विज्ञापन
Story ProgressBack

इंदौर के कार्तिक जोशी 1008 KM की दौड़ तय कर पहुंचेंगे अयोध्या, 14 दिन में पूरा होगा सफर

Ram Mandir: मध्य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले धावक कार्तिक जोशी 1008 किलोमीटर का सफर दौड़कर तय करेंगे. दरअसल, कार्तिक इंदौर से अयोध्या की दूरी दौड़कर तय करेंगे. इसके लिए उनकी ये दौड़ 5 जनवरी से शुरू हो गई है. वो 14 दिन में ये सफर तय करेंगे.

Read Time: 4 min
इंदौर के कार्तिक जोशी 1008 KM की दौड़ तय कर पहुंचेंगे अयोध्या, 14 दिन में पूरा होगा सफर

Ram Mandir: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) के रहने वाले धावक कार्तिक जोशी (Kartik Joshi) 1008 किलोमीटर का सफर दौड़कर तय करेंगे. दरअसल, कार्तिक इंदौर से अयोध्या (Ayodhya) की दूरी दौड़कर तय करेंगे. इसके लिए उनकी ये दौड़ 5 जनवरी से शुरू हो गई है. वो 14 दिन में ये सफर तय करेंगे. बता दें कि धावक कार्तिक जोशी अयोध्या में होने वाले राम लला के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे.

14 दिन में पूरा करेंगे अयोध्या का सफर

धावक कार्तिक जोशी ने एनडीटीवी से बातचीत करते हुए बताया कि जिस समय अयोध्या राम जन्म भूमि का फैसला आया था उसी समय ही मैंने तय किया था कि इंदौर से अयोध्या के लिए दौड़ेंगे और अपने प्रोफेशन को राम लला को समर्पित करेंगे. उन्होंने आगे बताया कि उसके द्वारा 1008 किलोमीटर का ये सफर इंदौर से अयोध्या तक तय किया जाएगा. ये सफर 14 दिन में पूरा करेंगे.

1 दिन में 72 किलोमीटर की दूरी करेंगे तय 

कार्तिक का कहना है कि हिंदू धर्म में 1008 का महत्व संत महात्माओं से है. उनके आगे 1008 लगाया जाता है. साथ ही 14 दिन में वो सफर इसलिए तय कर रहे हैं, क्योंकि श्री राम को 14 साल का वनवास हुआ था. इस दौड़ के दौरान उन्होंने 1 दिन में 22 किलोमीटर का सफर तय करने का टारगेट रखा है. हालांकि, यह जरुरत के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकता है. 

इस दौड़ का मकसद है युवाओं को धर्म का संदेश देना. हर समस्या का समाधान सनातन धर्म है. आजकल युवा छोटी-छोटी बातों पर गलत कदम उठा लेते हैं. अगर वो धर्म का अध्ययन करें तो कभी भटक नहीं सकते.

कार्तिक जोशी

धावक

कार्तिक के इस सफर में पिता, भाई और दोस्त शामिल

इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर से कार्तिक ने 1008 किलोमीटर की अपनी दौड़ की शुरुआत की. इसके बाद कार्तिक इंदौर के राजबाला पहुंचे, जहां उन्होंने अहिल्या प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर आगे बढ़ गए. इशके बाद वो रीगल चौराहे पर पहुंचे, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष पहुंचकर उसने सफर को महात्मा गांधी के संदेश से जोड़ा. कार्तिक के इस सफर में उनके साथ उनके पिता, भाई और दोस्त भी शामिल हैं. इसके अलावा उनके साथ एक कार और एंबुलेंस भी चल रही है जो रास्ते में आने वाला तमाम परेशानियों के लिए होगा.

ये भी पढ़े: Republic Day parade : कर्तव्य पथ पर मध्यप्रदेश की झांकी में दिखेगी आत्मनिर्भर नारी की झलक

कार्तिक को शुभकामनाएं देने पहुंचे मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री और महापौर 

कार्तिक के सफर की शुरुआत करने के दौरान मध्य प्रदेश सरकार के नगरी प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी रणजीत हनुमान मंदिर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कार्तिक को शुभकामनाएं भी दी. 

Latest and Breaking News on NDTV

मंत्री कैलाश विजयवर्गी ने बताया कि वो हर साल इंदौर में साइक्लोथन और मैराथन का आयोजन इसी उद्देश्य के साथ करते हैं कि इंदौर के युवा खेल में आगे आये हैं. कार्तिक भी उनमें से एक हैं. उन्होंने कहा कि कार्तिक को इस श्रेष्ठ कार्य के लिए शुभकामनाएं. 

विश्व की इस प्रतियोगी में भारत का नाम रोशन कर चुका है कार्तिक

बता दें कि कार्तिक जोशी ने साल  2023 में साउथ अफ्रीका में डरबन रन में हिस्सा लिया था, जिसमें उन्होंने रजत पदक जीतकर भारत का नाम रोशन किया था. ये पदक 100 किलोमीटर की दौड़ के लिए जाती था. वहीं भारत से क्वालीफाई के लिए कार्तिक ने 6 घंटे में 420 किलोमीटर की दौड़ पूरी की थी. 

ये भी पढ़े: Bharat Jodo Nyay Yatra: अगले महीने छत्तीसगढ़ के सात जिलों से होकर गुजरेगी राहुल गांधी की यात्रा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close