विज्ञापन

अधर में छात्रों का भविष्य, MP Nursing Scam के बाद आया फिटजी स्कैम

FIITJEE Scam News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नर्सिंग कॉलेज स्कैम (MP Nursing Scam) के बाद फिटजी क्लासेस स्कैम चर्चा में आ गया है. देश भर की तरह प्रदेश के इंदौर (Indore) की फिटजी कोचिंग क्लासेस (FIITJEE Coaching) भी बंद हो गई है.

अधर में छात्रों का भविष्य, MP Nursing Scam के बाद आया फिटजी स्कैम
अधर में छात्रों का भविष्य, MP Nursing Scam के बाद आया फिटजी स्कैम

FIITJEE Scam News : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नर्सिंग कॉलेज स्कैम (MP Nursing Scam) के बाद फिटजी क्लासेस स्कैम चर्चा में आ गया है. देश भर की तरह प्रदेश के इंदौर (Indore) की फिटजी कोचिंग क्लासेस (FIITJEE Coaching) भी बंद हो गई है. दरअसल, यहां JEE जैसे अलग-अलग कांपटीशन एग्जाम की तैयारी करवाने का दावा किया जाता है. इसी कड़ी में इस साल भी कई छात्रों ने इस कोचिंग में एडमिशन लिया. एडमिशन के दौरान तमाम छात्रों से एडवांस बुकिंग के नाम पर 2-2 लाख लिए गए... लेकिन अब छात्रों से फीस वसूलने के बाद क्लास नहीं लग रही है.

फीस वसूली के बाद पढ़ाई क्यों नहीं ?

इसे लेकर जब कोचिंग मैनेजमेंट से बातचीत और सवाल किए गए तो वो फंड मैनेजमेंट गड़बड़ाने की बात कह रहे हैं. इस मामले में इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने जल्द ही स्टूडेंट की समस्या के समाधान का भरोसा दिलाया है. जानकारी के लिए बता दें कि देश के कई बड़े कोचिंग इंस्टीट्यूट में फिटजी का नाम शुमार हैं.

छात्रों के माता-पिता ने बताई आपबीती

इसी कड़ी में जेई इंजिनीयरिंग की तैयारी करने वाले एक छात्र के अभिभावक रवि अरोरा से NDTV ने बातचीत की. रवि ने बताया कि इंदौर के पलासिया फिटजी कोचिंग सेंटर पर उनका बेटा पढ़ाई कर रहा था. कोचिंग वालों ने पढ़ाई के नाम पर उनसे 2 लाख रुपए लिए थे. उनके साथ आए करीब 50 और ऐसे पैरेंट्स थे जिनसे भी एडवांस में 2 -2 लाख रुपए ले लिए गए.

फीस देने के बाद 1 महीने से पढ़ाई नहीं

लेकिन फीस जमा कराने के बाद 1 महीने से पढ़ाई नहीं हो रही है. जब पढ़ाई की बात करते हैं तो फंड की दिक्कत बताई जाती है.... जबकि हमने तो पूरे पैसे दिए हैं. यही वजह है कि जब हमारी वहां सुनवाई नहीं हुई तो हम जनसुनवाई में शिकायत लेकर पहुंचे. पूरे देश में इस समय फिटजी क्लासेस स्कैम के मामले ने तूल पकड़ा हुआ है.

इंदौर कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश

इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि मामले की शिकायत आई है. इंदौर के तीन फिटजी कोचिंग सेंटर में बच्चों को क्लास नहीं दी जा रही... जबकि एडवांस फीस के तौर पर सब से 2-2 लाख रुपये ले लिए गए हैं. शिकायत के बाद मामले की जांच कराई जा रही है. प्रशासन की यही कोशिश है कि छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न हो.

नर्सिंग स्कैम के बाद एक और 'स्कैम'

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश का नर्सिंग कॉलेज स्कैम भी काफी चर्चाओं में रहा था. जिसमें CBI की जांच में कई अनफिट कॉलेजों को सूटेबल करार दिया गया था... लेकिन हाइकोर्ट के निर्देश के बाद मामले में आगे जांच की गई तो कई कॉलेज अनफिट पाए गए. फैसले के बाद अनफिट कॉलेजों पर ताला जड़ दिया गया है.

ये भी पढ़ें : 

शहडोल के नर्सिंग कॉलेजों का कुछ ऐसा है हाल, पढ़िए NDTV की पड़ताल

अधर में लटका बच्चों का भविष्य

मध्य प्रदेश में पांव पसार चुके शिक्षा माफिया की कीमत युवा छात्रों को चुकानी पड़ रही है. वो छात्र जो फर्जी नर्सिंग कॉलेजों के झांसे में आ गए. लाखों की फीस की फीस भरने के बाद भी इन छात्रों का भविष्य दांव पर लग गया है. अब मध्य प्रदेश में फिटजी स्कैम सामने आया है... जिससे इंदौर के छात्रों में खासा नाराज़गी देखने को मिल रही हैं.

ये भी पढ़ें : 

MP Nursing Scam : कब जारी होगा रिजल्ट ? अधर में लटका छात्रों का भविष्य

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Murder : रिटायर्ड फौजी ने पूर्व बैंक कर्मी को ऐसे दी दर्दनाक मौत, लोगों में भयंकर गुस्सा, जांच जारी
अधर में छात्रों का भविष्य, MP Nursing Scam के बाद आया फिटजी स्कैम
Gwalior Energy Minister Pradyuman Singh Tomar Viral Video Angry woman apologizes touching feet
Next Article
Video : MP के इस मंत्री ने नाराज महिला के पैर छूकर मांगी माफ़ी, फिर अफसरों को लगाई फटकार
Close