विज्ञापन
Story ProgressBack

वनों में आग लगने की घटनाओं पर हाईकोर्ट सख्त, राज्य सरकार समेत सभी पक्षों को जारी किया नोटिस

मध्य प्रदेश के वनों में बढ़ रही आग लगने की घटनाओं पर जबलपुर हाईकोर्ट ने चिंता जाहिर की है. कोर्ट ने इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार समेत सभी पक्षों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

Read Time: 3 min
वनों में आग लगने की घटनाओं पर हाईकोर्ट सख्त, राज्य सरकार समेत सभी पक्षों को जारी किया नोटिस
हाईकोर्ट ने मध्य प्रदेश के वनों में बढ़ रही आग लगने की घटनाओं पर सुनवाई की.

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के वन क्षेत्रों में आग लगने की घटनाओं (incidents of forest fire) को लेकर जबलपुर हाईकोर्ट (Jabalpur High Court) ने सख्ती बरती है. हाईकोर्ट ने आग की घटनाओं को लेकर राज्य सरकार (Madhya Pradesh Government) समेत सभी पक्षों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. दरअसल, जबलपुर के एक लॉ स्टूडेंट मनन अग्रवाल ने मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रवि मलिमथ (Chief Justice Ravi Malimath) को एक पत्र लिखकर राज्य के बांधवगढ़, शहडोल और अन्य जंगलों में लगातार बढ़ रही आग की घटनाओं पर चिंता जाहिर की. इस पत्र को मुख्य न्यायाधीश ने याचिका के रूप में स्वीकार कर सुनवाई की. जिसमें राज्य सरकार समेत सभी पक्षों को नोटिस जारी किया गया.

लॉ स्टूडेंट मनन अग्रवाल के अलावा रेड लिंक कन्फेडरेशन की ओर से भी इस मुद्दे पर जनहित याचिका दायर की गई थी. जिसमें आगजनी की घटनाओं से होने वाले नुकसान को लेकर चिंता जाहिर की गई थी.

याचिकाओं में क्या कहा गया?

जबलपुर के लॉ स्टूडेंट मनन अग्रवाल ने मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रवि मलिमथ को पत्र लिखकर कहा कि राज्य के बांधवगढ़, शहडोल और अन्य जंगलों में लगातार आग लग रही है. सरकार के पास इस आग से बचने के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं हैं. वहीं एनजीओ रेड लिंक कन्फेडरेशन की ओर दायर याचिका में कहा गया कि बांधवगढ़, शहडोल, उमरिया क्षेत्र में वन में आग लगने की घटनाएं हुई हैं, जिससे घना जंगल जलकर खाक हो गया और बहुत से वन्य प्राणी भी जलकर मारे गए हैं.

ये भी पढ़ें - CM शिवराज को 'लाडली बहना' पर भरोसा, बोले- "BJP पांचवीं बार बनाएगी सरकार"

इसके साथ ही उन्होंने याचिका में कहा कि आग लगने से पक्षियों को भी बहुत नुकसान हुआ है. वह जलकर मारे गए हैं. वहीं पेड़ जल जाने से पक्षी बेघर हो गए हैं. रेड लिंक ने अपनी याचिका में यह भी कहा है कि जब भी जंगल में आग लगती है, उसे रोकने के लिए वन विभाग के पास पर्याप्त योजना और साधन नहीं हैं. यहां पर आग लगने से वन्य जीवों को एयरलिफ्ट करने की भी कोई व्यवस्था नहीं है.

ये भी पढ़ें - Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें- भोपाल मंडल से चलने वाली 41 ट्रेनें निरस्त, 24 गाड़ियों के बदले गए रूट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close