विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2023

जबलपुर : सिहोरा को जिला बनाने की मांग को लेकर "सिहोरा बंद" हुआ सफल

सिहोरा जिला आंदोलन समिति ने बंद का आह्वान किया था. ये बंद पूरी तरह से सफल दिखा. क्षेत्र के हर वर्ग ने इस बंद का पूरी तरह से समर्थन किया. जबलपुर से अलग कर पहले ही कटनी जिला बनाया गया था.

Read Time: 3 min
जबलपुर : सिहोरा को जिला बनाने की मांग को लेकर
सिहोरा को जिला बनाने की मांग करते लोग
सिहोरा (जबलपुर):

जबलपुर के सिहोरा को जिला बनाने की मांग  के समर्थन में सिहोरा बंद रहा सफल. सिहोरा को जिला बनाने की मांग अब जोर पकड़ती जा रही है. सिहोरा को जिला बनाने की मांग काफी समय से चल रही है. लेकिन सरकार इस पर कोई ध्यान नहीं दे रही है, जिसके बाद इसे जिला बनाने की मांग आंदोलन की ओर अग्रसर दिख रही है. ऐसा भी नहीं है  कि सिहोरा के लोगों ने सरकार से इस बारे में कोई बातचीत ना की हो. सिहोरा जिला आंदोलन समिति समय समय पर अपनी मांग लेकर जनप्रतिनिधियों के जरिए सरकार तक पहुंचाती रही है लेकिन सरकार ने इस पर अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया है. 

सिहोरा जिला आंदोलन समिति ने आज सिहोरा बंद का आह्वान किया था उनके इस आह्वान को सिहोरा की जनता का भरपूर समर्थन मिला. यहां के व्यापारियों ने स्वत: ही बाजार बंद रखा.
आगे भी जारी रहेंगे आंदोलन. सिहोरा जिला आंदोलन समिति के पदाधिकारियों ने साफ साफ कहा है कि वो "अपनी मांग पूरी कराने के लिए आखिरी दम तक लड़ाई करेंगे. सरकार कई जिले बना रही है, ऐसे में सिहोरा को जिला बनाने की एक दशक पुरानी मांग को पता नहीं क्यों नजरअंदाज किया जा रहा है."

s948oucg

इस समिति का बंद को मिले व्यापक समर्थन से यकीन और भी पुख्ता होता जा रहा है. दरअसल सिहोरा के अलग जिला बन जाने से जबलपुर को घाटा हो जाएगा. सिहोरा में मार्बल की खदानों के अलावा बॉक्साइड की खदानें भी हैं. औद्योगिक क्षेत्र हरगढ़ भी सिहोरा के अंतर्गत ही आता है. विकास के मामले में जबलपुर पहले से ही पिछड़ा हुआ है और अगर सिहोरा को जिला बना दिया गया तो जबलपुर और भी पिछड़ जायेगा. जबलपुर से काटकर कटनी को पहले ही जिला बनाया गया था इससे भी जबलपुर को काफी नुकसान हुआ था.

 क्या जबलपुर को पिछड़ने से बचाने के लिए ही सिहोरा को जिला बनाने की मांग सरकार नहीं मांग रही है? वैसे अगर छोटे छोटे जिले होंगे तो विकास की संभावना ज्यादा होगी हां बड़े जिले को नुकसान हो सकता है लेकिन जनता का छोटे छोटे जिले बनने से बहुत ही फायदा होता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close