विज्ञापन
This Article is From Dec 24, 2023

Jabalpur News: अपनी मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे नेत्रहीन छात्र, बोले- इस बार आश्वासन नहीं, काम चाहिए

Jabalpur : मध्यप्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) में स्कूल और छात्रावास में तमाम कमियां झेल रहे 100 नेत्रहीन छात्रों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है. ये शभी छात्र अपनी मांगों को प्रशासन से मनवाने के लिए अड़े हुए हैं.

Jabalpur News: अपनी मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे नेत्रहीन छात्र, बोले- इस बार आश्वासन नहीं, काम चाहिए

Madhya Pradesh News: जबलपुर के नेत्रहीन विद्यालय के छात्रों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है. अपनी मांगों को मनवाने के लिए 8 दिनों से सभी हड़ताल पर बैठे हुए हैं. इनका कहना है कि कई सालों से वे स्कूल और छात्रावास में कई प्रकार की कमियां का सामना कर रहे हैं. इन्हें दूर करने के लिए कई बार मांग भी की गई, लेकिन अब तक सुनवाई नहीं, जिसकी वजह से हड़ताल पर बैठने के लिए मजबूर हुए हैं.  

हर बार मिलता है आश्वासन 

हड़ताल पर बैठे छात्रों का कहना है कि उन्हें स्कूल में कई साड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसके समाधान की मांग भी 5 सालों से की जा रही है, लेकिन मांग पूरी नहीं हो रही है. अब भी 8 दिनों से हड़ताल जारी है. जिला पंचायत सीईओ जयति सिंह इनसे मिलने जरूर पहुंची धी. लेकिन वे सिर्फ आश्वासन देकर चली गई. छात्रों का कहना है कि 5 साल से सिर्फ आश्वासन मिल रहा है. इस बार जब तक लिखित आश्वासन नहीं मिलेगा, तब तक हड़ताल जारी रहेगी.   

ये भी पढ़ें Dewas News: सड़क पर पड़े मिले दो युवकों के शव, हत्या या हादसा- जांच में जुटी पुलिस

इन कमियों से जूझ रहे हैं छात्र

हड़ताल पर बैठे छात्रों ने बताया कि सभी संगीत के विद्यार्थी हैं, लेकिन उनके इंन्स्टुमेंट सालों पुराने हैं, तबले फूटे हुए हैं. वहीं, हारमोनियम में बटन नहीं है. सितार, वायलिन और टूटे  गिटार अलमारी के ऊपर धूल खा रहे हैं. लंबे समय से नए सामानों की मांग की जा रही है, लेकिन इस पर कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है. छात्रों ने बताया कि कक्षा पहली से सातवीं तक के छात्रों के लिए संगीत शिक्षक नहीं है. कक्षा पहली से कक्षा 12वीं तक की कक्षाओं के लिए नियमित शिक्षक की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि नियमित कम्प्यूटर प्रशिक्षक नहीं हैं. अंग्रेजी विषय के नियमित शिक्षक नहीं होने के कारण अंग्रेजी विषय की पढ़ाई नहीं हो पा रही है. नियमित पढ़ाई के लिए 10 शिक्षकों की जरूरत है, लेकिन 3 शिक्षकों के भरोसे ही पढ़ाई चल रही है.

ये भी पढ़ें Satna: लकवा ग्रस्त नाबालिग से रेप करने का आरोपी गिरफ्तार, चित्रकूट में भीख मांग कर पेट पालती है पीड़िता

नशाखोर कर्मचारियों को किया तैनात

छात्र राजाराम ने बताया कि स्कूल में तैनात कर्मचारी आए दिन नशे में रहते हैं. कई बार शिकायत भी की गई, लेकिन किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई. छात्ऐरों की कहना है कि इन्सेही वजहों से हमें पढ़ाई छोड़कर हड़ताल करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. छात्रों ने आरोप लगाया कि उन्हें  भी नशे की लत लगाने के लिए यहां तैनात कर्मचारी प्रोत्साहित करते हैं. 

ये भी पढ़ें MP-Chhattisgarh News Live Updates: भोपाल में मोहन यादव की मैराथन बैठकों का दौर जारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिग्विजय सिंह के क्षेत्र राघौगढ़ के स्कूल का हाल, कहीं छत का प्लास्टर गिरा तो कहीं झांक रहा सरिया!
Jabalpur News: अपनी मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे नेत्रहीन छात्र, बोले- इस बार आश्वासन नहीं, काम चाहिए
MP government will withdraw salaries from 6592 forest guards order
Next Article
MP वाकई गजब है ! 6592 फॉरेस्ट गार्ड को 5200 पे बैंड के बजाय 5680 पर कर दिया पेमेंट
Close