॉफी जीतने के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वर्ल्ड कप का छक्का लगा दिया है. कंगारू टीम 1987 से 2023 के बीच 6 बार यह ट्रॉफी उठा चुकी है. 1987 के टूर्नामेंट में भारत के ईडन गार्डन (Eden Gardens) में इंग्लैंड (England) को हराकर पहली बार इस खिताब कब्जा जमाया था. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 1999, 2003, 2007, 2015 और अब 2023 में भी आईसीसी की यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी अपने नाम की है.

ट्रैविस हेड : फाइनल लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरे शतकवीर

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ट्रैविस हेड (Travis Head) की शानदार 137 रनों की पारी ने ऑस्ट्रेलिया को छठवीं बार विश्व कप दिलाने में अहम योगदान दिया है. वर्ल्ड कप फाइनल में सेंचुरी लगाने वाले हेड सातवें प्लेयर हैं. वहीं श्रीलंका के अरविंद डी सिल्वा (Aravinda de Silva) के बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने. बता दें कि 1996 में डी सिल्वा के 107* रन की बदौलत श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल की थी.

Latest and Breaking News on NDTV

विराट कोहली : किसी एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर

भारतीय टीम भले वर्ल्ड कप से चूक गई हो लेकिन टीम इंडिया के प्लेयर्स ने पूरे टूर्नामेंट में जमकर वाहवाही बटोरी है. रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली (Virat Kohli) पूरी प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा रन (765) रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं. कोहली ने इस वर्ल्ड कप के दौरान 95.62 के औसत से रन बनाए हैं. रन बनाने के मामले में उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के 673 रन, मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) के 659 रन और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के 648 रनों को पीछे छोड़कर 765 रनों का एक नया कीर्तिमान बनाया है.

इस टूर्नामेंट के दौरान कोहली सबसे ज्यादा वनडे शतक (50th Century) लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. यहां भी, उन्होंने अपने आदर्श तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया, जिनके 49 शतकों का रिकॉर्ड था.

मुंबई के वानखेड़े में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में कोहली ने 113 गेंदों में 117 रन बनाकर अपना 50वां एकदिवसीय शतक बनाया है. विराट कोहली इस टूर्नामेंट के दौरान श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ते हुए वनडे इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. कोहली आईसीसी मेन्स वर्ल्ड कप इतिहास में 1 हजार 795 रन के साथ तेंदुलकर के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. 

साउथ अफ्रीका : वर्ल्ड कप में किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर

विश्व कप में किसी भी टीम द्वारा सर्वाधिक स्कोर (428) और एक संस्करण में सर्वाधिक (9) शतक बनाने का कीर्तिमान  दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने रचा है. साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ 428/5 रन बनाकर विश्व कप में किसी टीम द्वारा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड बनाया. इस पारी के दौरान क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock), रासी वैन डेर डुसेन (Rassie van der Dussen) और एडेन मारक्रम (Aiden Markram) ने शतक लगाए थे. मारक्रम ने अपना वनडे शतक भी केवल 49 गेंदों पर बनाया था.

दक्षिण अफ्रीका एक विश्व कप में चार बार 350 से अधिक स्कोर बनाने वाली पहली टीम भी बन गई है. अफ्रीकी टीम ने इस विश्व कप में 99 छक्के लगाए, जो एक संस्करण में किसी टीम द्वारा सर्वाधिक छक्के थे.

मोहम्मद शमी : वर्ल्ड कप में सबसे तेज विकटों की फिफ्टी

टीम इंडिया के पेस बॉलर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) सबसे तेज विकेटों की हाफ सेंचुरी लगाई है. शमी ने 17 पारियों में 50 विकेटों का मुकाम हासिल किया है. शमी को हार्दिक पंड्या की जगह मौका दिया गया, जिसको उन्हाेंने बखूबी भुनाया. शमी ने इस बार 10.7 के औसत से 24 विकेट अपने नाम किए है, किसी एक वर्ल्ड कप में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. इसके साथ ही एक वर्ल्ड कप में 3 बार पांच विकेट लेने वाले पहले तेंज गेंदबाज रहे.

Latest and Breaking News on NDTV
मुंबई के वानखेड़े में सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड पर भारत की जीत में शमी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, उनके 7 विकेटों के कारण कीवी टीम का हालत पस्त हो गई थी. इस वर्ल्ड कप में इस मैच के दौरान शमी ने 57 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे. ये किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा वनडे में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. पिछला रिकॉर्ड स्टुअर्ट बिन्नी के नाम था, जिन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 4 रन देकर 6 विकेट लिए थे. 

रोहित शर्मा : वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने इस विश्व कप के दौरान निस्वार्थ बल्लेबाजी करते हुए अक्सर मजबूत मैच जीतने वाले स्कोर की नींव रखी. अपने शानदार प्रदर्शन के दौरान राेहित ने 54.27 की औसत और 125.94 की स्ट्राइक रेट से 597 रन बनाए, इसमें उनका एक शतक भी था.  

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में 50 से अधिक छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है. उनके नाम अब कुल 54 छक्के हो गए हैं. इसके साथ ही विश्व कप में रोहित शर्मा और डेविड वार्नर संयुक्त रूप से सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. दोनों बल्लेबाजों को इस मुकाम तक पहुंचने में 19 पारियां लगीं.

अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन की पारी के दौरान उनकी सातवीं विश्व कप सेंचुरी थी. इस तरह रोहित शर्मा, तेंदुलकर (6) को पीछे छोड़ते हुए विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. वहीं 31 एकदिवसीय शतकों के साथ, रोहित ODI में सर्वकालिक शतक बनाने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं.

ग्लेन मैक्सवेल - सबसे तेज सेंचुरी, लक्ष्य का पीछा करते हुए दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड के खिलाफ 40 गेंदों में शानदार शतक जड़कर वर्ल्ड कप की सबसे तेज सेंचुरी का रिकॉर्ड अपने नाम किया. मैक्सवेल ने अपने मैच विजयी शतक के दौरान 9 चौके और 8 छक्के लगाए थे. इसके आगे भी मैक्सवेल का चमत्कार टूर्नामेंट में जारी रहा, क्योंकि इस विस्फोटक खिलाड़ी ने मुंबई में अफगानिस्तान के खिलाफ ODI इतिहास की महान पारी की स्क्रिप्ट लिख दी थी. एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 49/4 पर पहुंच गया था उसके बाद 292 के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैक्सवेल ने जल्द ही अपनी टीम को 91/7 के स्कोर पर  देखा. लेकिन उन्होंने एक मजबूत गेंदबाजी लाइन-अप के खिलाफ गंभीर चोट से जूझते हुए भी वर्षों तक याद रखी जाने वाली एक मास्टरक्लास पारी खेली. मैक्सवेल ने वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए पहला दोहरा शतक जमाया. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

मैक्सवेल का दोहरा शतक किसी ऑस्ट्रेलियाई द्वारा वनडे में पहला और अब तक का दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक था. यह पहली बार था जब लक्ष्य का पीछा करते हुए दोहरा शतक बनाया गया. यह छठवें या उससे निचले स्थान पर आने वाले किसी खिलाड़ी का सर्वोच्च स्कोर भी था.

ये रिकॉर्ड भी देखने को मिले :

1. ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क पाकिस्तान के वसीम अकरम और श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़कर क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उनके नाम 65 विकेट हैं.

2. साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने इस वर्ल्ड कप में 594 रन बनाए, यह किसी एक वर्ल्ड कप में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं. इसके साथ ही क्रिकेट इतिहास में किसी वर्ल्ड कप में 500 रन बनाने वाले और 20 या इससे अधिक बार विपक्षी खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाने वाले पहले खिलाड़ी बने.

3. हारिस रऊफ ने टूर्नामेंट में 533 रन देकर एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. किसी भी अन्य गेंदबाज ने एक वर्ल्ड कप में इससे अधिक रन नहीं दिए हैं.

4. एडम जैम्पा ने विश्व कप का समापन 23 विकेटों के साथ किया, जो कि एक स्पिनर द्वारा लिए गए संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट हैं, उन्होंने मुथैया मुरलीधरन की बराबरी की.

यह भी पढ़ें : VIDEO: विराट-रोहित का थामा हाथ, ड्रेसिंग रूम में PM मोदी ने कुछ यूं बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close